शहरी संघर्षों से प्रभावित पाँच करोड़ से अधिक लोगः संयुक्त राष्ट्र

शहरी संघर्षों से प्रभावित पाँच करोड़ से अधिक लोगः संयुक्त राष्ट्र


गत मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख ने कहा कि अफगानिस्तान से लेकर लीबिया, सीरिया, यमन और उससे आगे के शहरी इलाकों में संघर्ष से 50 मिलियन से अधिक लोग प्रभावित हैं, जहाँ उनके मारे जाने या घायल होने का बहुत अधिक जोखिम है। महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि कुछ मामलों में नागरिकों को लड़ाकों के लिए गलत समझा जा सकता है और उन पर हमला किया जा सकता है।  

उन्होंने कहा, लड़ाके भीड़-भाड़ वाले इलाकों में नुकसान को कम करने और विस्फोटक हथियारों का उपयोग करने की कोशिश नहीं करते हैं, जो आम लोगों के लिए विनाशकारी पीड़ा का कारण बनते हैं जो जीवन भर की अक्षमता और गंभीर मनोवैज्ञानिक आघात का सामना करते हैं। उदाहरण देते हुए उन्होंने युद्धों के दौरान शहरी सेटिंग्स में नागरिकों की सुरक्षा पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में बताया कि पिछले साल गाजा में इजरायल और हमास के आतंकवादियों के बीच लड़ाई के दौरान दर्जनों स्कूल और स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं क्षतिग्रस्त हो गईं और लगभग 800,000 लोग बिना पानी के रह गए थे।

यूएन महासचिव ने कहा कि अफगानिस्तान में, राजधानी काबुल में एक हाई स्कूल के बाहर पिछले मई में हुए एक विस्फोटक हमले में 90 छात्रों की मौत हो गई, जिसमें मुख्य रूप से लड़कियां थीं, और अतिरिक्त 240 लोग घायल हो गए। उन्होंने कहा कि नागरिकों को नुकसान का खतरा तब बढ़ जाता है जब लड़ाके उनके बीच आ जाते हैं और सैन्य सुविधाओं और उपकरणों को नागरिक बुनियादी ढांचे के पास रख देते हैं। लेकिन, शहरी क्षेत्रों में संघर्ष नागरिकों पर इसके तत्काल प्रभाव से कहीं आगे जाता है।

महासचिव के अनुसार, शहरी युद्ध ने नागरिकों को घेराबंदी और नाकाबंदी के खतरे में डाल दिया है जिससे भुखमरी हुई है।  उन्होंने कहा कि यह लाखों लोगों को उनके घरों से शरणार्थियों और आंतरिक रूप से विस्थापित लोगों की रिकॉर्ड संख्या में योगदान करने के लिए मजबूर करता है, और यह लाखों टन मलबा बनाता है जो पर्यावरण और लोगों के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है, उन्होंने कहा। आगे उन्होंने कहा कि मोसुल, इराक में 80% आवास नष्ट होने के चार साल बाद, अनुमानित 300,000 लोग अभी भी विस्थापित हुए हैं।

शहरों में युद्ध छेड़ने की भयावह मानवीय कीमत अपरिहार्य नहीं है। गुटेरेस ने कहा कि यह एक विकल्प है। लड़ाकों से अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का सम्मान करने का आग्रह किया जो नागरिकों या नागरिक बुनियादी ढांचे पर हमलों को प्रतिबंधित करता है और अंधाधुंध हमलों को रोकता है और नागरिकों को मानव ढाल के रूप में उपयोग करता है। लड़ाकों से आबादी वाले क्षेत्रों में व्यापक क्षेत्र के प्रभाव वाले विस्फोटक हथियारों का उपयोग नहीं करने और उनके संचालन के प्रभाव का आकलन करने और नुकसान को कम करने के तरीके खोजने का भी आग्रह किया।

रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति के अध्यक्ष पीटर मौरर ने परिषद को बताया कि शहरी क्षेत्रों में नागरिकों को युद्ध के अस्वीकार्य नुकसान के बढ़ते सबूत हैं।" उन्होंने कहा कि कार्रवाई के लिए बार-बार कॉल करने से बड़े सुधार और शहरीकरण नहीं हुआ है। संघर्षों का शहरी क्षेत्रों में आबादी पर व्यापक नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है।

घाना के उपराष्ट्रपति महामदु बावुमिया ने कहा कि बोको हराम, माघरेब में अल-कायदा, सोमालिया में अल शबाब और इस्लामिक स्टेट सहित आतंकवादी और हिंसक चरमपंथी समूहों के उदय ने नागरिक जीवन के लिए वास्तविक खतरे का खुलासा किया है। जबकि युद्ध के नियमों का पालन करने के लिए राज्य समर्थित लड़ाकों और सशस्त्र समूहों को प्राप्त करने के प्रयास किए गए हैं, उन्होंने कहा, अफ्रीका में कई संघर्षों में नागरिक युद्ध शामिल है और अक्सर नागरिक आबादी के बलि का बकरा बन जाता है, जिसमें उन्हें मानव के रूप में उपयोग करना शामिल है।

नॉर्वे के जोनास गहर सेंट रे, जिनके देश सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता करते हैं और बैठक की अध्यक्षता करते हैं, ने कहा कि नॉर्वे ने मंगलवार की बहस का विषय चुना क्योंकि संघर्ष में नागरिकों की सुरक्षा एक दीर्घकालिक प्राथमिकता है। शहरी युद्ध बढ़ रहा है और दुनिया की 50% आबादी शहरों में रह रही है और यह आंकड़ा बढ़ने की उम्मीद है, उन्होंने कहा, हमें अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के तहत राज्यों और युद्धरत दलों के दायित्वों को संबोधित करने की जरूरत है।

यूक्रेन के उप राजदूत, यूरी विटरेन्को ने परिषद को 2014 में रूसी आक्रमण के बारे में बताया, जिसके कारण मास्को का क्रीमिया पर कब्जा हो गया और पूर्वी यूक्रेन में यूक्रेनी बलों और रूसी समर्थित अलगाववादियों के बीच वर्तमान रक्तपात के कारण यूक्रेन के शहरों के आवासीय क्षेत्रों की गोलाबारी जारी रही। उन्होंने कहा कि कब्जे वाले क्षेत्रों का उपयोग मानव ढाल के रूप में स्थानीय आबादी के साथ तोपखाने और हथियारों को तैनात करने के लिए किया गया था।

विट्रेंको ने कहा कि शहरी युद्ध पर परिषद का ध्यान आज रूसी सीमा के पास रहने वाले यूक्रेनियन के लिए विशेष रूप से प्रासंगिक है, जहां मास्को ने 100,000 से अधिक सैनिकों को जमा किया है, और अलगाववादी पूर्व में। विट्रेनको ने कहा कि मैं दोहराना चाहता हूं कि यूक्रेन का अपने संप्रभु क्षेत्र के कब्जे वाले हिस्सों पर किसी भी सैन्य कार्रवाई का कोई इरादा नहीं है, रूस के साथ सीमा पर तो बात ही छोड़ दें।  हम इस अंतरराष्ट्रीय सशस्त्र संघर्ष के राजनीतिक और कूटनीतिक समाधान का कोई विकल्प नहीं देखते हैं, और इन्हें सुरक्षित करने के लिए किसी भी व्यवहार्य विकल्प की तलाश जारी रखेंगे।

About The Author: Swatantra Prabhat