पीलीभीत पुरनपुर निक्षय दिवस पर 10% मरीजों की होगी बलगम की जांच

सभी स्वास्थ्य इकाईयों पर निक्षय दिवस के आगाज के साथ तय किया गया लक्ष्य जिला क्षयरोग केंद्र में डीटीओ ने किया शुभारंभ

स्वतंत्र प्रभात 
 
देश को वर्ष 2025 तक टीबी मुक्त बनाने के प्रधानमंत्री के संकल्प को साकार करने के उद्देश्य से हर माह की 15 तारीख को प्रदेश की सभी स्वास्थ्य इकाइयों पर निक्षय दिवस मनाया जाएगा। गुरुवार को इसकी शुरुआत हो गई। जिला अस्पताल सहित जनपद की सभी स्वास्थ्य इकाइयों में निक्षय दिवस का शुभारंभ हुआ। डीटीओ डॉ के के जौहरी ने जिला क्षयरोग केंद्र में निक्षय दिवस का शुभारंभ करते हुए टीबी मरीजों की शीघ्र पहचान, गुणवत्तापूर्ण इलाज और योजनाओं का लाभ दिलाने के सभी को निर्देश दिए।
 
डीटीओ ने बताया कि भारत, विश्व के 20 फीसद रोगियों के साथ सबसे अधिक टीबी ग्रसित व्यक्तियों का देश है। क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के तहत प्रदेश को 5.5 लाख मरीजों की अधिसूचना का लक्ष्य दिया गया है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए ही हर माह की 15 तारीख को सभी पीएचसी और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर निक्षय दिवस मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि वर्तमान में एक लाख लोगों में 320 टीबी के मरीज होते हैं। हमारा लक्ष्य है की वर्ष 2025 तक यह संख्या 44 हो जाए। इसके लिए लोगों को जागरूक करना और जल्द से जल्द उनमें टीबी की पहचान करना है।
 
जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ के के जौहरी ने बताया कि एक साल में एक लाख की आबादी में 2000 बलगम की जांच होने का लक्ष्य रखा गया है। निक्षय दिवस पर ओपीडी में आने वाले मरीजों की संख्या के सापेक्ष 10 प्रतिशत मरीजों की बलगम जांच सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने बताया कि निक्षय दिवस से पहले आशा कार्यकर्ता गृह भ्रमण कर टीबी के बारे में और दिवस के आयोजन के बारे में समुदाय को जागरूक कर चुकी हैं। जिला अस्पताल में निक्षय मित्र शुभारंभ कार्यक्रम के मौके पर मेडिकल ऑफिसर विकास सोनी एसटीएल शेर सिंह एसटीएस राजेश गंगवार डिस्टिक कोऑर्डिनेटर गोविंदराव एसटीएस अतुल मिश्रा समेत अन्य लोग उपस्थित थे। डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर गोविंदराव व एसटीएस  राजेश गंगवार ने हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर आमरिया, गुलरिया भिंडारा  का भ्रमण किया।  
 
आशा लाएंगी टीबी मरीज, सीएचओ करेंगे जांच 
स्वास्थ्य इकाइयों पर एलईडी के जरिए टीबी के बारे में जागरूकता सम्बन्धी फिल्म भी प्रसारित की जा रही हैं ताकि लोग इस बीमारी के बारे में अच्छे से जान सकें। निक्षय दिवस की उपलब्धियों को सोशल मीडिया पर भी प्रदर्शित किया जाएगा। आशा कार्यकर्ता संभावित टीबी मरीजों की सूची तैयार कर उन्हें हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर तक लाने का कार्य कर रही हैं। कम्युनिटी हेल्थ आफिसर (सीएचओ) द्वारा मरीजों की प्रारम्भिक जांच, एचआईवी, डायबिटीज और अन्य जांच सुनिश्चित की जाएगी। स्वास्थ्य कार्यों में जो बलगम का नमूना लिया जाएगा और उसे निक्षय पोर्टल पर प्रिजमिटिव आईडी बनाते हुए नजदीकी टीबी जांच केंद्र पर भेजा जाएगा। जांच में टीबी की पुष्टि वाले मरीजों के परिवार के अन्य सदस्यों की भी टीबी स्क्रीनिंग सुनिश्चित की जाएगी। आशा कार्यकर्ता निक्षय दिवस पर टीबी मरीजों के बैंक खाते का विवरण आशा संगिनी को मुहैया कराएंगी और आशा संगिनी  सीनियर ट्रीटमेंट सुपरवाइजर (एसटीएस) को निक्षय पोर्टल पर दर्ज कराने को देंगी। इस दिवस पर प्राइवेट प्रेक्टिशनर को टीबी नोटिफिकेशन, कांटेक्ट ट्रेसिंग और फालोअप के लिए प्रेरित किया जाएगा।  
 
टीबी के प्रमुख लक्षण
• दो सप्ताह से अधिक समय खांसी और बुखार आना 
• वजन में कमी आना, भूख न लगना 
• बलगम से खून आना

About The Author: Abhishek Desk