भारत की जबरदस्त गेंदबाजी, ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 263 पर किया ढेर

स्वतंत्र प्रभात।

ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ दिल्ली के अरूण जेतली स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है। भारत की शानदार गेंदबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 263 पर ढेर कर दिया है। ओपनर डेविड वॉर्नर एक बार फिर फ्लॉप साबित हुए जबकि स्मिथ बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। हालांकि मार्नस लाबुशेन (81) पीटर हैंड्सकॉम्ब (72*) की अर्धशतकीय पारियों ने टीम को 250 के पार स्कोर बनाने में मदद की। भारतीय गेंदबाजों मोहम्मद शमी ने 4 जबकि रवींद्र जडेजा और अश्विन ने 3-3 विकेट्स अपने नाम किए। 

पैट कमिंस : हम पहले बल्लेबाजी करेंगे। बीच में घास जैसा दिखता है लेकिन दोनों सिरों पर खाली है। वहां काफी टर्न होगा, यह एक अच्छी परीक्षा होगी। कैम ग्रीन और मिच स्टार्क नहीं खेल रहे हैं, लेकिन हमारे पास रेनशॉ की जगह ट्रेविस हेड आ रहे हैं, और मैथ्यू कुह्नमैन डेब्यू करेंगे। 

रोहित शर्मा : हम भी पहले बल्लेबाजी करते। पिच सूखी है, लेकिन मुझे लगता है कि पिछले मैच में हमने जो खेल दिखाया था, उसने टॉस को खेल से दूर कर दिया। आपको बस बाहर आना है और अच्छी क्रिकेट खेलनी है और टॉस के बारे में चिंता न करने के लिए समूह में यही बात हुई है। हम सभी उनके (पुजारा) लिए रोमांचित हैं, उनका परिवार भी यहां है। 100 टेस्ट मैच आसान नहीं होते, उनके करियर में काफी उतार-चढ़ाव आए। हमारे लिए एक बदलाव - श्रेयस अय्यर सूर्या की जगह टीम में हैं।

पिच रिपोर्ट 

हर दूसरे भारतीय मैदान की तरह खेल के शुरुआती दिनों में पिच बल्लेबाजी के लिए शानदार होगी। जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ेगा स्पिनरों का निस्संदेह फिर से उपयोग किया जाएगा। इस ट्रैक में अपेक्षाकृत कम उछाल है, जो इसे बल्लेबाजों के लिए चुनौतीपूर्ण बनाता है। यहां पहली पारी में औसत स्कोर 342 रन है, जबकि चौथी पारी में औसत स्कोर 165 रन है। आंकड़े स्पष्ट रूप से दिखाते हैं कि इस ट्रैक पर पहले बल्लेबाजी करना सफलता के लिए महत्वपूर्ण होगा। इस स्टेडियम में शीर्ष विकेट लेने वाले अनिल कुंबले हैं और ऑस्ट्रेलियाई फिर से प्रभाव बनाने के लिए संघर्ष करते नजर आ सकते हैं। 

प्लेइंग 11 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज

ऑस्ट्रेलिया : डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा, मारनस लाबुस्चगने, स्टीवन स्मिथ, ट्रैविस हेड, पीटर हैंड्सकॉम्ब, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), टॉड मर्फी, नाथन लियोन, मैथ्यू कुह्नमैन

दिल्ली में भारत का रिकॉर्ड

भारत ने 1987 के बाद से दिल्ली में कोई टेस्ट मैच नहीं गंवाया है। भारत ने यगां खेले गए 34 टेस्ट मैचों में से 13 जीते हैं और 6 गंवाए हैं। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दिल्ली में कुल 7 टेस्ट मैच खेले हैं और साल 1959 के बाद से उसे जीत का इंतजार है। दोनों टीमों के बीच आखिरी बार साल 2013 में दिल्ली में टेस्ट मुकाबला खेला गया था। तब एमएस धोनी की अगुवाई वाली टीम ने 8 विकेट से हासिल की थी. आर. अश्विन और रवींद्र जडेजा ने 14 विकेट लेकर भारत की बड़ी जीत की नींव रखी थी। 

इन प्लेयर्स पर रहेगी नजर 

चेतेश्वर पुजारा ने पिछले 8 मैचों में 34.21 की औसत और 46.77 की स्ट्राइक रेट से 479 रन बनाए हैं।
उस्मान ख्वाजा और मार्नस लाबुशेन ने पिछले 10-10 मैचों में क्रमशः 929 और 906 रन बनाए हैं।
रविचंद्रन  अश्विन ने पिछले 9 मैचों में 2.67 की इकॉनमी रेट से 38 विकेट लिए हैं।
पैट कमिंस ने पिछले 9 मैचों में 2.54 की इकॉनमी रेट से 30 विकेट लिए हैं। 



About The Author: Swatantra Prabhat UP