सड़क हादसों का सबब बने छुट्टा पशु, फसलों का भी

किसानों ने प्रशासन से इन पशुओं के नियंत्रण के लिए व्यापक प्रबंध किए जाने की मांग की है, ताकि फसलों व्यक्तियों को नुकसान से बचाया जा सके और किसानों के सामने आर्थिक संकट न खड़ा हो। 

 

 

निंदुरा बाराबंकी।

आवारा पशु कर रहे नुकसान कुर्सी से लेकर बड्डूपुर और बजगहनी क्षेत्र के किसान छुट्टा पशु की समस्या से परेशान है। छुट्टा पशु के कारण किसान को पूरी रात खेत की रखवाली करनी पड़ती है। इस बारे में जनप्रतिनिधि को भी किसान बता चुके हैं, पर समस्या ज्यों की त्यों ही है। गोवंश सड़क हादसे बढ़ा रहे हैं। फसलों को भी इनसे खासा नुकसान हो रहा है।

कुर्सी से लेकर बड्डूपुर और बजगहनी क्षेत्र में इन दिनों किसान इस समस्या को लेकर कई बार। स्थानीय अधिकारियों को कई शिकायतें दी जा चुकी है, इसके बाद भी समस्या का कोई समाधान नहीं हुआ है। इन दिनों गोवंशों की संख्या फिर से बढ़ गई है। कुर्सी, बड्डूपुर क्षेत्र में सड़कों पर और आसपास आवारा पशुओं का झुंड देखा जा सकता है। आवारा पशु खेतों में खड़ी फसलों के अंदर घुस जाते हैं और फसल को बर्बाद कर रहे हैं। जिसके कारण किसानों को नुकसान होता है।

इन आवारा पशुओं में गाय, सांड़ के अलावा नील गाय मुख्य रूप से शामिल हैं। आवारा पशु नुकसानदायक साबित हो रहे हैं। मजबूरी में किसानों को फसलों के बचाव के लिए रात भर पहरा देना पड़ता है। खेत में किसान अकेला होता है, जबकि ये आवारा पशु झुंड में आकर खेतों में घुस जाते हैं और किसानों पर हमला करने में भी नहीं चूकते। एक इसी तरह का ताजा मामला सामने आया ग्राम है ग्राम पंचायत कुज्झी धन्नाग तीर्थ का जहां रोड पे जा रहे किसान को छुट्टा सांड ने मार कर घायल कर दिया है।और इतना ही नहीं

किसानों ने प्रशासन से इन पशुओं के नियंत्रण के लिए व्यापक प्रबंध किए जाने की मांग की है, ताकि फसलों व्यक्तियों को नुकसान से बचाया जा सके और किसानों के सामने आर्थिक संकट न खड़ा हो। 

किसानों का दर्द

खेतों में कटीले तार और रस्सी लगाई है। पशु उसको तोड़ कर आ जाते हैं। फसलों का नुकसान हो रहा है।

रात 11 बजे तक खेत की रखवाली करनी पड़ती है। पशु कई बार हमें भी घायल कर देते हैं। -

कुछ दिन पहले निराश्रित गोवंश को समीप की गोशाला में भेजा था, अब फिर से आ गए हैं। इनसे टकराने से सड़क दुर्घटनाएं हो रही हैं। कुछ दिन पहले गोवंश की संख्या कम हो गई थी, अब बढ़ गई है। गोवंश और दूसरे पशु खेतों में नुकसान कर रहे हैं। सड़क हादसों का सबब बन रहे हैं।

 

रिपोर्टर आशीष कुमार

About The Author: Swatantra Prabhat UP