इण्टर कालेजों में लिंग भेद एवं बाल अधिकार कार्यशाला सम्पन्न

कि बच्चों की तरह बच्चियों को भी अधिकार मिलने चाहिए। 


स्वतंत्र प्रभात 
 


शिवगढ़,रायबरेली। श्री बरखण्डी विद्यापीठ इण्टर कॉलेज शिवगढ़ व बछरावां क्षेत्र के रामदुलारी तालुके दारिया इण्टर कॉलेज सेहगों में ज्वाइंट ऑपरेशन फॉर सोशल जोश संस्था के जिला समन्वयक गौरव त्रिपाठी के नेतृत्व में लिंग भेदभाव व बाल अधिकार पर कार्यशाला का आयोजित की गई। कार्यशाला में  कक्षा 9 व कक्षा 12 की बच्चियों ने प्रतिभाग किया। श्री बरखण्डी विद्यापीठ इण्टर कालेज शिवगढ़

की 12 वीं कक्षा की छात्रा आरती ने अपने विचार रखते हुए कहा कि विद्यालय और घर दोनों जगहों पर लड़कों की तुलना में लड़कियों को कम मौके मिलते हैं। कार्यक्रम में श्री बरखण्डी विद्यापीठ इण्टर कालेज शिवगढ़ के प्रधानाचार्य राजकुमार गुप्ता ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि बालक-बालिका के आधार पर लिंग भेद बिल्कुल नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि बच्चों की तरह बच्चियों को भी अधिकार मिलने चाहिए। 


उन्होंने कहा कि आज बेटियां किसी भी क्षेत्र में बेटों से पीछे नहीं है। सेना की फौज से लेकर विमान के पायलट तक सफर तंय करके बेटियां अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के साथ ही नित नए-नए आयाम रचा करती हैं। उन्होंने कहा कि जब बेटा शिक्षित होता है तो वह एक कुल को शिक्षित करता है उससे एक कुल आगे बढ़ता है वहीं से बेटियां पढ़ती है तो उससे 2 कुल उन्नत की ओर आगे बढ़ते हैं, 2 कुल लाभान्वित होते हैं। 

इस मौके पर हिंदी प्रवक्ता डॉक्टर बृजेश सिंह, प्रमोद सिंह व बच्चे उपस्थित रहे। जिला समन्वयक गौरव त्रिपाठी ने बताया कि जनपद के स्कूलों में सरकार द्वारा प्रदान की जा रही छात्रवृत्ति को लेकर अभियान चलाया जा रहा है। छात्रवृत्ति को लेकर आवेदन कराया जा रहा है। संस्था ने स्कूलों में अल्प आय वर्ग के कई बच्चों की फीस ड्रेस व काफी किताबें खरीदने में मदद की है। कार्यक्रम में विद्यालय की छात्रा आरती मौर्या, वर्षा सिंह, पूर्णिमा शुक्ला,आरती गुप्ता, तनु सिंह इत्यादि बच्चों ने प्रतिभाग किया।

About The Author: Swatantra Prabhat