मोदी संयुक्त राष्ट्र संघ में करेंगे योग दिवस की अगुवाई: डॉ. चौहान

  गांव गांव योग कर भारतवासी देंगे  अपने प्रधानमंत्री का साथ

 सिरसी में  योग  दिवस को लेकर ग्रामोदय सभा आयोजित

करनाल ।

 ग्रामोदय न्यास के अध्यक्ष और कम्युनिटी रेडियो एसोसिएशन ऑफ इंडिया के  पूर्व प्रधान महासचिव डॉ वीरेंद्र सिंह चौहान ने  कहा है कि   अब तक  योग जिन लोगों की दिनचर्या का हिस्सा नहीं बन पाया है, उन्हें आगामी योग दिवस के अवसर पर अपने जीवन को योग युक्त करने का संकल्प लेना चाहिए।  

यह ऐसा अवसर है जब दुनिया के इस्लामिक, ईसाई और यहूदी देशों की सरकारें भी भारत के ऋषि मनीषियों द्वारा दी गई इस विद्या का उपयोग करने के लिए अपने नागरिकों को प्रेरित करती हैं।  ऐसे ही हर भारतवासी को इस महत्वपूर्ण दिन अपने जीवन में योग को जगह देने का सिलसिला शुरू करना चाहिए।  वे असंध विधानसभा क्षेत्र के सिरसी गांव में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के संदर्भ में आयोजित एक ग्रामोदय सभा को संबोधित कर रहे थे।



  रेडियो ग्रामोदय के संस्थापक डॉ. चौहान ने कहा कि  इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र संघ मुख्यालय पर योग दिवस समारोह की अगुवाई करेंगे। संयुक्त राष्ट्र महासभा  के 77वें सत्र के अध्यक्ष साबा कोरोसी भी इस समारोह में भाग लेंगे।  

इस लिहाज से यह अपने आप में एक ऐतिहासिक अवसर होगा। डॉ. चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी   के प्रयास से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस एक ग्लोबल  समारोह बन गया है जो भारत में लोकल स्तर पर हर गांव गली और मोहल्ले में मनाया जाता है तो साथ ही समूचे विश्व में आयोजित होने के कारण जिसका स्वरूप ग्लोबल भी है।

 डॉ. चौहान ने कार्यक्रम में मौजूद सिरसी, दादूपुर और जुंडला के समाजसेवियों से योग के विभिन्न पदों पर चर्चा की और उनका आवाहन किया कि वे अपने अपने गांव में सार्वजनिक स्थानों पर योग दिवस के कार्यक्रम आयोजित करें।  उन्होंने कहा कि जहां कार्यक्रम संभव ना हो वहां लोगों को अपने-अपने घर के आंगन में  योगाभ्यास अवश्य करना चाहिए।

 उन्होंने बताया कि इस बार योग दिवस का थीम है- वसुदेव कुटुंबकम के लिए योग।  यह एक धरती, एक परिवार और एक भविष्य के वैश्विक एकता के  उद्घोष के अनुरूप निर्धारित किया गया है।  इस अवसर पर एडवोकेट सुरेंद्र जानी, समाजसेवी सतपाल जैन ,  कर्मवीर आदि ने योग के महत्व पर अपनी बात रखी। इस अवसर पर  शीशपाल, निर्देश कुमार, सोनू पाल, डॉ राम कुमार, कर्मवीर, ग़ज़े सिंह आदि ग्रामीण उपस्थित रहे। 
 

 

About The Author: Swatantra Prabhat UP