मॉडल ग्राम बनाने के लिए चुनी गई दो हजार से पांच हजार आबादी वाली तीनों ब्लॉक की 5 ग्राम पंचायते

स्वतंत्र प्रभात 
 
मिल्कीपुर, अयोध्या।स्वच्छ भारत मिशन के तहत चल रहे अभियान में मिल्कीपुर तहसील की तीन ब्लॉकों की 5 ग्राम पंचायतों को मॉडल ग्राम पंचायत के रूप में विकसित किया जाएगा। इसे लेकर जिला पंचायत राज अधिकारी अयोध्या की ओर से आदेश जारी कर दिए गए हैं। आदेश के तहत ओडीएफ प्लस -2 के तहत स्वच्छता पर हुए कार्यों के आधार पर  तहसील क्षेत्र से 5 ग्राम पंचायतों का चयन कर लिया गया है इन ग्राम पंचायतों को मॉडल बनाने के लिए अलग से कार्य योजना तैयार की जा रही है।
 डीपीआरओ दमनप्रीत अरोड़ा ने बताया कि पंचायतों का स्थल निरीक्षण राज्य स्तर की टीमों द्वारा कर लिया गया है भारत सरकार द्वारा कराए गए स्वच्छ सर्वेक्षण के तहत इस वर्ष ग्राम पंचायतों के चयन में तीन श्रेणी की मार्किंग की गई है इसे लेकर सभी तीनों ब्लॉक से 5 ग्राम पंचायतों की सूची मांगी गई थी।जिसके बाद शासन ने मानकों के अनुरूप सोधियावां, खजुरी मिर्जापुर, मेहदौना, पलिया लोहानी व आदिलपुर ग्राम पंचायत को मॉडल ग्राम के रूप में विकसित करने के लिए चयन किया गया है।
उन्होंने बताया कि ब्लॉक स्तर से सूची आने के बाद गांव में स्वच्छता के क्षेत्र में कराए गए कार्यों के आधार पर तीनों ब्लॉक की 5 ग्राम पंचायतों की सूची राज्य स्तर को भेज दी गई है अब इस गांव क माडल ग्राम बनाने के लिए अलग से कार्य योजना बनाने की तैयारी तेज हो गई है। जिसमें ठोस, तरल अपशिष्ट प्रबंधन मानक के अनुसार गांव को तैयार किया जाएगा। इसके बाद राज्य स्तर पर सब श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले तीनों श्रेणी की गांव का ब्यौरा भारत सरकार को भेजा जाएगा। चयनित ग्राम पंचायत के ग्राम प्रधान को पंचायत दिवस पर सम्मानित किया जाएगा।
दो हजार की आबादी वाली श्रेणी में अमानीगंज की आदिलपुर, मिल्कीपुर की खजुरी मिर्जापुर, सोधियावां व दो से पांच हजार की श्रेणी में मिल्कीपुर की मेहदौना, हैरिंग्टनगंज की पलिया लोहानी ग्राम पंचायत चयनित हुई है।

About The Author: Swatantra Prabhat UP