घाघरा नदी में छोड़ा गया चार लाख क्यूसेक पानी

तराई के सैकड़ों गांव घाघरा नदी के कहर से धराशाई

एल्गिन ब्रिज का आज का जलस्तर 107.216 मीटर है जो खतरे के निशान से  1 मीटर पहुंच गई

 


कृष्ण कुमार शुक्ल
रामनगर बाराबंकी। 


जनपद बाराबंकी की तहसील रामनगर अंतर्गत आज घाघरा नदी में करीब चार लाख क्यूसेक पानी पड़ोसी देश नेपाल के द्वारा शारदा बैराज गिरजा बैराज से छोड़ा गया है जिससे घाघरा नदी और उफान पर होगी बीते दिनों घाघरा नदी में कई लाख पानी छोड़ा गया था जिससे आसपास के सैकड़ों गांव जलमग्न हो गए हैं।

चौकाघाट के रेलवे बांध के किनारे बाढ़ का पानी आ गया है बांध रिसाव कर रहा है सैकड़ों ग्रामीण पहुंचने लगे हैं बांध को देखने तहसील प्रशासन जिला प्रशासन ने भी संज्ञान में लिया है बाढ़ खंड अधिकारी बाराबंकी शशिकांत सिंह व रेलवे के अधिकारियों के साथ मीटिंग चल रही है की इस पर कार्य किया जाए। 

वही घाघरा नदी खतरे के निशान से 1 मीटर से ज्यादा ऊपर चल रही है कई गांव रामनगर तहसील के जलमग्न हो रहे हैं। ग्राम मडना के मुख्य मार्ग पर पानी भरने लगा है,केसियापुर मथुरा पुरवा,गोबरहा, मीतपुर, मोतीपुरवा लोहटी पसई,रेलीबाजार दुर्गापुर सिसौंडा लहड़रा व तपेसिपाह के कोरिनपुरवा में सभी ग्रामीणों के घर घाघरा के कहर से डूब चुके हैं वहां के ग्रामीणों ने बताया 3 दिन से तहसील प्रशासन ने हालचाल नहीं लिया है ना ही खाने की कोई सामग्री वितरित की गई है।

अपर जिला अधिकारी ने बताया था की खाने पीने की चीजें पहुंचाई जा रही परंतु कोई भी सहायता तहसील प्रशासन ने 3 दिन से नहीं की गई। वही घाघरा का जलस्तर आज काफी बढ़ गया है जिससे कई गांव की रोड पर बाढ़ का पानी पहुंच गया है। सरयू नदी के एल्गिन ब्रिज का आज का जलस्तर वार्निंग लेबल 105.070 डेंजर लेवल 106.070 है और शाम के 6 बजे का 107.216 मीटर है जो खतरे के लाल निशान से नदी 1मीटर से ज्यादा ऊपर पहुंच गई है।

About The Author: Abhishek Desk