हनुमान जन्मोत्सव पर हुआ सुंदरकांड का पाठ  ग्रामीणों ने जलाई 1100 दीप

स्वतंत्र प्रभात 

मिल्कीपुर, अयोध्या । सिधौना गांव स्थित सिद्धनाथ मंदिर पर ग्रामीणों ने हनुमान जी के जन्म उत्सव पर बृहस्पतिवार की देर शाम श्री रामचरितमानस के सुंदरकांड के पाठ का आयोजन किया।पाठ के समापन होने पर ग्रामीणों ने 1100 दीप जलाकर दीप उत्सव मनाया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में पुरुष एवं महिलाएं तथा बच्चे शामिल रही। 
मिल्कीपुर तहसील क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत सिधौना स्थित सिद्धनाथ बाबा की प्राचीन तपोस्थली पर हनुमान जन्म उत्सव पर गांव के प्रवेश मौर्या की अगुवाई में ग्रामीणों समेत क्षेत्र के सम्राट लोगों ने बाबा के स्थान पर सुंदरकांड का पाठ कराया। तपोस्थली के बारे में गांव के त्रिभवन भवन मौर्या, धनाई मौर्या, लक्ष्मी मौर्या, राम मिलन मौर्या ने बताया कि यह स्थान त्रेता युग कालीन बताया जाता है पहले यह स्थान सिद्ध बना के नाम से जाना जाता था। इस स्थान की मानता है कि जब भगवान श्री रामचंद्र कृपालु अपने लंका से रावण का वध करके अयोध्या वापस लौट रहे थे तब उन्होंने इसे सिद्ध नाथ बाबा के सिद्ध बना में रुके हुए थे और मां सीता का अग्नि परीक्षा भी यही ली थी। ऐसा मेरे पूर्वजों द्वारा बताया जाता रहा अंग्रेजों ने सिद्ध बना को हटाकर उस स्थान का नाम सिद्धनाथ बाबा रख दिया तथा गांव का नाम सीधा मना कर दिया था। सभी से क्या सुधारना के नाम से जाना जाने लगा है इस स्थान पर सच्चे दिल से जो भी बाबा का भक्त मन्नते मानता है उसकी मुरादे बाबा अवश्य पूर्ण कर देते हैं। गांव में किसी समुदाय के वर-वधू का विवाह होता है तो सबसे पहले इसी स्थान पर आकर माथा टेकते हैं यहा की मानता ऐसी है कि जिसको संतान नहीं होते हैं यहां पर माथा टेकने के बाद उनको संतान की प्राप्ति अवश्य हो जाती है।
 इस मौके पर आचार्य शिवाकांत पाठक, गंगाराम प्रसाद मौर्या, ओपी तिवारी,राधेश्याम, भूपेंद्र सिंह, प्रभु नाथ मिश्रा, बीपी मौर्य, शिवदीप तिवारी, दिनेश जायसवाल, अभिषेक निर्मल, अरुण मौर्या सहित हजारों की संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।

About The Author: Swatantra Prabhat UP