सीआरओ राजस्व व एसडीएम ने समाधान दिवस में फरियादियों की सुनी समस्याएं, 4 का हुआ मौके पर निस्तारण

स्वतंत्र प्रभात 
 
मिल्कीपुर, अयोध्या। तहसील में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में शनिवार को मुख्य राजस्व अधिकारी अयोध्या चंद्रशेखर मिश्रा ने फरियादियों की जनसमस्याएं सुनीं। 140 शिकायतों में से चार शिकायतों का निस्तारण मौके पर संबंधित अधिकारियों द्वारा किया गया।
 शिक्षा क्षेत्र हैरिंग्टनगंज अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय उरूवा बैश्य में बच्चों का मध्यान भोजन ना बनने की शिकायत क्षेत्र पंचायत सदस्य सुनील कुमार ने की जिसमें सीआरओ तथा एसडीएम ने खंड शिक्षा अधिकारी प्रतिनिधि पर नाराजगी व्यक्त की, तथा कहा कि किसी भी मीटिंग में ये लोग नहीं आते।
थाना कोतवाली नगर क्षेत्र के कहुआ ग्राम पंचायत के पूर्व प्रधान शिव बहादुर दुबे ने आरोप लगाया है गांव के लोगों ने होलिका दहन के स्थान पर अवैध कब्जा कर लिया है होलिका दहन कहां पर किया जाएगा नायब तहसीलदार स्वेताभ सिंह ने कहा कि सोमवार को मौके पर पहुंचकर हुए अतिक्रमण हटवाने का आश्वासन दिया है।
रनापुर गांव निवासी पुरुषोत्तम कुमार ने आरोप लगाते हुए प्रार्थना पत्र दिया है कि गांव की यशोदा पत्नी प्रेम नाथ अंतोदय राशन कार्ड संख्या 217720769413 बना था, पूर्ति निरीक्षक की जांच में अपात्र पाए गए थे उसके बावजूद भी यशोदा ने आयुष्मान कार्ड फर्जी तरीके से बनवा लिया है। जो सरकारी धन का दुरुपयोग हो रहा है। एसडीएम ने सीएचसी अधीक्षक हैरिंग्टनगंज को मामले का जांच कर दोषी के खिलाफ दंडात्मक कार्यवाही कराने का निर्देश दिया है।
घटौली गांव निवासी राकेश कुमार पाण्डेय ने प्रार्थना पत्र दिया है कि किसान सम्मान योजना का लाभ मिल रहा था परंतु विगत दो किस्तों प्रार्थी को नहीं मिल सकी, जबकि शिकायतकर्ता का कहना है कि संपूर्ण कागजात भी विभाग को जमा करा दिया था। तहसीलदार हेमंत गुप्ता ने एडीओ कृषि मिल्कीपुर को नियमानुसार कार्यवाही करने को कहा है।थाना कुमारगंज अंतर्गत तेंधा गांव निवासी संजय कुमार दुबे ने प्रार्थना पत्र दिया है कि बोई गई गेहूं की फसल को छुट्ट गोवंश व वनरोज भारी नुकसान पहुंचा रहे हैं रातों दिन खेत की रखवाली करने के बावजूद भी मौका पाते ही घुसकर फसल को तहस-नहस कर दे रहे हैं कुछ मवेशी तो मारने के लिए भी दौड़ा लेते हैं। बीडीओ मिल्कीपुर को टीम गठित करके छुट्टे मवेशियों को पकड़वाने का निर्देश दिया है ।
देवनपारा ग्राम प्रधान राजेंद्र प्रसाद तिवारी ने प्रार्थना पत्र देते हुए आरोप लगाया है कि लेखपाल अशोक कुमार मिश्रा के जाने के बाद लेखपाल अजय तिवारी को अटैच किया गया है, जिनके द्वारा ग्राम सभा में सही से काम नहीं किया जा रहा है। यदि भूमि की पैमाइश कराने जाते हैं तो वहां पर विवाद दोनों पक्षों में करवा देते हैं। गांव की राम दुलारी पत्नी श्यामलाल निराश्रित महिला है लेखपाल द्वारा जिनका 48000 रूपए का आय प्रमाण पत्र बना दिया गया है जबकि उनका कोई आय का स्रोत नहीं है, जांच कराकर लेखपाल के खिलाफ कार्रवाई कराने की मांग की है।
 दिवस में कुल 140 मामले आए जिनमें से सबसे अधिक मामले राजस्व से संबंधित थे, फिलहाल मौके पर 4 प्रार्थना पत्र का निस्तारण करा दिया गया।
उप जिलाधिकारी अमित जयसवाल ने बताया कि समाधान दिवस में नदारद अधिकारियों के के विरुद्ध कार्यवाही के लिए पत्र भेजा जाएगा, तथा जो अधिकारी दिवस में न आकर अपने प्रतिनिधि को भेजे थे, उनके खिलाफ सीआरओ साहब तथा मेरी ओर से रिपोर्ट भेजी जाएगी।

About The Author: Swatantra Prabhat UP