कोरोना को बढते देख जिले में 11 अप्रैल को मॉकड्रिल  

विभाग पांच केन्द्रों पर करेगा मॉकड्रिल 

स्वतंत्र प्रभात-

मीरजापुर- कोरोना के बढ़ते गति को देखते हुए प्रदेश स्तर से आदेश मिलते ही मंगलवार को जनपद के पांच जगहो पर फिर मांकडिल करने की तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। इस आशय की जानकारी मुख्य चिकित्साधिकारी डॉक्टर राजेन्द्र प्रसाद गुप्ता ने एक बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि वर्तमान में जिले में बीस लाख से अधिक लोगों को प्रिकाशन डोज लगाई जा चुकी है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जिले के पांच केन्द्रों मण्डलीय चिकित्सालयए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र विन्ध्याचलए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मड़िहानए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चुनार समेत प्रा0स्वा0 केन्द्र लालगंज में मॉकड्रिल किया जायेगा। इसके लिए तैयारी पूर्ण कर ली गई और प्रभारी चिकित्साधिकारी समेत सभी स्वास्थ्य कर्मियों का दो दिवसीय प्रशिक्षण भी पूर्ण हो गया है। जिले के सभी केन्द्रों पर स्वास्थ्य कर्मियों को निर्देश है कि मास्क और सेनेटाइजर का प्रयोग करें और अस्पताल आने वाले भी मास्क पहनकर ही आएं।
 
इसके अलावा विभाग की ओर से स्पष्ट आदेश दिया गया है कि भीड़ भाड़ वाले इलाके में सामाजिक दूरी को बनाये रखे।  इस समय जिले में 04 कोरोना के मरीज मौजूद है। टीकाकरण प्रबन्धक मायाशंकर मिश्र ने बताया कि अभी तक जिले में 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों 2221715 को प्रथम डोजए द्वितीय डोज 2100431 लोगों को द्वितीय डोज व 12 से 14 उम्र के 1744491 लोगों को प्रथम डोज व द्वितीय डोज से101705 लोगों को लाभान्वित किया गया। इसके साथ ही 15 वर्ष से 17 वर्ष के उम्र के लोगों में प्रथम डोज 522923 द्वितीय डोज 193750 लोगों को ही द्वितीय डोज दिया गया है और 20 लाख लोगों को ही प्रिकांशन डोज से आच्छादित किया गया है। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी व नोडल अधिकारी डॉक्टर मुकेश ने बताया कि मॉकड्रिल  के लिए मण्डलीय चिकित्सालय में डॉक्टर ए0के0रायए गुलाब वर्माए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लालगंज में डॉक्टर वी0के0 भारतीए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र विन्ध्याचल में डॉक्टर वीरेन्द्र चौधरीए मड़िहान में डॉक्टर यू0एन0सिंह व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चुनार में डॉक्टर बैजनाथ यादव माकडिल के समय उपस्थित रहेगे।
 
कोरोना वायरस के बचाव हेतु क्या करें
 
अपने हाथों को बार बार साबुन एवं साफ पानी से धोए एहाथों से नाक मुंह व आंख को बारण्बार न छुएए खासते और  छींकते समय इस्तेमाल किए टिशु पेपर को कूड़ेदान में फेंके एवं मुंह नाक को अच्छी तरह ढक कर रखेंए बुखार खांसी तथा सांस लेने में परेशानी हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें एखासी बुखार होने पर यात्रा न करें और नियमित रूप से साफ सफाई का ध्यान दें एभीड़ भरी जगहों पर जाने से बचें संक्रमित व्यक्ति से पर्याप्त दूरी बनाएं।
 
कोरोना वायरस से बचाव हेतु क्या न करें
 
सार्वजनिक स्थलों एवं खुले स्थानों पर न थूके एबेवजह अपनी आंखें नाक या मुंह न छुएए छूने के बाद हमेशा अपने हाथों को अच्छी तरह साबुन और पानी से धोएंए खासी बुखार के लक्षण होने पर या सांस लेने में तकलीफ होने पर तथा लक्षण समाप्त होने तक सार्वजनिक स्थलों पर न जाएं और लोगों से निकट संपर्क न करें।
 
कोरोना वायरस कैसे फैलता है
 
कोरोना संक्रमित व्यक्ति के खासने और छीकने के संपर्क में आने से फैलता है तथा संक्रमित व्यक्ति द्वारा इस्तेमाल की गई वस्तु से फैलता है।

About The Author: Swatantra Prabhat UP