नाले पर अवैध अतिक्रमण कर बनाई पक्की दुकानें, प्रशासन मौन 

पक्का निर्माण होने से साफ सफाई चौपट, आसपास के लोग बदबू व मच्छरों से परेशान

 

 

परवेज रजा बाई  
बाराबंकी। 

एक तरफ तेजी से बढ़ रही गर्मी वहीं दूसरी तरफ नगर पालिका के क्षेत्र मोहल्ला पीरबटावन से सट्टी बाजार रोड पर बने नाले पर कई रसूखदारों ने दबंगई व सरहंगई के बल पर नाले पर अवैध निर्माण करके दुकानें बनवा ली है, हद तो यहा तक हो गई है कि जिम्मेदार सब कुछ जानकर भी अनजान बने हुए हैं, सूत्रों की माने तो नाले पर दुकान बनवाने वालों ने भारी भरकम रकम निर्माण किया है, इस वजह से नगर पालिका प्रशासन चाह के भी कार्यवाही नहीं कर पा रहा है। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार नाला पीरबटावन नाम से मशहूर शहर के बीचों बीच व बेशकीमती जगह को देखते हुए कई लोगों ने नाले पर आर0सी0सी0 स्लेप ढालकर पक्के निर्माण के साथ ही साथ उस पर दुकानें बनाकर शटर भी लगवा लिया है और उसी नाले पर प्रतिदिन लाखों का व्यापार धड़ल्ले से होता है। वहीं नगर पालिका प्रशासन रसूखदारों के अवैध कब्जा हटाने में पूर्णरूप से शिथिल नजर आता है, अतिक्रमण अभियान में सिर्फ खानापूर्ति की जाती है।

 मालूम हो कि शहर की जलनिकासी के लिए पूर्व में नाले का पक्का निर्माण कराया गया था और उसकी नियमित सफाई भी होती थी किन्तु इधर कई वर्षों से न नाले की समुचित सफाई होती है और न ही नाले में जमा कचरे को निकाला जाता है जिस कारण नाले की गहराई कम हो गई है, वही सफाई कर्मी सिर्फ नाले की थोड़ी सी सफाई करवाकर अपने दायित्वों की इतिश्री कर लेते हैं। इस सब पूरे खेल के कारण शहर के निवासी गंदगी में जीने को मजबूर हैं। 

 अब देखना यह है कि क्या नगर पालिका प्रशासन इन अवैध कब्जेदारों के कब्जे को नेस्तानाबूद कर पायेगा या इन अवैध कब्जेदारों के आगे नतमस्तक ही रहेगा, फिलहाल यह तो आने वाला समय ही बतायेगा।

About The Author: Swatantra Prabhat Desk