दिसंबर माह में थोक महंगाई दर 2.59 फीसद पर पहुंची…

स्वतंत्र प्रभात – मंगलवार को सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, दिसंबर महीने में थोक महंगाई दर (WPI Inflation) 2.59 फीसद पर पहुंच गई है। एक महीने पहले में यह 0.58 फीसद थी। ये आंकड़े ऐसे समय सामने आए हैं जब एक दिन पहले ही खुदरा महंगाई दर (CPI Inflation) पांच साल के

स्वतंत्र प्रभात –

मंगलवार को सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, दिसंबर महीने में थोक महंगाई दर (WPI Inflation) 2.59 फीसद पर पहुंच गई है। एक महीने पहले में यह 0.58 फीसद थी। ये आंकड़े ऐसे समय सामने आए हैं जब एक दिन पहले ही खुदरा महंगाई दर (CPI Inflation) पांच साल के उच्चतम स्तर पर पहुंची गई है। सोमवार को जारी खुदरा महंगाई के आंकड़ों के मुताबिक दिसंबर में खुदरा महंगाई दर बढ़कर 7.35 फीसद के आंकड़े पर पहुंच गई।

सरकारी आंकड़े बताते है की दिसंबर में खाद्य पदार्थों की थोक महंगाई दर 11.05 फीसद रही, जो नवंबर में 9.02 फीसद थी। प्राइमरी आर्टिकल इन्फ्लेशन दिसंबर में 11.46 रही, जो ठीक एक महीने पहले 7.68 फीसद थी। मैन्‍युफैक्‍चर्ड प्रोडक्‍ट की थोक महंगाई दर की बात करें तो इसमें कमी आई है और यह नवंबर के 0.84 फीसद की तुलना में दिसंबर में 0.25 फीसद रही है। ईंधन और बिजली की थोक महंगाई दर नवंबर की 7.32 फीसद की तुलना में दिसंबर में 1.46 फीसद रही। मासिक थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) पर आधारित वार्षिक महंगाई एक साल पहले (दिसंबर 2018) इसी महीने के दौरान 3.46 फीसद थी।

पिछले साल के आखिरी महीने में सब्जियों के दाम में दिसंबर, 2018 के मुकाबले 60.5 फीसद की तेजी दर्ज की गई। राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय (NSO) की ओर से जारी आंकड़े के मुताबिक दिसंबर में खाने-पीने की चीजों के दाम में 14.12 फीसद की तेजी दर्ज की गई। समाचार एजेंसी रायटर्स के पोल में 50 अर्थशास्त्रियों ने दिसंबर में महंगाई दर के 6.20 फीसद के आंकड़े तक पहुंचने का अनुमान लगाया था। वहीं, आरबीआई ने भी मुद्रास्फीति को 4-6 फीसद के बीच रहने की बात कही थी।

About The Author: Swatantra Prabhat