जापान: के ओकिनावा द्वीप पर मड़रा रहे 120 चीनी लड़ाकू विमानों को जापान ने दिया करारा जबाब 

ताइवान  को धमकाने और उसके क्षेत्र में घुसपैठ व शक्ति प्रदर्शन के बीच चीन ने अब जापान को भी आंखें दिखानी शुरू कर दी हैं। जापान ने इस बात की...

टोक्‍यो: ताइवान  को धमकाने और उसके क्षेत्र में घुसपैठ व शक्ति प्रदर्शन के बीच चीन ने अब जापान को भी आंखें दिखानी शुरू कर दी हैं। जापान ने इस बात की पुष्टि की है कि उसने ताइवान के करीब हो रही चीन की मिलिट्री ड्रिल का जवाब दिया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन के 120 लड़ाकू विमान  जापान के ओकिनावा द्वीप पर मंडराते नजर आए जिसका जापानी मिलिट्री ने इसका करारा जवाब देते हुए अपने फाइटर जेट्स को रवाना कर दिया है।   चीन ने ये एयरक्राफ्ट कैरियर शानडोंग से   लॉन्‍च और लैंडिंग को अंजाम दिया।

शानॅडोंग इस समय पूर्वी ताइवान में मौजूद है। दूसरी ओर अमेरिका का कहना है कि उसकी तरफ से गाइडेड मिसाइल डेस्‍ट्रॉयर यूएसएस मिलियस ने "फ्रीडम ऑफ नेविगेशन ऑपरेशन के तहत दक्षिण चीन सागर में चीन के दावे वाले हिस्‍से की तरफ रवाना किया गया है। अमेरिकी नौसेना का कहना है कि जहाज विवादित स्प्रैटली द्वीप समूह के पास से गुजरा है।

बता दें कि ताइवान की राष्ट्रपति की अमेरिका यात्रा के बाद चीन की सेना ने एक बार फिर शक्ति प्रदर्शन करते हुए कई दर्जन लड़ाकू विमान और युद्धपोत ताइवान की ओर भेजे। ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी। चीन की सेना ने इससे पहले लड़ाई की तैयारी के लिए तीन दिवसीय गश्त की घोषणा की थी। चीन, ताइवान के उसका हिस्सा होने का दावा करता है।

About The Author: Swatantra Prabhat UP