संपूर्ण विश्व के कल्याण में विज्ञान की भूमिका अहम,राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन

स्वतंत्र प्रभात

 मिल्कीपुर।आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय हाईटेक हाल में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ बिजेंद्र सिंह ने कहा कि संपूर्ण विश्व के कल्याण में विज्ञान की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है। विज्ञान ने इस विश्व और संपूर्ण मानव जाति को ऐसी उपलब्धियां प्रदान की है जिन्हें केवल स्वप्न समझा जाता था। उन्होंने कहा कि विज्ञान पर नए सिरे से ध्यान केंद्रित करने के साथ, भारत औद्योगीकरण एवं तकनीकी विकास में तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है।

उप निदेशक शोध डॉ शंभू ने प्रसाद ने कहा कि विज्ञान ने खाद्य पदार्थों की उपलब्धता के लिए भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। जैव उत्पादन के क्षेत्र में उन्नतशील बीज, उर्वरक और कीटनाशक की मदद से कृषि की उत्पादन क्षमता बढ़ा रहा है जिससे कि दुनिया भर के लोगों को खाद्य पदार्थों की उपलब्धता हो सके। मानव जीवन में विज्ञान का बहुत विशेष महत्व है क्योंकि हमारा जीवन,  मृत्यु, दिनचर्या, प्रकृति ये सभी संसाधन विज्ञान से जुड़े हुए हैं।

       कार्यक्रम का आयोजन मुख्य आयोजक उपनिदेशक शोध डॉ शंभू प्रसाद की देखरेख में हुआ। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के समस्त अधिष्ठाता, निदेशक, शिक्षक, वैज्ञानिक, कर्मचारी एवं छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

About The Author: Swatantra Prabhat UP