समूह की महिलाओं को मिलेगा 50000 का लोन- मेनिका

स्वतंत्र प्रभात


बीकापुर अयोध्या। विधानसभा क्षेत्र के ग्राम सचिवालय अबनपुर सरोहा समूह की महिलाओं को रोजगार देने के लिए सूक्ष्म उधमिता विकास कार्यक्रम (एम ई डी पी)  शिल्प जूठ प्रतिक्षण 15 दिवसीय का आयोजन किया गया जिसके आयोजक शांति डेवलपमेंट फाउंडेशन अयोध्या के अध्यक्ष मेनका सिंह रही।
इस दौरान पहुंचे नवार्ड डीडीएम कमलेश यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार के द्वारा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सिलाई कढ़ाई जूट छोटे बच्चों का ऊनी मोजा थरमस रखने के लिए कवर के अलावा आदि सामान बनाने के लिए लगातार ट्रेनिंग का कार्य किया जा रहा है जिसके परिपेक्ष में विकासखंड मसौधा क्षेत्र के ग्राम पंचायत सचिवालय अबनपुर सरोहा में 15 दिवसीय समूह जोड़ी 30 महिलाओं को प्रशिक्षण दिया गया जो अपने में सराहनीय इसी तरह विभिन्न ग्राम पंचायतों में समूह की महिला को उनके हाथ में रोजगार देने के लिए प्रतिक्षण जरूर कराएं और हमारे स्तर से जो भी सहयोग रहेगा उसे हर हाल में किया जाएगा। संस्था के अध्यक्ष मेनका सिंह ने बताया कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है और 15 दिवसीय प्रतिक्षण लगभग 30 महिलाओं को प्रतिदिन अलग-अलग जूठ से बनने वाले सामान के अलावा बच्चों का मोजा मोबाइल की कवर के अलावा कढ़ाई बुनाई ट्रेनिंग दी गई उन्होंने कहा समूह के महिलाओं को अपना अपना रोजगार बढ़ाने के लिए बैंक से या फिर नवार्ड से लगभग 50000 का लोन भी दिलाया जाएगा। केंद्र और प्रदेश सरकार के द्वारा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए अच्छे कदम भी उठाए जा रहे हैं।
ट्रेनर अमीता पांडे, सहायक ट्रेनर शालू की उपस्थिति में ट्रेनिंग ले रही पूजा प्रेमलता संगीता अमिता देवी आरती संगीता सरोज लक्ष्मी सुधा दुबे श्वेता तिवारी मीरा सुनीता काजल बंदना रीता देवी मंजू देवी मिथलेश सिंह सपना किरन सीमा सरिता तिवारी ज्योति साधना सिंह संगीता आदि लोग शामिल रही

About The Author: Swatantra Prabhat UP