पर्यावरण संरक्षण को युवा अपना जीवन मूल्य बनाये : डॉ० अमरनाथ

 

  1.   स्वतंत्र प्रभात टांडा अम्बेडकर नगर

 

बाबा बरुआदास पीजी कॉलेज परुइय्या आश्रम अम्बेडकरनगर में मंगलवार को संचालित रासेयो के विशेष शिविर के तीसरे दिन प्रार्थना एवं लक्ष्यगीत के साथ प्रातः कालीन गोष्ठी प्रारंभ हुई। तत्पश्चात स्वयंसेविका प्रियम शर्मा ने पिछले दिन की रिपोर्ट प्रस्तुत किया। तत्पश्चात प्रतिभागियों द्वारा अपनी-अपनी टोली में ग्राम सर्वेक्षण हेतु चयनित ग्राम परुइया आश्रम और जैनापुर में जाकर शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार, स्त्री-पुरुष लिंगानुपात, चिकित्सा एवं शिक्षा केन्द्र, स्वच्छता और सड़क आदि से संबंधित सूचनाएं एकत्रित किया । ग्राम सर्वेक्षण में डॉ सुधीर पांडेय का विशेष सहयोग रहा।

सूक्ष्म जलपान के बाद बौद्धिक सत्र में ” पर्यावरण संरक्षण में युवाओं की भागीदारी” विषय पर चर्चा परिचर्चा हुई। सत्र के मुख्य अतिथि डॉ अमरनाथ ने पर्यावरण संरक्षण के लिए युवाओं का आह्वान किया। अपनी आदतों और जीवन शैली को पर्यावरण के अनुकूल बनाने का संकल्प दिलाया। स्वयंसेवियों में किरदार अली, नागेश्वर सोनी, सरिता वर्मा, बबली आदि ने अपने विचार व्यक्त किए। सत्र की अध्यक्षता स्वयंसेवी ऋचा यादव और संचालन सूरज राव ने किया। सांस्कृतिक कार्यक्रम में स्वयंसेवियों की ओर से ज्योति, सूरज, व सुमित आदि ने गीतों और रोचक प्रसंगों के माध्यम से बहुत ही जीवंत प्रस्तुतियां दी।

सत्र की विशाल सैनी और संचालन सुषमा मौर्य ने किया।इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ मोतीलाल वर्मा, उप प्राचार्य डॉ पवन कुमार गुप्ता, चीफ प्रॉक्टर डॉ के के मिश्र,डॉ रमेश कुमार , डॉ पवन दूबे, डॉ कुलदीप सिंह, डॉ शंभू नाथ, डॉ रणजीत सिंह,अनिल केशरी तथा अन्य लोगों ने उपस्थित होकर शिविरार्थियों का उत्साहवर्धन किया। चारों इकाई के कार्यक्रम अधिकारी डॉ.राजेश उपाध्याय, डॉ. राम अचल यादव, डॉ सैयद बाकर मेंहदी और डॉ सत्येन्द्र यादव ने सभी प्रतिभागियों को अपने निर्देशन में संवर्धित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here