राम कृष्ण सेवा फॉउंडेशन ने आयोजित किया रक्तदान जागरूकता संगोष्ठी

स्वतंत्र  प्रभात 

अयोध्या ।राजा मोहन गर्ल्स पीजी कालेज के सात दिवस राष्ट्रीय सेवा योजना के विशेष शिविर के तृतीय दिवस पर रक्तदान जागरूकता संगोष्ठी व हीमोग्लोबिन व ब्लड ग्रुप जांच शिविर का आयोजन राम कृष्ण सेवा फाउंडेशन के सहयोग से किया गया।

उक्त समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में जिला चिकित्सालय के अधीक्षक डॉ सी.बी.एन त्रिपाठी व मुख्य वक्ता के रूप में जिले के चर्चित ब्लड मैन कहे जाने वाले आकाश गुप्त उपस्थित रहें। गोष्ठी का अध्यक्षता समाजसेवी राजेश चौबे  व संचालन असिस्टेंट प्रो ज्योतिमा सिंह ने किया।
उपस्थित अतिथियों का स्वागत कार्यक्रमाधिकारी असिस्टेंट प्रोफेसर ज्योतिमा सिंह ने बुके प्रदान कर किया।
इस मौके पर मुख्य अतिथि ने अपने संबोधन में कहा कि सभी क्षेत्रों में महिलाओं का वर्चस्व है लेकिन रक्तदान के क्षेत्र में ये पीछे है, जबकि सबसे ज्यादा ब्लड की खपत महिलाओं को पड़ती है।
राम कृष्ण सेवा फॉउंडेशन से जुड़े आकाश गुप्त ने कहा कि रक्त का कोई विकल्प नहीं है और समय पर ब्लड न मिल पाने के चलते प्रतिदिन हजारों लोगों की मौत हो जाती है और देश के युवा अगर 5 साल में केवल एक बार स्वैच्छिक रक्तदान करें तो देश देश रक्तदान के मामले में आत्म निर्भर बन सकता है।
ब्लड बैंक के जन सम्पर्क अधिकारी विन्देश्वरी प्रसाद व काउंसलर ममता खत्री ने छात्राओं से सीधा संबाद करके हुए रक्तदान से जुड़ी हर बिंदुओं पर चर्चा परिचर्चा किया।
वृद्धा आश्रम की काउंसलर नीलम श्रीवास्तव ने कहा कि रक्तदान करने स्वास्थ्य से जुड़ी 6 महत्त्वपूर्ण जांचे निःशुल्क होती है। समाज सेविका रत्ना ने अपने संबोधन में कहा कि  अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के परिपेक्ष्य में संस्था द्वारा आगामी 5 मार्च दिन रविवार को जिला चिकित्सालय में महिलाओं रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है। उक्त कैम्प में रक्तदान करने वाली सभी महिलाओं को भव्य समारोह में रक्त वीरांगना अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। शिविर में शामिल सभी 50 महिलाओं का हीमोग्लोबिन व ब्लड ग्रुप का जांच  जिला चिकित्सालय द्वारा निःशुल्क किया गया,जिसमें 90 प्रतिशत छात्राओं का हीमोग्लोबिन कम था जो ब्लड डोनेट नही कर सकती।

About The Author: Swatantra Prabhat UP