किसानों को तकनीकी ज्ञान देने वाला कृषि  विश्वविद्यालय अभी तक नहीं कर सका गेहूं की मड़ाई

स्वतंत्र प्रभात 
 
मिल्कीपुर, अयोध्या। सुबह बूंदाबांदी होने के बाद जैसे ही मौसम साफ हुआ दोपहर होते-होते आसमान में काले बादल छा गए और गरज चमक के साथ बूंदाबांदी होने लगी। मौसम बदलने से जहां से गर्मियों से राहत मिली है।
मिल्कीपुर में सुबह से ही बूंदाबांदी हो रही है जिससे लोगों को जहां गर्मी से राहत मिली है वहीं पर  सब्जी, गन्ना, एवं उड़द की फसलों के लिए यह बूंदाबांदी लाभदायक सिद्ध हो रही है गेहूं की कटाई और मलाई का काम समाप्त होने के बाद किसान भी खरीफ की फसल की तैयारी में लग गए हैं। हो रही बारिश के बीच तेज हवाओं के चलने से मक्का की खेती करने वाले किसानों को भारी नुकसान हो सकता है। किसान अपने गेहूं की कटाई मड़ाई कर घर में सुरक्षित रख लिया है।वही किसानों को ज्ञान बांटने वाला आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कुमारगंज गेहूं की शत प्रतिशत मड़ाई अभी नहीं कर सका है। अयोध्या रायबरेली राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित कृषि विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार के दाहिनी ओर एक प्लाट में गेहूं की फसलें खड़ी है विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा इस खड़े गेहूं की कटाई अभी तक नहीं कराई गई है। जबकि इसी राजमार्ग से कई जिलों के किसानों का अयोध्या आना जाना लगा रहता है । जहां कृषि विश्वविद्यालय द्वारा समय-समय पर किसानों को बारिश व ओलावृष्टि की जानकारियां दी जाती है।
लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन अभी तक आपने ही परिसर की गेहूं की कटाई नहीं कर पाया है अयोध्या रायबरेली राजमार्ग से आने जाने वाले किसान इस कृषि विश्वविद्यालय के प्रति क्या सोच रहे होंगे। विश्वविद्यालय के ज्वाइंट डायरेक्टर डा० एसी विमल का कहना है कि बरसात होने के चलते गेहूं की कटाई नहीं हो पा रही है मशीन खड़ी है जैसे ही मौसम साफ होगा गेहूं की कटाई करा दिया जाएगा जो सीट्स के लिए  तैयार किए गए थे उन की कटाई मड़ाई करवा दी गई है ।

About The Author: Swatantra Prabhat UP