टोक्यो में पीवी सिंधु ने भी बढाई पदक की उम्मीद, जापान की अकाने यामागुची को हराकर ...

पी वी सिंधु ओलंपिक पदक से एक कदम की दूरी पर हैँ। सिंधु ने आज क्वार्टर फाइनल में जापान की अकाने यामागूची को मात दी।


टोक्यो में पीवी सिंधु ने भी बढाई पदक की उम्मीद, जापान की अकाने यामागुची को हराकर महिला एकल बैडमिंटन के सेमीफाइनल में बनायी जगह

पी वी सिंधु ओलंपिक पदक से एक कदम की दूरी पर हैँ। सिंधु ने आज क्वार्टर फाइनल में जापान की अकाने यामागूची को मात दी। वहीं हॉकी में भी भारत के लिए दिन अच्छा रहा और पुरुष और महिला, दोनों टीमों ने जीत दर्ज की।

वहीं हॉकी में भी भारत की महिला व पुरुष दोनों टीम ने जीत दर्ज करने में कामयाबी पाई। भारतीय महिला हॉकी टीम ने आयरलैंड के ख़िलाफ़ अपने करो या मरो के मुका़बले में शानदार जीत हासिल की। भारत ने आयरलैंड की टीम को 1-0 से हरा दिया। इस जीत ने भारतीय टीम के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने की उम्मीद को बरकरार रखा है,भारतीय टीम को अपना अगला मुक़ाबला अब दक्षिण अफ्रीका से खेलना है,ऐसे में अगर भारत दक्षिण अफ्रीका को हरा देता है तो टीम के छह अंक हो जाएंगे। इससे पहले भारतीय टीम को अपने पहले तीन मुक़ाबले में हार का मुंह देखना पड़ा था।

टोक्यो ओलंपिक में शुक्रवार का दिन भारत के लिए बेहद खास रहा। बॉक्सिंग में लवलीना के पदक पक्का करने से साथ भारतीय स्टार शटलर पीवी सिंधु भी अपने दूसरे पदक से महज़ एक कदम दूर है। गौरलतब है कि पी वी सिंधु ने टोक्यो ओलंपिक की महिला एकल बैडमिंटन स्पर्धा के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। क्वॉर्टर फाइनल में  सिंधु का मुकाबला जापान की अकाने यामागुची से था। सिंधु ने मैच में शुरुआत से ही पकड़ बनाई और पहला गेम आसानी से 21-13 से जीता। हालांकि दूसरे गेम में अकाने यामागुची ने उनको कड़ी टक्कर दी। सिंधु ने अंत में शानदार खेल दिखाते हुए दूसरा गेम भी 22-20 से अपने नाम किया। सिंधु अपने दूसरे ओलंपिक मेडल से एक जीत की दूरी पर हैं। अब सेमीफाइनल में सिंधु का सामना चीनी ताईपे की वर्ल्ड नंबर वन ताई ज़ू यिंग से होगा।  


जबकि क्वाटर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर चुकी पुरुष टीम ने भी अपने पूल ए मैच में जापान को मात दी। मनप्रीत सिंह की कप्तानी वाली भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक के नॉक आउट दौर में एंट्री कर ली है। ग्रुप ए के अपने अंतिम मुकाबले में भारतीय टीम ने मेज़बान जापान को 5-3 से शिकस्त देकर लगातार तीसरी जीत दर्ज की। अब तक भारतीय टीम ने सिर्फ एक हार का सामना किया है। जो उसको ऑस्ट्रेलियाई टीम से मिली थी। क्वार्टर फाइनल में भारत का मुकाबला ग्रुप बी में तीसरे पायदान पर रहने वाली टीम के साथ होगा।

निशानेबाज़ी में भारत के निराशाजनक प्रदर्शन का सिलसिला जारी रहा, जब मनु भाकर और राही सरनोबत महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल्स में प्रवेश से चूक गई। प्रिसीशन दौर के बाद 292 स्कोर कर मनु कल छठे स्थान पर थीं, लेकिन रैपिड दौर के बाद वह शुक्रवार को कुल 582 स्कोर करके 15वें स्थान पर रहीं। रैपिड दौर में उनका स्कोर 290 रहा। वहीं, ओलंपिक से ठीक पहले क्रोएशिया में विश्व कप में इसी स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीतने वाली राही सरनोबत ने प्रिसीशन में 287 और रैपिड में 286 स्कोर किया, जिसके बाद वह कुल 573 के स्कोर के साथ 32वें स्थान पर रहीं।

हांलाकि तीरंदाज़ी में पदक की दावेदार मानी जा रही दीपीका कुमारी अपना क्वाटर फाइनल मुकाबला हार गई। उन्हें कोरिया की आन सान ने हराया।  आन सान इससे पहले भी टोक्यो ओलंपिक में दो स्वर्ण अपने नाम कर चुकी हैं। इसी के साथ दीपिका का इन ओलंपिक में सफर समाप्त हो गया है।

वहीं बॉक्सिंग में बॉक्सर सिमरनजीत कौर का मुकाबला महिला 60 किलो वर्ग के अंतिम-16 में थाईलैंड की सुदापोर्न सीसोंदी से हुआ। जिसमें सिमरनजीत को हार का सामना करना पड़ा। अपना पहला ओलंपिक खेल रही सिमरनजीत पर दबाव उनके खेल में देखने को मिला। थाईलैंड की सुदापोर्न सीसोंदी ने उन्हें 5-0 से मात दी। सुदापोर्न सीसोंदी तीनों राउंड में जीतने में सफल रहीं। इस हार के साथ सिमरनजीत का टोक्यो ओलंपिक में सफर खत्म हो गया है।

वहीं शुक्रवार से शुरु हुई एथेलेटिक्स स्पर्धा में भारत के अविनाश साबले ने टोक्यो ओलंपिक की 3000 मीटर स्टीपलचेस स्पर्धा में अपना ही राष्ट्रीय रेकॉर्ड बेहतर किया लेकिन दूसरी हीट के शीर्ष तीन एथलीट्स से बेहतर समय निकालने के बावजूद फाइनल में जगह नहीं बना सके। साबले ने दूसरी हीट में 8:18.12 समय निकाला और मार्च में फेडरेशन कप में बनाया 8: 20.20 का अपना ही रेकॉर्ड तोड़ा। वह दूसरी हीट में सातवें स्थान पर रहे। हर हीट से शीर्ष तीन और सारी हीट से शीर्ष छह फाइनल में पहुंचते हैं। साबले क्वालीफाइंग हीट में सर्वश्रेष्ठ सातवें और कुल 13वें स्थान पर रहे।

वहीं दुती चंद अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी नहीं दोहरा सकीं और 100 मीटर में 11.54 सेकंड का समय निकाल पाई। उनका राष्ट्रीय रिकॉर्ड 11.17 सेकंड का है। वह पांचवीं हीट में सातवें और कुल 54 प्रतियोगियों में 45वें स्थान पर रहीं। सातों हीट से शीर्ष तीन धावकों ने सेमीफाइनल में जगह बनाई।  दुती ने विश्व रैंकिंग के आधार पर ओलंपिक में जगह बनाई थी, चूंकि वह 11.15 मीटर का क्वालिफिकेशन मार्क पार नहीं कर सकी थीं। उन्होंने 200 मीटर में भी विश्व रैंकिंग के आधार पर क्वालिफाई किया।

About The Author: Swatantra Prabhat