कुमारगंज में टायर शॉप की दुकान में शार्ट सर्किट से लगी आग, कई लाख के सामान जलकर हुए राख

स्वतंत्र प्रभात
मिल्कीपुर, अयोध्या । थाना कुमारगंज क्षेत्र के गिरजा मोड़ की दाहिनी पट्टरी पर लवकुश कौशल की टायर की दुकान थी बुधवार की रात लगभग 11:00 बजे अचानक दुकान से तगड़ी आवाज निकली जिसके बाद पड़ोसी दुकानदार मंगल अपनी दुकान के अंदर लेटा हुआ था। आवाज सुनने के बाद जब बाहर निकल कर देखा तो आग की लपटें टायर की दुकान से बाहर निकल रही थी। मंगल ने गुहार लगाया मौके पर पहुंचे लोगों ने विद्युत उपकेंद्र कुमारगंज फोन कर विद्युत सप्लाई बंद कराते हुए फायर ब्रिगेड को सूचना दी। जब तक फायर ब्रिगेड के जवान मौके पर पहुंचते तब तक  मंगल के सैलून व होलसेल की दुकान समेत एक अन्य दुकान को आग ने अपनी चपेट में ले लिया।
 सूचना मिलने के बाद अग्निशमन अधिकारी मिल्कीपुर नितेश शुक्ला, एलएफएम विजय प्रकाश द्विवेदी, फायरमैन संदीप भट्ट, विकास चौधरी, अरविंद कुमार, सत्यम व विकास चंद ने मौके पर पहुंचकर आग बुझाने में जुट गए। आग बुझाते बुझाते फायर ब्रिगेड के वाहन का पानी खत्म हो गया। जिसके बाद अग्निशमन अधिकारी ने कृषि विश्वविद्यालय की फायर ब्रिगेड की गाड़ी को मंगवा कर किसी तरीके से आग पर काबू पाया।
लवकुश पुत्र रामानंद कौशल के टायर शॉप की दुकान में लगभग नए व पुराने 500 टायर रखे थे जो जलकर राख हो गए जिनकी कीमत लगभग 10 लाख रही होगी। वहीं मंगल पुत्र वंशराज की सलून तथा होलसेल की दुकान में भी लगभग 4 से 5 लाख रुपए कीमत के सामान रखें हुए थे जो जलकर पूरी तरह राख हो गया है। यह जानकारी पीड़ित मंगल ने दी। अग्निशमन अधिकारी मिल्कीपुर नितेश शुक्ला ने बताया कि शॉर्ट सर्किट से आग लगी थी पैर में इतनी जबरदस्त आग लग चुकी थी कि बुझाना बहुत मुश्किल हो रहा था लेकिन किसी तरीके से फायर ब्रिगेड कर्मियों ने आग पर काबू पाया जा सका जिससे और दुकानें बच गई।

About The Author: Swatantra Prabhat UP