एक अप्रैल से भले ही गेहूं की खरीद शुरू हो गई हो, लेकिन 2 किलो गेहूं की भी नहीं हो सकी खरीदारी 

स्वतंत्र प्रभात 
 
मिल्कीपुर, अयोध्या। उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से एक अप्रैल से 15जून तक सरकारी गेहूं क्रय केंद्रों पर गेहूं खरीद करने के लिए निर्देश किए गए है। किसानों से गेहूं खरीदने के लिए इस बार एमएसपी 2125 रुपए रखी गई है। इसी के चलते क्षेत्र में भी गेहूं खरीद होनी है खाद्य विभाग विभाग की ओर से 16 गेहूं क्रय केंद्र बनाए गए हैं, जिन पर किसानों के लिए तौल वरदाने की पूरी व्यवस्था गेहूं बेचने वाले किसानों के लिए की गई है। लेकिन दो दिन बीत जाने के बाद भी 16 केंद्रों पर 16 किलो गेंहू की खरीद नही हो सकी।
इसकी वजह सामने लाने के लिए दैनिक भास्कर ने ग्रामीण क्षेत्रों से लेकर गेहूं क्रय केंद्रों तक जब पड़ताल किया तो केंद्रों पर केंद्र व्यवस्थापक खाली हाथ बैठे नजर आए जब उनसे गेहूं खरीद की जानकारी ली गई तो पता चला कि 2 दिन बीत जाने के बाद भी इन क्रय केंद्रों पर एक भी किसान अपना गेंहू लेकर नहीं पहुंचे। जानकारी के मुताबिक मिल्कीपुर तहसील क्षेत्र में बारून बाजार, खंडासा, मिल्कीपुर, शुकुलपुर, खजूरी, घरेहटा ,राजौरा,अमानीगंज,रौतावा, जगदीशपुर, बोडेपुर सहित 16 केंद्रों पर अब तक गेंहू खरीद शुरू नही हो सकी।
किसान राम जी, वेद प्रकाश, सुदामा मौर्या, प्रदीप मिश्रा सीजर गेहूं बिक्री के संबंध में बात किए गए तो उन्होंने बताया कि सरकारी केंद्रों पर गेंहू बेचने पर समस्या तो नही है कोई लेकिन वहां 2125 रु प्रति क्विंटल रूपये में लिया जा रहा है। और आढ़त पर 2200 से 2250 रूपए में लिया जा रहा तो हमे जहां ज्यादा रुपये मिलेंगे हम अपना अनाज वही बेचेंगे। और सरकारी केंद्रों पर कुछ कागजी कार्यवाही भी का भी झंझट रहता है। इसलिए हम अपना अनाज आढ़त पर बेंच देते हैं। अगर सरकारी केंद्रों में मूल्य अधिक होगा या मंडी का भाव कम मिलेगा तो हम सरकारी केंद्र पर गेंहू बेचेंगे।
विपणन अधिकारी महेश आनंद से जब गेहूं खरीद के संबंध में जानकारी चाही गई तो उन्होंने बताया कि 15 अप्रैल के बाद ही गेहूं की खरीद होगी। क्योंकि किसान अभी तक गेहूं की कटाई नहीं शुरू किए हैं बारिश होने के चलते कटाई लेट से हो रही है। किसानों को सरकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं बेचने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है।

About The Author: Swatantra Prabhat UP