फायर ब्रिगेड ने तहसील में मॉकड्रिल कर कर्मचारियों को दी आग से बचाव की जानकारी

स्वतंत्र प्रभात 


मिल्कीपुर।चीफ फायर ऑफिसर अयोध्या एमपी सिंह के निर्देश पर तहसील परिसर में फायर स्टेशन मिल्कीपुर के लीडिंग फायरमैन विजय प्रकाश द्विवेदी की अगुवाई में मॉकड्रिल कर कर्मचारियों को आग से बचाव की जानकारी दी। इस मौके पर उप जिलाधिकारी अमित जयसवाल तहसीलदार हेमंत गुप्ता मौजूद रहे।
अग्निशमन केंद्र मिल्कीपुर के लीडिंग फायरमैन के नेतृत्व में फायरमैन प्रशांत दीक्षित, मनमोहन सिंह, विकास कुमार, संदीप भट्ट ने मिल्कीपुर तहसील के कर्मचारियों को आग से बचाव की जानकारी देते हुए तहसील में आए क्षेत्रीय लोगों को भी अग्निशमन यंत्रों को चलाने का प्रशिक्षण भी दिया गया।
 फायरमैनो ने बताया कि स्वयं आग से बचाव करते हुए विभाग को जानकारी दें, जिससे आग पर काबू पाया जा सके। तहसील के कर्मचारियों को आग से बचाव और सुरक्षा के लिए जागरूक किया तथा लगी आग पर कैसे काबू पाया जाए इसके लिए अग्निशमन कर्मियों ने गैस सिलेंडर में पहले आग लगाई उसके बाद यंत्र से उसको बुझाकर लोगों को दिखाया।
इस मौके पर एलएलएम विजय प्रकाश द्विवेदी ने बताया कि बिजली के यंत्रों में आग लगने पर पानी का इस्तेमाल न करें। आग लगने पर भागदौड़ न करें, धीरे-धीरे जगह खाली कराएं। उन्होंने बताया कि आगजनी की घटनाएं गर्मी के मौसम में अधिक होती है। लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। आग लगने की सूचना तत्काल फायर स्टेशन देनी चाहिए, जिससे समय पर पहुंचकर उस पर काबू पाया जा सके। इस मौके पर तहसील कर्मचारियों समेत तहसील में काम से आए क्षेत्रीय लोग भी मौजूद रहे।

About The Author: Swatantra Prabhat UP