त्योहार खुशियां बांटने के लिए होता है-अपर पुलिस अधीक्षक

थाने में आयोजित पीस कमेटी की बैठक में पहुंचे अपर पुलिस अधीक्षक

थाने में आयोजित पीस कमेटी की बैठक में पहुंचे अपर पुलिस अधीक्षक

संवाददाता -यज्ञनारायण त्रिपाठी

मोतीगंज,गोण्डा-
जब हम सब सभी धर्म के लोग एक साथ रहते हैं और दुख सुख में भागीदार बनते हैं परंतु कुछ त्योहारों के समय हम सब में मानसिक कुन्ठां उत्पन्न होती है और एक दूसरे के आमने सामने हो जाते हैं आखिर क्यों?
यह बात मोतीगंज थाने में आयोजित पीस कमेटी की बैठक में मौजूद ग्राम प्रधान व ग्राम सुरक्षा प्रहरी (चौकीदार) व क्षेत्र के संभ्रांत लोगों को संबोधित करते हुए अपर पुलिस अधीक्षक महेंद्र कुमार ने कही। उन्होंने कहा की होली का पर्व हर्ष का पर्व है जो प्राचीन समय से मनाया जा रहा है।

लेकिन त्यौहार खुशी के लिए होता है लेकिन हमी आप में से एक दूसरे को कष्ट देने के लिए त्यौहार का आड़ ले लेते हैं। त्यौहार हम सबको गले लगाने एक दूसरे को खुशी बांटने के लिए मनाया जाता है लेकिन कुछ लोग त्यौहार के आड़ में दूसरों को कष्ट देते हैं।

अपर पुलिस अधीक्षक महेंद्र कुमार ने कहा कि समस्त ग्राम सुरक्षा प्रहरी (चौकीदार) अपने अपने गांव में होली के समय अराजक तत्वों को चिन्हित कर थाने पर सूचित करें ऐसे उपद्रियो के विरुद्ध त्वरित कार्रवाई की जाएगी।उन्होंने आए हुए लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि रंगों का त्योहार होली प्राचीन समय से मनाया जा रहा है लेकिन इस त्यौहार में कुछ कुरीतियां व्याप्त हो गई है इसका उल्लेख कहीं नहीं मिलता है।

उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि रंग डालने की प्रथा गले मिलने की प्रथा अबीर गुलाल लगाने की प्रथा प्राचीन समय से चला आ रहा है लेकिन शराब पीने जैसी कुप्रथा का उल्लेख कहीं नहीं मिलता है। जीवन अमूल्य है फिर भी लोग शराब पीकर वाहन चलाते हैं और रंगों के इस त्यौहार में शराब का सेवन करते हैं शराब के सेवन से आज समय में लोगों की मौत हो जाती है जीवन अमूल्य है और आप के पर बहुत से लोगों का जीवन निर्भर है। जैसे लोग होलिका दहन करते हैं वैसे ही होली के दिन शराब पीने का लत को दहन कर दे जो दूसरों को नापसंद हो उसके साथ कोई ऐसा व्यवहार ना करें।

मोतीगंज थाना प्रभारी निरीक्षक कन्हई प्रसाद ने आए हुए लोगों के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा कि होली के त्यौहार को आप लोग सोहार्द पूर्ण बनाएं इस अवसर पर थाने के समस्त उपनिरीक्षक गण व ग्राम प्रधान दुर्गा प्रसाद चौबे बृजराज मिश्रा दिनेश सिंह दादू सिंह जनार्दन वर्मा मोहम्मद सईद अवधेश वर्मा पवन कुमार जयसवाल सहित सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here