राजधानी होगी ग्रेटर लखनऊ के रूप में विकसित, CM Yogi ने दिए निर्देश 

स्वतंत्र प्रभात 

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने बीते गुरुवार को अपने सरकारी आवास पर समीक्षा बैठक की। इस बैठक में उन्होंने सभी विभागों के कामों की समीक्षा की। उन्होंने विभागों के कामकाज का ब्यौरा देखा। इस दौरान सीएम योगी ने सभी विभागों के मंत्रियों व अधिकारियों से बातचीत की और उन्हें कुछ महत्वपूर्ण निर्देश दिए। सीएम ने प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) को ग्रेटर लखनऊ (Greater Lucknow) के रूप में विकसित करने के कार्यों को आगे बढ़ाने का निर्देश दिया है ताकि स्टेट कैपिटल रीजन (capital region) की अवधारणा को साकार किया जा सके।

बता दें कि मुख्यमंत्री ने समीक्षा करते हुए राज्य के सभी जिलों में एक-एक हेल्थ और वेलनेस सेंटर (wellness center) का निर्माण कराने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि यह प्रदेश को हेल्थ टूरिज्म (health tourism) के हब के रूप में स्थापित करने में उपयोगी होगा। उन्होंने प्रदेश में मंडल स्तर पर वहां की सामाजिक व भौगोलिक परिस्थितियों के दृष्टिगत खेल की गतिविधियों के विकास के लिए खेल सेंटर बनाने के लिए भी कहा है। साथ ही सीएम ने वर्ष 2023-24 के केंद्रीय बजट के परिप्रेक्ष्य में उन्होंने सभी संबंधित विभागों को अपने प्रस्ताव केंद्र सरकार को समय से भेजने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की अलग-अलग योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त करने के लिए कोशिश करें और समय से सभी कार्रवाई की जाए।

केंद्र सरकार द्वारा दी गयी योजनाओं का लाभ लेने का करें प्रयास- CM
सीएम योगी ने कहा कि केंद्रीय बजट में विशेष रूप से संवेदनशील जनजातीय समूहों की सामाजिक, आर्थिक स्थितियों में सुधार लाने के लिए प्रधानमंत्री पीवीटीजी विकास मिशन (PM PVTG Development Mission) लागू करने की घोषणा की गई है। इससे संबंधित जिला बिजनौर की बुक्सा जनजाति के विकास के लिए नियोजित प्रयास किए जाएं। केंद्र सरकार ने अपने बजट में शहरों को म्युनिसिपल बॉन्ड (municipal bonds) जारी करने के लिए तैयार करने पर जोर दिया है। लखनऊ व गाजियाबाद नगर निगम पूर्व में बांड जारी कर चुके हैं और केंद्र सरकार के सहयोग से प्रदेश के अन्य नगर निगमों को म्युनिसिपल बॉन्ड जारी करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए।

 

About The Author: Abhishek Desk