मोरबी में हुई भीषण दुर्घटना को लेकर पीएम मोदी ने की हाईलेवल मीटिंग

अधिकारियों को दिए ये निर्देश............

स्वतंत्र प्रभात

गुजरात: के मोरबी में रविवार शाम बड़ा हादसा हो गया. यहां के मच्छु नदी में बना केबल ब्रिज अचानक टूट जाने से कई लोग नदी में गिर गए. इस हादसे में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. बताया जा रहा है कि हादसे के वक्त पुल पर 400 से ज्यादा लोग मौजूद थे. ये लोग रविवार की छुट्टी होने पर ब्रिज पर घूमने पहुंचे थे. रेस्क्यू के लिए सेना, नेवी, एयरफोर्स एनडीआरएफ, फायर ब्रिगेड, एसडीआरएफ की टीमें जुटी हुई हैं. अब तक 177 लोगों को रेस्क्यू किया जा चुका है. हादसे में राजकोट से बीजेपी सांसद मोहनभाई कल्याणजी कुंदारिया के 12 रिश्तेदारों की भी मौत हो गई है. 

पीएम मोदी ने दिए निर्देश
पीएम मोदी ने परिवारों को हर संभव सहायता शुनिश्चित करने को कहा। प्रधानमंत्री ने यह सुनिश्चित करने पर जोर दिया कि प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता मिले।' बैठक में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी, गुजरात के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक सहित राज्य के गृह विभाग और गुजरात राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण सहित अन्य शीर्ष अधिकारियों ने भाग लिया। समीक्षा बैठक में मोदी को मोरबी में हुई दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना के बाद से जारी बचाव और राहत कार्यों के बारे में जानकारी दी गई। हादसे से जुड़े सभी पहलुओं पर चर्चा की गई। बयान के मुताबिक प्रधान मंत्री ने बैठक में यह सुनिश्चित करने पर जोर दिया कि प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता मिले। 

कल पीएम मोदी करेंगे मोरबी का दौरा
पीएम मोदी कल मोरबी दौरे पर जाएंगे। वह अस्पताल में भर्ती घायलों का हालचाल जानेंगे। मोदी घटनास्थल का दौरा भी कर सकते हैं। घटना के बाद पीएम मोदी ने अपने कई कार्यक्रमों को रद्द कर दिया। सोमवार को होने वाला कार्यकर्ता मिलन समारोह, रोड शो समेत कई कार्यक्रमों को रद्द कर दिया गया। गुजरात की राजधानी गांधीनगर से करीब 300 किलोमीटर दूर मोरबी में बचाव अभियान जोरशोर से चल रहा है।

घटना पर पल-पल की नजर
घटना की जानकारी मिलते ही पीएम मोदी ने सीएम भूपेंद्र पटेल को घटनास्थल पर पहुंचने के निर्देश दिया था और मृतकों के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त की। पीएम मोदी कल रात से ही घटना पर पूरी नजर बनाए हुए हैं। उन्होंने राज्य सरकार के साथ लोगों को सांत्वना देते हुए कहा कि केंद्र सरकार हरसंभव मदद करेगी। उन्होंने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए और घायलों को 50 हजार रुपए देने का ऐलान किया। वहीं, घटना की सूचना मिलते ही गृह मंत्री अमित शाह ने हादसे पर दुख जताया और राज्य के गृह मंत्री हर्ष सांघवी से फोन पर बात कर एनडीआरएफ की तीन टीमों की मौके पर पहुंचने की जानकारी दी। इसके अलावा, रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए भारतीय सेना, वायुसेना, गरुड कमांडोज के साथ-साथ नेवी के जवानों की भी मदद ली गई।

अब-तक का एक्शन
मोरबी मामले में ओरेवा समूह ग्रुप के चार कर्मियों समेत नौ लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। ब्रिटिश काल के दौरान बने इस पुल के रखरखाव और संचालन का ठेका ओरेवा समूह को मिला था। राजकोट रेंज के पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) अशोक यादव ने कहा, ‘‘इन नौ लोगों में से दो लोग मैनेजर हैं, जबकि दो पुल के पास टिकट बुकिंग क्लर्क हैं। हम गहन जांच करेंगे और दोषियों को नहीं बख्शा जाएगा।'' पुलिस ने केबल पुल के रखरखाव और संचालन का काम देखने वाली एजेंसियों के खिलाफ गैर इरादतन हत्या के आरोप में एक प्राथमिकी दर्ज की है। पुलिस के अनुसार भारतीय दंड संहिता की धारा 304 (गैर इरादतन हत्या की सजा) और 308 (गैर इरादतन हत्या का प्रयास) के तहत मामला मोरबी में दर्ज किया गया है।

घटना पर सियासत जारी
एक ओर मोरबी घटना में 134 लोग जान गंवा चुके हैं। वहीं, दूसरी ओर इस मामले पर सियासत जारी है। गुजरात में चुनाव आने वाले हैं। गुजरात के विपक्षी दलों ने राज्य की बीजेपी सरकार को घेरा है. यही नहीं, विपक्ष के नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उस बयान को याद दिला रहे हैं, जो उन्होंने साल 2016 में कोलकाता फ्लाईओवर हादसे के बाद दिया था। पीएम मोदी के बयान का पुराना वीडियो भी शेयर किया जा रहा है। रहा है।

 

About The Author: Abhishek Desk