तमसा नदी की कछार में धधक रही शराब की भट्ठियां, संबंधित विभाग कब तक करेगा कार्यवाही

स्वतंत्र प्रभात


मिल्कीपुर, अयोध्या।तमसा नदी की कछार में शराब की अवैध भटिठयां रात दिन धधक रही हैं। जहाँ शाम होते ही ग्राहकों की भीड़ जमा हो जाती है। खंडासा थाना क्षेत्र का यह कछार शराब उत्पादन और उसकी आपूर्ति में अपनी भौगोलिक उपस्थित के कारण काफी मुफीद माना जाता है। रौनाही, रुदौली, मवई आदि क्षेत्र से लगने वाली सीमा पर स्थित गांवों में यह व्यापार कुटीर उद्योग  धंधे का रूप धारण कर चुका है। 


 मिल्कीपुर तहसील के थाना खंडासा क्षेत्र में मड़हा और कादूनाला क्षेत्र के कई गांवों में बनायी गई शराब डिब्बों में भरकर पगडंडी के रास्तों से रुदौली और जगदीशपुर जैसे बाजारों में भेजी जाती है। अवैघ शराब के इस धंधे को चलाने के लिए बाकायदा ऊपर तक अधिकारियों को मोटी रकम स्थानीय कर्मचारियों के माध्यम से भेजी जाती है।


 यहां आबकारी विभाग के कर्मचारी कभी आने की जहमत नहीं उठाते हैं। खंडासा थाना क्षेत्र के बकौली, ओरवा, चंदौरा, अमांवा सूफी, डीलीसरैया, कुंदुर्खा, मोहममदपुर, डूड़ी, रायपटटी, बकचुना, गांव शराब को कुटीर उद्योग के रूप में चलाते हैं महुआ, यूरिया तथा केमिकल का प्रयोग कर बनायी जाने वाली शराब जानलेवा भी साबित हो रही है एक ओर जहां सरकार को राजस्व की हानि हो रही है।वही जहरीली शराब के सेवन से लोग असमय मौत के मुंह में समा रहे हैं।  महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि इस कार्य में बड़े स्तर पर महिलाएं एवं बच्चे भी लगे हैं। 


शराब तस्करी का आलम यह है कि शराब को डिब्बे में भरकर  रुदौली और अमेठी जनपद के जगदीशपुर जैसे बाजारों में इसे खपाने के लिए एजेंटों का सहारा भी लिया जाता है देखने वाली बात यह होगी ठंड के मौसम में तेजी पकड़ रहे अवैध शराब के कारोबार पर प्रशासन कब अपना डंडा चलाता है।


 आबकारी निरीक्षक मिल्कीपुर राजेश यादव का कहना है कि पहले इन क्षेत्रों में अभियान चलाया जाता था अवैध शराब का कारोबार बंद हो गया था यदि पुनः अवैध शराब का कारोबार इन क्षेत्रों संचालित है तो अभियान चलाकर कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

About The Author: Abhishek Desk