पुलिस अधीक्षक उन्नाव के कुशल मार्गदर्शन एवं सी एफ ओ उन्नाव के पर्यवेक्षण में सुरक्षित दीपावली के त्यौहार मनायें

 शिवदरस प्रसाद अग्निशमन अधिकारी उन्नाव द्वारा निम्नलिखित उपाय करने का सुझाव दिया गया। 


स्वतंत्र प्रभात 

मेला और प्रदर्शनी में पंडाल अथवा अस्थाई ढांचा बनाते समय अग्नि सुरक्षा के उपाय भारतीय मानक ब्यूरो आईएस 8758 1993 में स्थाई पंडाल की अग्नि सुरक्षा व्यवस्था का विस्तृत दिशा निर्देश का अनुपालन कराने हेतु दयानंद सरस्वती इंटर कॉलेज पनकी रोड गंगाघाट उन्नाव एवं अमृत योजना के अंतर्गत गंगा घाट उन्नाव में दीपावली मेले को सुरक्षित करने हेतु  शिवदरस प्रसाद अग्निशमन अधिकारी उन्नाव द्वारा निम्नलिखित उपाय करने का सुझाव दिया गया। 

01 पंडाल किसी भी दशा में 3 मीटर से कम ऊंचाई का न लगाया जाए। पंडाल बनाने में सिंथेटिक सामग्री से बने कपड़े या रस्सी का प्रयोग न किया जा। पंडाल के चारों तरफ 4.5 मीटर खुला स्थान होना अग्नि सुरक्षा के दृष्टिकोण पलायन मार्ग आवश्यक होगा। पंडाल बिजली के लाइन के नीचे किसी भी दशा में नहीं लगाया जाए। कोई भी पंडाल रेलवे लाइन बिजली के सब स्टेशन चिमनी या भट्ठा से कम से कम 15 मीटर दूर लगाया जाए।

 बिजली की व्यवस्था विद्युत कार्य के लाइसेंसी ठेकेदार से ही कराया जाए। तारों के जोड़ किसी भी दशा में खुले नहीं होने चाहिए जहां तक संभव हो पोर्सलीन कनेकटरों का प्रयोग करना चाहिए। इमरजेंसी लाइट की व्यवस्था होनी चाहिए।

 विद्युत का कोई भी सर्किट बल्ब ट्यूबलाइट आदि  पंडाल के किसी भी भाग से कम से कम 15 सेंटीमीटर की दूरी पर होना चाहिए। सुरक्षित दीपावली त्यौहार को मनाने हेतु जन जागरूकता अभियान कार्यक्रम के अंतर्गत छात्र-छात्राओं अध्यापक गण सहित आम जनमानस को आग बुझाने एवं

 आग से बचाव का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के समय विघालय प्रबंधक अभिषेक तिवारी सुधार सिंह वेदप्रकाश अर्पित मिश्रा फायर सर्विस के पन्नालाल संजय कुमार अम्बरीष कुमार एवं गजेन्द्र सिंह उपस्थित रहें।
 

About The Author: Swatantra Prabhat