नियमों को ताक पर रखकर चल रही चमड़ा फैक्ट्रियां

मिर्ज़ा ट्रेनर्स खुलेआम फैला रही है आबो हवा में ज़हर

 

स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो उन्नाव

प्रदूषण को लेकर उन्नाव सहित कानपुर लखनऊ में हाहाकर मचा हुआ है। लेकिन प्रदूषण की रोकथाम के लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड कितना काम कर रहा है इसका प्रमाण उन्नाव के अौधोगिक क्षेत्र अकरमपुर क्षेत्र पर स्थित मिर्जा टेनर्स और बंथर लेदर टेक्नोलॉजी पार्क की एज़िम टेनरी व एवरेस्ट अपोहल्स्ट्री फैक्ट्री को देखने के बाद बखूबी पता चलता है। फैक्ट्री से जहरीला धुआं निकलता देखा जा सकता है। इससे आस-पास के क्षेत्रों की आबोहवा पूर्णतया दूषित हो गई हैं।


गौरतलब हो कि उन्नाव के अौधोगिक क्षेत्र अकरमपुर क्षेत्र पर स्थित मिर्जा टेनर्स और लेदर टेक्नोलॉजी पार्क बंथर क्षेत्र के में लगी एज़िम टेनरी एवं एवरेस्ट अपोहल्स्ट्री टेनरी आसपास के इलाकों में प्रदूषण फैला रही हैं। सबसे हैरानी की बात है कि सालो से संचालित टेनरियों ने नियमों को ताक पर रखकर सरेआम प्रदूषण फैला कर वातावरण को खराब कर लोगों को बीमारियां बांट रही हैं। बावजूद इसके प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड सहित स्थानीय प्रशासन मौन धारण करे बैठा हुआ है। जिला प्रशासन और प्रदूषण बोर्ड की लापरवाही का ही नतीजा है कि क्षेत्र का वातावरण दूषित हो चुका है। फैक्ट्रियों की चिमनियों में से निकलता जहरीला काला धुंआ हवा में घुलकर लोगों को कैंसर, चमड़ी रोग व सांस जैसी भयानक बीमारियां बांट रहा है।


धुएं से निकलती हैं गैस

यूपीपीसीबी के मुताबिक मोनो ऑक्साइड, सल्फर-डाई-ऑक्साइड, नाइट्रस ऑक्साइड जैसी गैसों के हवा में घुलने से वायु प्रदूषण फैलता है। फैक्ट्रियों से निकलने वाला काला धुआं प्रदूषण का बड़ा कारण हैं।

जानलेवा है प्रदूषण

क्षेत्र में फैल रहा प्रदूषण लोगों में बीमारियां भी बांट रहा है। प्रदूषण से मुख्यत: अस्थमा, दमा, ब्रोंक्राइटिस, सभी प्रकार का कैंसर, कानों में बहरापन, आंखों की जलन व लाल होना, स्किन इंफेक्शन, नपुसंकता, सांस की समस्या, माइग्रेन, सोचने- समझने की क्षमता का कम होना, हार्ट की समस्या, जैसी गंभीर रोग होने की संभावना काफी ज्यादा हाेती है।

दिनभर फैक्ट्री से निकलता रहता है काला धुआं

उक्त इलाकों के स्थानीय लोगों का आरोप है कि फैक्ट्रियों की चिमनी में से दिनभर काला धुंआ निकलता रहता है। उक्त धुंआ इलाके में फैल जाता है। यह सिलसिला लंबे समय से चल रहा लेकिन कोई भी इस ओर ध्यान नहीं दे रहा। उक्त क्षेत्र के रहने वाले लोगों ने बताया कि कोई कोना ऐसा नहीं जहां प्रदूषण न हो। फैक्ट्री के कारण हवा-पानी दूषित हो चुका है। उक्त लोगों ने प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड और स्थानीय प्रशासन से उक्त फैक्ट्री के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की!


हवा में उड़ रहे सारे दावें

प्रदूषण मुक्त जिला कहने वाले विभाग के सारे दावें टेनरियों से निकलने वाले काला धुएं की तरह हवा में उड़ रहा है क्योंकि नियमों को ताक पर रखकर सालो से संचालित टेनरियों पर किसी प्रकार की कार्रवाई नही होना प्रदूषण विभाग पर कई सवाल खड़े करते है!

About The Author: Swatantra Prabhat Reporters