CBI ने मनीष सिसोदिया से 9 घंटे की पूछताछ, बोले- पूरा मामला फर्जी है 

Delhi Liquor Policy Case: सीबीआई ने आबकारी नीति मामले को लेकर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से सोमवार को पूछताछ की.

Manish Sisodia CBI Questioning: दिल्ली की आबकारी नीति में कथित भ्रष्टाचार के मामले को लेकर सीबीआई (CBI) ने सोमवार (17 अक्टूबर) को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से पूछताछ की. सीबीआई ने दो चरणों में करीब 9 घंटे तक सिसोदिया (Manish Sisodia) से सवाल किए. इस दौरान आम आदमी पार्टी (AAP) ने प्रदर्शन भी किया. जानिए पूछताछ से जुड़ी बड़ी बातें.  


1. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया आबकारी नीति मामले में पूछताछ के लिए सोमवार को सुबह 11:15 बजे केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) मुख्यालय पहुंचे. मनीष सिसोदिया इससे पहले सुबह आम आदमी पार्टी (आप) के कार्यालय और महात्मा गांधी के समाधि स्थल राजघाट गए. 

2. सीबीआई ने उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से दो चरणों में पूछताछ की. पहले चरण में करीब साढे 3 घंटे तक सवाल पूछे गए. फिर आधे घंटे के लंच ब्रेक के बाद करीब 6 घंटे तक और पूछताछ की गई. 

3. मनीष सिसोदिया ने सीबीआई के दफ्तर से निकलने के बाद कहा कि ऑपरेशन लोटस को कामयाब बनाने के लिए केस कर रखा है. मुझे कहा था कि आप छोड़ दो, आप में क्यों हो. मैंने कहा क्यों, तो बोले कि फिर तो ऐसे ही केस चलते रहेंगे. बार-बार कहते हैं दिल्ली में 10 हजार करोड़ का एक्साइज घोटाला हुआ है. आज मैंने सीबीआई में जाकर देखा सारा केस फर्जी है. आज मुझे समझ आया इन्होंने सीबीआई में केस ऑपरेशन लोटस को कामयाब करने के लिए करवा रखा है. 

4. एजेंसी के अधिकारी ने कहा कि सीबीआई दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के उत्तरों का मूल्यांकन करेगी और यदि आवश्यक हुआ तो उन्हें बाद में फिर से बुलाया जाएगा. सिसोदिया को कल के लिए कोई समन नहीं दिया गया. 

5.उन्होंने आगे कहा कि सीबीआई जैसी एजेंसी को असंवैधानिक तरह से इस्तेमाल किया जा रहा है. एक्साइज पर बात हुई, लेकिन मुझे सीबीआई कार्यालय के अंदर (आप) छोड़ने के लिए कहा गया था, नहीं तो मेरे खिलाफ ऐसे मामले दर्ज होते रहेंगे. मुझसे कहा गया था सत्येंद्र जैन के ऊपर कौन से सच्चे मामले हैं. मैंने कहा कि मैं आप को बीजेपी के लिए नहीं छोड़ूंगा. उन्होंने कहा कि वे मुझे सीएम बनाएंगे. मुझे तो खुशी मिलती है जब मेड की बच्ची, सफाई कर्मचारियों के बच्चों को अच्छी शिक्षा मिलती है. कहीं एक रुपये का घोटाला नहीं हुआ. 


6. मनीष सिसोदिया के पूछताछ के लिए रवाना होने से पहले उनके आवास के बाहर बड़ी संख्या में उनके समर्थक एकत्रित हो गए थे. सीबीआई के दफ्तर जाने से पहले मनीष सिसोदिया ने अपने समर्थकों से कहा कि, "मेरे जेल जाने पर गर्व करना." सीबीआई कार्यालय के लिए निकलने से पहले मनीष सिसोदिया ने अपने मथुरा रोड स्थित आवास पर मां का आशीर्वाद लिया. सीबीआई कार्यालय जाने के क्रम में सिसोदिया दो जगह रुके. उन्होंने पार्टी मुख्यालय में आप कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि वह गिरफ्तारी से नहीं डरते हैं. वह महात्मा गांधी की समाधि राजघाट भी गए. 

7.दिल्ली के उपराज्यपालय वीके सक्सेना ने दिल्ली आबकारी नीति 2021-22 के क्रियान्वयन में कथित अनियमितताओं की सीबीआई जांच की सिफारिश की थी. इसके बाद सीबीआई ने अगस्त में सिसोदिया और 14 अन्य के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की थी. 

8. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया कि, "8 दिसंबर को गुजरात के नतीजे आयेंगे. ये लोग तब तक मनीष को जेल में रखेंगे ताकि मनीष गुजरात चुनाव में प्रचार के लिए ना जा पायें." केजरीवाल ने सोमवार को गुजरात के मेहसाणा जिले में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि गुजरात आकर मनीष सिसोदिया ने कहा था कि दिल्ली जैसे स्कूल गुजरात के गांव-गांव में बनायेंगे. आज इन्होंने मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार कर लिया. जब 8 दिसम्बर को नतीजे आएंगे, तब जेल के ताले टूटेंगे, मनीष सिसोदिया छूटेंगे. क्योंकि अब आप के लिए गुजरात की सारी जनता प्रचार करेगी.

 

9. प्राथमिकी दर्ज होने के बाद एजेंसी ने अगस्त में मनीष सिसोदिया के परिसरों पर छापेमारी की थी और गाजियाबाद के एक बैंक में उनके लॉकर की तलाशी भी ली. इसके अलावा कई राज्यों में भी छापेमारी की गई थी. सीबीआई ने इस मामले में आप के नेता और ओनली मच लाउडर के पूर्व सीईओ विजय नायर और हैदराबाद के व्यापारी अभिषेक बोइनपल्ली को गिरफ्तार भी किया है. 

10. सोमवार को सिसोदिया से पूछताछ को लेकर आप कार्यकर्ताओं ने सीबीआई दफ्तर के बाहर प्रदर्शन किया. पुलिस ने आप नेताओं और कार्यकर्ताओं को चेतावनी कि वे यहां से हट जायें वरना जबरन हटाना पड़ेगा. जिसके बाद पुलिस ने लोगों को हटाना शुरू किया. पुलिस ने आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह को हिरासत में लिया. संजय सिंह ने आरोप लगाते हुए कहा कि उनका कुर्ता फाड़ दिया और उनेके साथ जुल्म हो रहा है. सिसोदिया को गिरफ्तार करने की साजिश का जवाब जनता वोट से देगी. 
 

About The Author: Abhishek Desk