ब्लॉक पीपी कमैचा से तीस लाख के सोलर पैनल व बैट्री गायब:हड़कम्प

मौके पर पहुँची चाँदा पुलिस,लीपापोती के प्रयास शुरू 

सुल्तानपुर/चांदा -
   
विकासखंड प्रतापपुर कमैंचा के स्टोर से 97 सोलर पैनल, बैटरी व पंखे गयाब हो गए है।जिनकी अनुमानित कीमत लगभग तीस लाख से अधिक है। प्रकरण संज्ञान में आते ही मामले को रफा-दफा करने की कवायद शुरू हो गई है।
   
 विजली से निजात पाने के लिए ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि अरुण जायसवाल ने सोलर पैनलो की खोजबीन शुरू करवाया तो घोटाले की परत दर परत खुलने लगी। पता चला कि स्टोर का ताला बाहर से तो बंद है। अंदर से सोलर पैनल बैटरी व पंखे नदारद है। खंड विकास अधिकारी देव नायक सिंह सहित तमाम जिम्मेदार कर्मचारी सन्न रह गए। आनन-फानन में चाँदा पुलिस को सूचना दी गयी। एस आई अनिल यादव ने विकासखंड मुख्यालय का दौरा किया। स्टोर रूम के हालात का जायजा लिया। पुलिस ने चौकीदार निरहू सहित कुछ कर्मचारियों से पूछताछ किया। इस दौरान बड़ी संख्या में प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।
 
बताया गया कि वर्ष 2018 में लोहिया आवास के लिए विकासखंड प्रतापपुर कमैंचा को विभिन्न ग्रामपंचायतो के लोहिया आवास लाभार्थियों के 97 सोलर पैनल, बैटरी पंखे की आपूर्ति की गई थी । सत्ता परिवर्तन के साथ यह सोलर पैनल बैटरी लाभार्थियों को नहीं दिए गए । यही वह सोलर पैनल बैटरी व पंखे है, जो ब्लॉक के स्टोर रूम से गायब बताए जा रहे हैं। ग्राम पंचायत देवाढ के 48, साढापुर के 28, मूसेपुर के 18 ,ईशीपुर के तीन सोलर पैनल लाभार्थियों को नहीं दिए गए। उस समय इनकी कीमत बत्तीस हज़ार थी। इस तरह तीस लाख से अधिक की हेराफेरी का मामला बनता नज़र आ रहा है। एसएचओ श्रीनिवास पांडेय ने बताया कि फिलहाल खंड विकास कार्यालय से किसी तरह का प्रार्थना पत्र नहीं दिया गया है। प्रकरण संज्ञान में है।

About The Author: Swatantra Prabhat UP