22 मई से 10 जून तक चलाया जायेगा पीएम किसान संतृष्तिकरण अभियान


 
पलिया कलां खीरी।

पीएम किसान संतृष्तिकरण अभियान के तहत 22 मई से 10 जून के मध्य जनपद की समस्त ग्राम पंचायतों में बैठक का आयोजन किया जाएगा। जिसमे किसान सम्मान निधि से वंचित पात्र कृषकों को योजना से लाभान्वित कराने हेतु, समस्या का यथा संभव त्वरित निस्तारण किया जाएगा।

 डाक अधीक्षक ने कृषक भाइयों से अपील कि जिन किसान भाइयों को योजना का लाभ नही मिल रहा है वह अपनी ग्राम पंचायत के पंचायत सहायक को अपना विवरण नोट करा दें। जिससे उनकी समस्या का समाधान तहसील, कृषि विभाग , डाक विभाग के द्वारा संयुक्त रूप से किया जा सके। जिन किसान भाइयों ने अभी तक अपना e-KYC नही कराया है वह आईपीपीबी, डाकघर, जनसुविधा केन्द्र के माध्यम से अपने पंजीकरण का e-KYC अवश्य करा लें। जिससे उन्हे निरन्तर योजना का लाभ प्राप्त होता रहे।

 जिन किसान भाइयों का आधार बैंक खाते से लिंक नही है, वह अपने नजदीकी शाखा डाकघर में जाकर अपना आधार बैंक खाते से तथा खाता को NPCI से लिंक करा लें अथवा निकटतम पोस्ट ऑफिस से रू. 100 से नया आईपीपीबी खाता , 200 से पी एम किसान प्रीमियम खाता अथवा 500 से डाकघर बचत बैंक खाता खुलवाकर आधार सीडिंग तथा NPCI से लिंक करा लें। जिससे उन्हे निरन्तर योजना का लाभ प्राप्त होता रहे। सूचित है कि अब डाकघर के बचत बैंक खातों में भी पी एम किसान सहायता राशि प्राप्त होती है। डाकघर बचत बैंक खाते में साइबर फ्रॉड की संभावना भी नहीं रहती है। 

 ऐसे पात्र कृषक जिन्होने अभी तक योजना के लिए अपना पंजीकरण नहीं कराया। उनसे अनुरोध है कि जनसेवा केन्द्र से पीएम पोर्टल पर अपना पंजीकरण अवश्य करा लें।सूचित है की डाकघरों में भी जन सेवा केंद्र का कार्य होता है जिसका लाभ लिया जा सकता है। शाखा डाकघर और उपडाकघरों में ई के वाई सी करने की सुविधा उपलब्ध है। यदि डाक विभाग के कर्मचारी दिए गए कैंप में नही पहुंचते हैं तो मोबाइल नंबर  , 8299112410, 6387012939 पर सूचित करें।

About The Author: Swatantra Prabhat Desk