समाज को बचाने के लिए नशा मुक्ति अभियान को पूरे जनपद में प्रभावी रूप से लागू कराना होगा-जिलाधिकारी

स्वतंत्र प्रभात    

शाहजहाँपुर- जिलाधिकारी उमेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत गांधी भवन प्रेक्षागृह में विशेष कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला का शुभारंभ जिलाधिकारी उमेश प्रताप सिंह ने दीप प्रज्वलित कर किया। कार्यशाला में अथर्व कल्चरल संस्था ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से युवाओं को नशे से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक किया।

कार्यशाला में स्वयं सेवी संस्थाओं सहित आम जनमानस ने भी प्रतिभाग किया।जिलाधिकारी उमेश प्रताप सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि नशा हमारे समाज को खोखला कर रहा है तथा समाज को बचाने के लिए नशा मुक्ति अभियान को पूरे जनपद में प्रभावी रूप से लागू कराना होगा। उन्होने लोगों को नशे की लत से दूर रहने की अपील करते हुये कहा कि अवैध रूप से नशीले पदार्थड्रग इत्यादि विक्रय की सूचना तत्काल पुलिस/प्रशासनिक अधिकारियों को दें। जिलाधिकारी ने कहा कि व्यापक जनसहभागिता के बिना अभियान को सफल नही बनाया जा सकता। उन्होने कहा कि नशे की लत से परिवार ही नहीं आपितु आने वाली पीढ़ी को भी इसका दुष्प्रभाव झेलना पड़ता है। नशे की लत से हमारे समाज में अपराध का भी जन्म होता है। किसी भी प्रकार के नशे से दूर रहना चाहिए।

जिलाधिकारी श्री सिंह ने कहा कि नशे के दुष्प्रभाव को देखते हुए इस पर प्रभावी नियंत्रण किये जाने हेतु केंद्र एवं प्रदेश की सरकार अत्यंत संवेदनशील है। प्रति माह विभिन्न विभागों द्वारा की गयी कार्यवाहियों की समीक्षा की जाती है। विभिन्न विभागों द्वारा बेहतर अन्तर्विभागीय समन्वय स्थापित करते हुए अवैध रूप से नशीले पदार्थो की बिक्री एवं परिवहन करने वाले दोषियों के विरुद्ध सुसंगत धाराओं में कठोर विधिक कार्यवाही भी प्रचलित की जाती है। नशीले पदार्थो का अवैध करोबार एक बहुत बड़ा सामाजिक अपराध है।

नशे की लत को रोकना एक बड़ी चुनौती हैजिसके लिए निरंतर कार्य किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही सभी जिलों में एक नशा मुक्ति केंद्र स्थापित किया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि नशे की लत के शिकार लोगों का इलाज कर एवं नशे की लत से दूर करते हुए समाज की मुख्य धारा में भी लाये जाने की योजना हैजिससे वह समाज में आगे बढ़ सके। उन्होंने बताया कि आगे आने वाले समय में छोटी छोटी कार्यशालाएं भी आयोजित की जायेगीजिसमे लोगों को नशे के दुष्प्रभाव के विषय में बताया जाएगा।जिलाधिकारी ने कहा कि युवा शीघ्र ही नशे की लत के शिकार हो सकते हैंइसलिए युवाओं को जागरूक किये जाने हेतु इस प्रकार के आयोजन किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोई व्यक्ति नशे की लत का शिकार होता हैतो न केवल वह स्वयं का भविष्य खराब कर लेता है बल्कि उसके परिवार को भी अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

नशे की लत से धन का भी बहुत बड़ा अपव्यय होता हैजिससे परिवार की आर्थिक स्थिति भी खराब हो जाती है। नशा करने वाला व्यक्ति शीघ्र ही अनेक बीमारियों की चपेट में आ जाता हैजिससे उसे एवं उसके परिवार को अनेक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।कार्यशाला के दौरान जिला समाज कल्याण अधिकारी श्री राजेश कुमारपुलिस क्षेत्राधिकारी अखंड प्रताप सिंह सहित सबंधित अधिकारीविभिन्न एन जी ओ के प्रतिनिधि एवं आम जनमानस उपस्थित रहा

About The Author: Swatantra Prabhat UP