व्हाट्सप्प का नया फीचर ,एक साथ चला सकते है 4 फ़ोन में 

 Breaking news:

व्हाट्सएप ऐसा एप हो जिसे आज के समय में अधिकतर व्यक्ति इस्तेमाल करते है। ये जीवन के लिए काफी जरुरी मैसेजिंग ऐप बन चुका है। मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप में लगातार कई तरह के नए अपडेट आते है, जिनसे इस ऐप को उपयोग करने का तरीका काफी मजेदार हो जाता है। इस ऐप को इंटरेस्टिंग बनाए रखने के लिए भी कंपनी लगातार नए फिचर्स लाती है।
ऐसा ही नया फीचर व्हाट्स ऐप पर फिर से आया है जिसके जरिए अब यूजर्स एक ही व्हाट्सएप अकाउंट को चार डिवाइस पर चला सकेंगे। इस नए फिचर की घोषणा खुद मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने की है। उन्होंने फेसबुक पर इस नए फीचर की घोषणा करते हुए लिखा कि आज से आप अधिकतम चार फोन में एक ही व्हाट्सएप अकाउंट में लॉग इन कर सकेंगे। गौरतलब है कि इस फीचर को पहले बीटा टेस्टिंग के लिए जारी किया जा चुका था। अब ये फीचर यूजर्स भी रोजाना में उपयोग कर सकेंगे।

कम्पेनियन मोड के जरिए होगा उपयोग

व्हाट्स ऐप को चार फोन में लॉग इन करने के लिए कंपनी ने कम्पेनियन मोड जारी किया है। इस फीचर के जरिए यूजर्स मल्टी डिवाइस का सपोर्ट ले सकेंगे। कम्पेनियन मोड फीचर की मदद से यूजर्स एक व्हाट्सऐप अकाउंट को दूसरे डिवाइस में भी उपयोग कर सकेंगे। अगर प्राइमरी डिवाइस पर नेटवर्क एक्सेस नहीं होगा तो सेकेंड्री डिवाइस पर यूजर अकाउंट उपयोग कर सकेंगे। सेकेंड्री डिवाइस पर भी यूजर्स मैसेज रिसीव कर सकेंगे और मैसेज भेज भी सकेंगे।

जानकारी के मुताबिक अगर यूजर्स का प्राइमरी अकाउंट लंबे समय तक एक्टिव रहता है तो सेकेंड्री अकाउंट से अपने आप ही लॉग आउट हो जाता है। बता दें कि जिन चार अलग अलग प्लेटफॉर्म पर अकाउंट इस्तेमाल किया जा सकता है उसमें मोबाइल, स्मार्टफोन, कंप्यूटर या टैबलेट शामिल है।

ऐसे लिंक करना होगा दूसरा डिवाइस

व्हाट्स ऐप अकाउंट को लिंक करने के कई तरीके होते है। इसमें प्राइमरी डिवाइस और अन्य डिवाइस पर व्हाट्स ऐप अकाउंट को लिंक किया जाता है। इसमें सेकेंड्री डिवाइस के जरिए अकाउंट को लिंक करने के लिए व्हाट्स एप एप्लीकेशन पर जाकर फोन नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद प्राइमरी डिवाइस पर ओटीपी भेजा जाएगा। जिसके बाद लिंक को स्कैन कर डिवाइस को लिंक किया जाता है।

About The Author: Swatantra Prabhat UP