गावस्कर की सलाह , स्मिथ-लाबुशेन को जल्द आउट करना भारत के लिए फायदेमंद

स्वतंत्र प्रभात।

महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर का मानना है कि भारत ने ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष दो बल्लेबाजों मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ को लंच के समय ही आउट कर अपना काम आसान कर लिया है। 50 रन की साझेदारी के साथ ऑस्ट्रेलिया सत्र के अधिकांश समय के लिए बहुत अधिक नियंत्रण में दिख रहा था, लेकिन स्पिन के दो सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों ने लेबुस्चगने (18) और स्मिथ (0) के विकेटों के साथ गति बदल गई। इन दोनों को 23वें ओवर में रविचंद्रन अश्विन ने सस्ते में समेटा। 

गावस्कर ने कहा, 'मार्नस लेबुस्चगने और स्टीव स्मिथ के साथ ऑस्ट्रेलिया के लिए दो शीर्ष बल्लेबाजों के पवेलियन में वापस आने से भारत का काम बहुत आसान हो गया है। वे पहली पारी में नागपुर में सर्वश्रेष्ठ दिखे, दोनों जानते थे कि कैसे खेलना है और क्या खेलना है। इन दोनों को बहुत जल्दी बाहर करना एक बड़ा प्लस रहा है। 

ख्वाजा पारी में सकारात्मक रहे हैं, गेंदबाजों पर आक्रमण दिखे लेकिन दिन के दूसरे सत्र के बाद उन्हें अपना विकेट गंवाना पड़ा। उन्होंने 71 गेंदों में अर्धशतक बनाया। जबकि डेविड वार्नर एक बार फिर बल्ले से प्रभावित करने में नाकाम रहे क्योंकि वह 44 गेंद में 15 रन बनाकर आउट हो गए। गावस्कर ने कहा, उस्मान ख्वाजा बहुत चालाकी से बल्लेबाजी कर रहे हैं। उन्होंने अच्छे प्रभाव के लिए रिवर्स स्वीप का इस्तेमाल किया है और आवश्यकता पड़ने पर ऑर्थोडॉक्स स्वीप खेला है। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वह सकारात्मक रहे हैं, वह शीर्ष स्तर के हैं और वह काफी अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं। 

पूर्व भारतीय महान बल्लेबाज ने आगे कहा, 'मुझे लगता है कि वार्नर को आत्मविश्वास का नुकसान हुआ है। जब आप एक निश्चित उम्र तक पहुंच रहे होते हैं और आप रन नहीं बनाते हैं, तो आप खुद पर संदेह करना शुरू कर देते हैं। जब आप 30 के दशक के मध्य में आते हैं और रन नहीं आ रहे हैं और आप अपना विकेट गंवाते रहते हैं। जब इस तरह के विचार आपके दिमाग में होते हैं तो आप गेंद पर केंद्रित नहीं होते हैं।' 



About The Author: Swatantra Prabhat UP