क्षेत्र पंचायत की बैठक संपन्न हुई। जिसमें जनप्रतिनिधियों द्वारा क्षेत्र के कई ज्वलंत मुद्दों पर जोरदार बहस की 

हैदरगढ़ (बाराबंकी)।
 
स्थानीय विकास खण्ड सभागार में सोमवार को क्षेत्र पंचायत की बैठक संपन्न हुई। जिसमें जनप्रतिनिधियों द्वारा क्षेत्र के कई ज्वलंत मुद्दों पर जोरदार बहस की गई। तो वहीं विकास क्षेत्र के कई जनप्रतिनिधियों ने बेपटरी हुई स्वास्थ्य व्यवस्था, गाँवो में सूखे पड़े जलाशयों पानी भराये जाने का मुद्दा, नये राशन कार्ड ना बनाये जाने से सरकार की अति महत्वाकांक्षी योजना का लाभ नहीं मिलने व एक गाँव में आजादी से अब तक आंगनबाड़ी योजना का लाभ नहीं मिलने जैसे गम्भीर मुद्दे सदन में छाए रहे। बैठक में क्षेत्र पंचायत निधि से गाँवों में होने वाले विकास कार्यों पर चर्चा हुई। तमाम क्षेत्र पंचायत सदस्यों ने अपने अपने गाँवों में विकास कराने के लिए प्रस्ताव दिए गए। जिसे ब्लॉक प्रमुख द्वारा कार्ययोजना में शामिल किया गया। बैठक में मुख्य अतिथि के तौर पर क्षेत्रीय भाजपा विधायक दिनेश रावत की मौजूद रहे। ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि व जिला पंचायत सदस्य रामदेव सिंह द्वारा सदन में प्रधानों व क्षेत्र पंचायत सदस्यों द्वारा उठाये गए सभी जूनून मुद्दों पर सदन गम्भीरता से कार्यवाई करेगा उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ी तो क्षेत्र पंचायत जिला प्रशासन को पत्र भेंजकर समस्या का निराकरण कराया जायेगा।
                    
आज पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार क्षेत्र पंचायत की बैठक आहूति की गई। जिसमें क्षेत्र में होने वाले विकास कार्यों का खाका खींचा गया और जनप्रतिनिधियों द्वारा उठाए गए ज्वलंत मुद्दों को कार्यवाही में शामिल किया गया। सदन में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद क्षेत्रीय विधायक दिनेश रावत ने कहा कि पहले की सरकारों में क्षेत्र पंचायत बैठके कागजों पर हुआ करती थी, लेकिन जब से डबल इंजन की भाजपा सरकारें सत्तारूढ़ हुई हैं तबसे विकास की सभी योजनाओं में पूरी पारदर्शिता के साथ विकास कराये जाते है सभी जनप्रतिनिधियों की बातों को गम्भीरता से सुना जाता है उस पर कार्यवाई होती है, जो इससे पूर्व की सरकारों में कभी नहीं होता था।
 
खंड विकास अधिकारी आशुतोष कुमार श्रीवास्तव द्वारा क्षेत्र पंचायत निधि से कराए गए कार्यों का खर्च धनराशि का विस्तृत ब्योरा देते हुए सदन को इसकी जानकारी दी। ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि ने कहा कि 93 क्षेत्र पंचायत सदस्यों में से अब तक 70 क्षेत्र पंचायत सदस्यों के द्वारा दिए गए प्रस्तावों पर काम कराया जा चुका है, जो क्षेत्र पंचायत सदस्य शेष बचे हुए हैं उन्हें भी आने वाले समय में उनके गाँवों में काम करा करके उन गाँवों में भी विकास की किरण बहुत जल्द पहुंचाई जाएगी।
 
शासन की मंशा के अनुरूप क्षेत्र पंचायत लगातार बिना किसी भेदभाव के काम कर रही है और आगे भी इससे दुगुनी रफ्तार के साथ विकास का पहिया दौड़ेगा। प्रधान रानीपुर शिव दिनेश सिंह राजू ने सदन में वृक्षारोपण का मुद्दा उठाते हुए कहा कि पेड़ो के संरक्षण के लिए कोई व्यवस्था नहीं की जाती है सरकार द्वारा पंचायतों से पिछले 5 वर्षों का ब्यौरा मांगा जाता है उन्होंने ग्राम पंचायत के अजान का पुरवा गाँव बने परिषदीय विद्यालय में बाउंड्री वॉल भी नहीं होने की बात भी कही उन्होंने कायाकल्प योजना से बाउंड्रीवॉल का निर्माण कराये जाने की मांग की, जिस पर बीडीओ ने जवाब देते हुए कहा कि बाउंड्रीवॉल निर्माण के लिए स्टीमेट बनाकर भेजिए जल्द ही बाउंड्रीवॉल का निर्माण कराया जायेगा। राजू सिंह ने आगे कहा कि हमारी ग्राम पंचायत के कई गरीब परिवारों के राशन कार्ड नहीं बन रहे है आपूर्ति बताते है कि शासन द्वारा कार्ड बनाने का निर्धारित कोटा पूरा हो चुका है।
 
जिस पर विधायक ने कहा कहा की राशन की जो व्यवस्था पूरे देश में लागू हुई थी 80 प्रतिशत आबादी का राशन कार्ड बन चुका है इसमें कई ऐसे लोग हैं जो अपात्र होकर भी इस योजना का लाभ ले रहे हैं उनके द्वारा वीडियो को यह आदेश दिया गया कि पंचायत सचिव के माध्यम से जांच करा कर ऐसे अपात्र लोगों का नाम सूची से हटाया जाए और वंचित पात्र लोगों को इस योजना से जोड़ा जाए।
 
प्रधान ने कहा कि हमारे यहां 5 वर्ष पूर्व जो लोग मजाक हो गए थे उनके नाम पर राशन का उठान किया जा रहा है क्या मुर्दे भी राशन खाते हैं निष्पक्ष जांच होनी चाहिए। प्रधान सराय रावत संतोष शुक्ला ने कहा की 80 प्रतिशत के अभियान के चक्कर में बहुत सारे गरीब परिवार परिवार राष्ट्रीय खाद्य गारंटी योजना से वंचित हैं मेरे गांव में आधा दर्जन लोग ऐसे हैं जो बेहद ही गरीब हैं उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है मजबूरन हमें अपने घर से राशन की व्यवस्था उनके लिए करानी पड़ रही है ठीक है।
 
उन्होंने आगे कहा कि हाल ही में अमृत सरोवर को लेकर टुडे के डिप्टी सीएम द्वारा जलाशय भरे होनी चाहिए की बात कही गई परंतु जलाशयों को भराने के लिए बजट की व्यवस्था ग्राम पंचायत में अलग से नहीं की गई है और तालाब किनारे पेड़ पौधे भी लगाने की बात कही जा रही है ऐसे में जब तालाबों में पानी नहीं है तो यह पेड़ पौधे कैसे तैयार हो सकेंगे। जिस पर वीडियो ने कहा कि जल्द ही जिलाधिकारी महोदय द्वारा सूखे पड़े जलाशयों को भराने के नहर विभाग को चिट्ठी लिखकर आदेशित किया जा चुका है जहां पर है नहरें नहीं है वहां पर ग्राम प्रधान पंपिंग सेट से जलाशयों में पानी भराये पानी भरा है और अपने निधि से उसका भुगतान करें। प्रधान प्रतिनिधि बेहटा रामकिशोर मिश्रा ने गांव में बने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की बदहाल व्यवस्था को उजागर करते हुए कहा कि यह अस्पताल कभी कभार ही खुलता है जिससे ग्रामीण अंचल लोगों के लिए यह अस्पताल सफेद हाथी साबित हो रहा है गांव में अस्पताल होने के बावजूद भी इसका लाभ यहां के ग्रामीणों को नहीं मिल रहा है यहां पर जो सीएससी अधीक्षक है वह इतने निरंकुश है कि दर्जनों बार शिकायत के बाद भी उनके द्वारा इस पर कोई कार्यवाई नहीं की जा रही है भरे सदन में प्रधान प्रतिनिधि ने कहा कि अधीक्षक साहब अपने को मुख्यमंत्री का बेहद करीबी बताते है बदहाल स्वास्थ्य व्यवस्था की ओर कोई ध्यान नहीं देते है केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा हर जगह टीकाकरण कराया जा रहा है परंतु हमारे गाँव में यह नहीं हो रहा है उन्होंने आगे कहा कि हमारे गांव का अस्पताल है स्वास्थ्य कर्मियों की लापरवाही से नशेड़ी ओं का अड्डा बन गया है।
 
प्रधान प्रधान इस्लामपुर दीनबंधु पांडे ने सदन में कहा कि हमारी ग्राम पंचायत में 5 आंगनबाड़ी केंद्र हैं हमारी ग्राम पंचायत के चौकी गाँव के ग्रामीणों को आजादी से अब तक इस योजना का लाभ नहीं मिला है जिम्मेदार अधिकारियों से कहो तो वह गैर जिम्मेदाराना बयान देते हैं और कहते यह गाँव इस योजना के लिए चयनित नहीं है जिस पर सीडीपीओ ने जवाब देते हुए कहा कि इसकी हम जांच कराएंगे और जो इस योजना से वंचित गाँव है उसे शामिल कर आंगनबाड़ी द्वारा मिलने वाली सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।
 
 

About The Author: Swatantra Prabhat UP