50 शैय्या अस्पताल देवगांव संचालन को लेकर प्रशासन हुआ सख्त, स्टोर का टूटा ताला

स्वतंत्र प्रभात
 
मिल्कीपुर, अयोध्या। मिल्कीपुर क्षेत्र के 50 शैय्या अस्पताल देवगांव भवन का निर्माण अधूरा होने के बावजूद तीन वर्ष पूर्व करोड़ों रुपए के संसाधन उपकरण खरीद कर 100 शैय्या संयुक्त चिकित्सालय कुमारगंज में रखवा दिया गया था इसी बीच पुनः सपा से विधायक बनने के बाद अवधेश प्रसाद ने अस्पताल को संचालित कराने की मांग की जिला प्रशासन से लेकर स्वास्थ्य मंत्री बृजेश पाठक से की।
 स्वास्थ्य मंत्री के संज्ञान में आने पर विभाग ने कुछ माह पूर्व कार्यदाई संस्था उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम इकाई अयोध्या से अस्पताल भवन को हस्तांतरित कर लिया।अस्पताल के सामानों के लिए स्टोर इंचार्ज की तलाश आरंभ हुई तो स्टोर की जिम्मेदारी तथा स्टोर की चाबी किसके पास है यह कोई कर्मचारी अधिकारी नहीं बता सका।
 ऐसी दशा में सीएमओ डॉ अजय राजा की ओर एक पांच सदस्यीय समिति गठित की गई थी।
गठित टीम में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आरके सक्सेना, सौ शैय्या चिकित्सालय कुमारगंज के चिकित्सक डॉ संतोष सिंह ,चीफ फार्मासिस्ट रामाशीष प्रसाद, 50 शैय्या अस्पताल के फार्मेसिस्ट योगेंद्र कुमार त्रिपाठी तथा वरिष्ठ सहायक योगेंद्र नारायण त्रिपाठी  की मौजूदगी में तोड़ने का आदेश दिया था। जिससे खरीदे गए सामान का स्टॉक बुक से मिलान कराया जा सके मिलान कराने का एक मकसद यह भी हो सकता है कि प्रभारी और स्टोर रूम की चाबी की तरह कहीं खरीदे गए संसाधन तो भी गायब नहीं हो गए हैं।
 बुधवार को सीएमओ की ओर से गठित की गई 5 सदस्यीय टीम 100 शैय्या अस्पताल पहुंचकर स्टोर का ताला तोड़कर अस्पताल संचालन के लिए फर्नीचर, बेड, स्ट्रेचर सहित अन्य सामानों का मिलान कराते हुए सूची तैयार कर देवगांव के संयुक्त चिकित्सालय भिजवाने की प्रक्रिया समाचार लिखे जाने तक चलती रही।
अस्पताल भवन निर्माण करा रही कार्यदाई संस्था राजकीय निर्माण निगम इकाई अयोध्या के लेखाकार प्रदीप अग्रवाल व तत्कालीन अभियंता सिविल एचपी भट्टा के खिलाफ इकाई प्रभारी अधिशासी अभियंता अनुप शुक्ला ने एक सप्ताह पूर्व थाना कुमारगंज में सरकारी धन दुरूपयोग की धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया है, मुकदमा दर्ज होने के बाद से पुलिस जांच पड़ताल में जुटी है। 

About The Author: Swatantra Prabhat UP