रक्तदान के प्रति जागरूकता बढ़ाने को स्वास्थ्य विभाग की अनूठी पहल

-रक्तदाताओं की कुंडली होगी तैयार 


-जिला अस्पताल व पांचों सीएचसी में लगेंगे शिविर
 
महोबा । ब्यूरो रिपोर्ट-अनूप सिंह

रक्तदान के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अनूठी पहल की है। जिला अस्पताल व सभी सीएचसी में दो दिन ब्लड ग्रुप की निःशुल्क जांच होगी। स्वास्थ्य महकमा रक्तदाताओं की कुंडली तैयार करेगा। मरीजों को जरूरत के हिसाब से डोनर्स के फोन नंबर उपलब्ध कराए जाएंगे। इससे ब्लड की कमी से हो रही मौतों के ग्राफ में भी गिरावट आएगी। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. डीके गर्ग ने बताया कि शासन के निर्देश पर जिला अस्पताल सहित सीएचसी कबरई, चरखारी, कुलपहाड़, जैतपुर व पनवाड़ी में 7 व 8 अक्टूबर को ब्लड ग्रुप की जांच फ्री होगी। 18 से 60 वर्ष आयुवर्ग वाले व्यक्ति अपने ब्लड  ग्रुप  की जांच करवा सकते हैं। स्वास्थ्य विभाग इससे रक्तदाताओं की जानकारी जुटाएगा। रक्तदान की मंशा जाहिर करने वाले हर डोनर का रजिस्ट्रेशन होगा। 

इसमें डोनर का नाम, पता, मोबाइल नंबर, उम्र, ब्लड ग्रुप दर्ज किया जाएगा। इससे स्वास्थ्य विभाग के पास डोनर्स की लिस्ट ब्लड ग्रुप्स के साथ तैयार हो जाएगी। जब भी किसी मरीज को किसी ग्रुप के ब्लड की जरूरत होगी तो उस ग्रुप के डोनर को बुलाकर ब्लड डोनेट कराया जा सकेगा। इसके साथ ही विभाग को ये भी पता लग सकेगा कि कौन से डोनर नियमित रूप से किस ब्लड बैंक में रक्तदान करते हैं। ऐसे रेगुलर ब्लड डोनर्स को स्वास्थ्य विभाग सम्मानित करने की भी योजना बना रहा है। 

सीएमओ ने बताया कि हर स्वस्थ्य व्यक्ति रक्तदान कर सकता है। रक्तदान को लेकर कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। रक्तदान से तीन घंटे पहले अच्छी तरह भोजन करें। रक्तदान करने वाले धूम्रपान व नशा के सेवन से परहेज करें। रक्तदान को लेकर किसी भी तहत की कमजोरी नहीं होती है। 

रक्तदान से पूर्व होती है नमूने की जरूरी जांच

जिला अस्पताल के ब्लड बैंक प्रभारी डा. गुलशेर अहमद का कहना है कि रक्तदान से पूर्व रक्त के नमूने की जांच की जाती है। इस जांच से ब्लड देने वाले का ब्लड ग्रूप, हिपेटाइटिस बी, एचआईवी, वीडीआरएल तथा अन्य प्रकार के जांच शामिल है। इसके बाद ही रक्तदान किया जाता है। रक्तदान करने वालों की उम्र 18 से 60 वर्ष तक होनी चाहिए।
 

About The Author: Swatantra Prabhat