TOP 10 NEWS -अयोध्या में नई मस्जिद की आवश्यकता नहीं वसीम रिजवी

TOP 10 NEWS -अयोध्या में नई मस्जिद की आवश्यकता नहीं वसीम रिजवी

अयोध्या में नई मस्जिद की आवश्यकता नहीं वसीम रिजवी

कहां. सरकार से मिली जमीन पर सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड स्कूल या अस्पताल बनाएं

अयोध्या- शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष वसीम रिजवी राम मंदिर शिलान्यास के पूर्व अयोध्या पहुंचे और कारसेवक पुरम जाकर श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय से मिले और खुशी का इजहार किया ! इस मौके पर मीडिया से मुखातिब वसीम रिजवी ने कहा सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड को मेरी सलाह है कि सरकार से मिली जमीन पर अस्पताल या स्कूल बने क्योंकि अयोध्या में मस्जिद बहुत है और नमाजियों की कमी है ! राम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण 5 अगस्त को होने वाली भूमि पूजन के आयोजन में शामिल होने के लिए हिंदू जनमानस ही नहीं मुस्लिम जनमानस भी आतुर है। जिसके लिए कुछ दिन पूर्व पहुंचे राष्ट्रवादी आजम खान ने इस आयोजन में न्योता मिलने की हकदारी जताई तो वही आज शिया वक्फ बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष वसीम रिजवी भी इस आयोजन में शामिल होने के लिए ट्रस्ट से मुलाकात करने कारसेवकपुरम पहुंचे जहां ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय से मुलाकात की।


अयोध्या पहुंचें वसीम रिजवी ने सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड के द्वारा गठित की गई ट्रस्ट को राय देते हुए कहा कि अयोध्या में सभी धर्मों के लिए स्कूल या अस्पताल बनाना चाहिए। वहीं कहा कि अयोध्या में नमाजियों की कमी है मस्जिदों की कमी नहीं है। इसलिए कोई नई मस्जिद की आवश्यकता नहीं है । वही रामजन्मभूमि के आयोजन को लेकर ओवैसी द्वारा दिए गए बयान पर उन्हे बगदादी बताया है। वही अयोध्या आगमन को लेकर बताया कि अयोध्या हमारा घर है और हम घर आए हुए थे इस दौरान अयोध्या के संतों से भी मुलाकात की है और भगवान श्री राम का भव्य मंदिर बने यह हमारी इच्छा थी इसके लिए पहले भी आपसी समझौते के आधार पर इस मामले को समाप्त करने के का प्रयास किया गया लेकिन सुप्रीम कोर्ट का फैसला सुनाया गया और इस पर जिसका अधिकार था उसे मिला भगवान रामलला का भव्य मंदिर बने ।

बुक्कल नवाब ने श्रीराम मन्दिर की आधारशिला के लिए भेंट किया 10 किलो 1 ग्राम चाँदी

अयोध्या । श्रीराम का भव्य मंदिर बनने की घोषणा से पहले ही मंदिर निर्माण के लिए बड़ा दान देने की घोषणा करने वाले विधान परिषद सदस्य बुक्कल नवाब भी अयोध्या पहुंचे हैं। एमएलसी बुक्कल नवाब ने शुक्रवार को कारसेवक पुरम अयोध्या में अयोध्या विधायक वेद प्रकाश गुप्ता के साथ श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चम्पत राय से शिष्टाचार भेंट की ।एमएलसी बुक्कल नवाब ने 10 किलो 1 ग्राम चाँदी श्रीराम मन्दिर की आधारशिला के लिए भेंट किया ।

राम मंदिर भूमि पूजन के बाद ट्रस्ट दूतावासों को भेजेगा लड्डू का प्रसाद

अयोध्या । अयोध्या धाम के मणिराम दास छावनी में तैयार हो रहा है भूमि पूजन का 111000 लड्डू स्टील के डिब्बे में पैक हो रहा है लड्डू देवराहा बाबा स्थल से जुड़े अनुयाई बनवा रहे लड्डू।भूमि पूजन के दिन अयोध्या धाम व कई तीर्थ क्षेत्रों में वितरित किए जाएंगे लड्डू।भूमि पूजन के दिन 111 थाल में सजे लड्डू जाएंगे रामलला के दरबार में। श्री राम जन्मभूमि मंदिर तीर्थ क्षेत्र स्वास्थ्य के सूत्रों की माने तो प्रसाद के रूप में बनवाए जा रहे लड्डू को संत महंतों वह आम भक्तों के मध्य स्टील के टिफिन में रखकर प्रसाद के रूप में वितरित किया जाएगा! यही नहीं भूमि पूजन के बाद जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या से प्रस्थान कर लेंगे तो ट्रस्ट लड्डुओं को राजधानी दिल्ली स्थित विभिन्न देशों के दूतावासों को लड्डू का प्रसाद भेजेगीए और विश्व बंधुत्व का संदेश देगी !

ब्राह्मण समाज भाजपा सरकार की नीतियों से है पीड़ित तेज नारायण पांडे

सपा कार्यकर्ताओं ने ब्राह्मण समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष का किया स्वागत

अयोध्या । पूर्व मंत्री व समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता तेज नारायण पांडे पवन ने आज यहां कहा कि ब्राह्मण समाज के उत्थान के लिए समाजवादी पार्टी सदैव ही अग्रसर रही है ।ब्राह्मण समाज को जब भी उनके सहयोग की जरूरत होगी वे सदैव समाज के साथ खड़े दिखाई देंगे। अपने आवास पर आज अखिल भारतीय ब्राह्मण महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंडित राजेंद्र नाथ त्रिपाठी के साथ एक औपचारिक मुलाकात में श्री पांडे ने यह बातें कहीं ।श्री पांडे ने कहा कि ब्राह्मण समाज आज केंद्र व प्रदेश सरकार की नीतियों से काफी व्यथित है ऐसे में ब्राह्मण समाज की हर संभव मदद के लिए वे हाजिर रहेंगे। श्री पांडे ने कहा कि दोनों ही सरकारों की गलत नीतियों का हर वर्ग के ऊपर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है ब्राह्मण समाज भी उससे अछूता नहीं रह गया है।

पूर्व मंत्री तेज नारायण पांडे ने इस मौके पर कहा कि समाजवादी पार्टी की पूर्ववर्ती सरकारों ने ब्राह्मण समाज के उत्थान के लिए अनेकों ऐसे कार्य किए हैं जिसका ब्राह्मण समाज आज भी एहसान मानता है आने वाले विधानसभा चुनाव में जब समाजवादी पार्टी की सरकार बनेगी तो ब्राह्मण समाज की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। इस मौके पर अखिल भारतीय ब्राह्मण महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंडित राजेंद्र नाथ त्रिपाठी ने कहा कि वर्तमान समय में प्रदेश भर में ब्राह्मण समाज के लोगों की हत्या की जा रही है और उनके साथ दुर्व्यवहार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आने वाले 2022 के विधानसभा चुनाव में प्रदेश की भाजपा सरकार को नेस्तनाबूद करके ब्राह्मण समाज के हित के लिए कुछ खास कदम उठाना जरूरी हो गया। उन्होंने कहा कि ब्राह्मण समाज ने हमेशा समाज को एक नई दिशा दिखाई है लेकिन आज ब्राह्मण खुद को इन दोनों ही सरकारों में ठगा महसूस कर रहा है ।

समाजवादी पार्टी के जिला सचिव व जिला प्रवक्ता चौधरी बलराम यादव ने बताया कि पूर्व मंत्री तेज नारायण पांडे पवन के आवास पर हुई बैठक में बड़ी तादाद में लोगों ने एकत्र होकर प्रदेश व केंद्र सरकार को खरी.खोटी सुनाई। श्री यादव ने बताया कि आज के कार्यक्रम में ब्राम्हण समाज की लड़ाई को मिलकर लड़ने एवं उनके उत्थान हेतु सहयोग तथा आनेवाले 2022 के विधानसभा चुनाव में इस ब्राह्मण विरोधी योगी सरकार को उखाड़ फेंकने के संकल्प पर विस्तृत वार्ता हुई। इस मौके पर प्रमुख रूप से प० विनय तिवारी प्रदेश अध्यक्ष परशुराम सेनाद्धएसोनू पान्डेयएप्रदेश सचिव ब्राह्मण महासभाए बंटी शुक्ला जिलाध्यक्ष परशुराम सेनाए श्री कुंज तिवारी जी ; मण्डल अध्यक्ष गोरखपुरद्धए सत्येंद्र त्रिपाठी जिलाध्यक्ष ए नीरज ओझाए रामजियावन यादव ए रघुवंशम पाण्डेय ए शशांक प्रजापति ए सूर्यकुमार तिवारी ए मनोज पाण्डेय ए प्रताप दुबे ए विनोद मिश्रा ;प्रधान फतेहपुर मुमताजाबादद्धए सीताराम तिवारी ; प्रबंधक शम्भूनाथ विद्यालयए गंगौलीद्ध ए सुधाकर दुबे ;बाबाजीद्धए हरिशंकर तिवारी शैलेन्द्र तिवारी ए बृजश्याम पाण्डेय संतोष तिवारी चन्द्रदेव तिवारीए संजय पाण्डे एवं अन्य ब्राह्मण समाज के गणमान्य उपस्थित रहे ।

लाकडाउन के तमाम प्रतिबंधों चिकित्सा व्यवस्था सुरक्षा सावधानी मानकों का दावा खोखलारू अशोक श्रीवास्तव

अयोध्या । समाजवादी जनता पार्टी चंद्रशेखर ने केंद्र व प्रदेश सरकार पर लोगों का ध्यान भटकाने और अपनी चौतरफा विफलताओं पर पर्दा डालने का आरोप लगाते हुए देश और प्रदेश कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते संक्रमण तथा आर्थिक बदहाली और भुखमरी की वास्तविक चुनौतियों मुकाबला करने के लिए अपनी जनविरोधी नीतियों को बदलने की मांग की है समाजवादी जनता पार्टी उत्तर प्रदेश इकाई के अध्यक्ष अशोक श्रीवास्तव ने कहां है कि विगत 5 महीनों में कोरोना वायरस महामारी का संक्रमण की संख्या 16 लाख पहुंच रही है लाकडाउन के तमाम प्रतिबंधों चिकित्सा व्यवस्था सुरक्षा सावधानी मानकों का दावा खोखला एवं दिखावा साबित हो रहा है जिसका परिणाम है कि संक्रमण के शिकार आम जनता के साथ.साथ चिकित्सक अधिकारी और सुरक्षाकर्मी भी भारी तादात में हो रहे हैं

सरकार द्वारा अतिक्रमण रोकने के गंभीर प्रयास और आवश्यक कदम उठाने के बजाय करोना महामारी के संकट काल में आपदा में अवसर तलाशने की नीति पर चलकर अपने राजनीतिक और सांप्रदायिक एजेंडे को लागू करने के प्रयास से स्थित और विकट होती जा रही है सरकार द्वारा संकट काल की स्थिति का अवसर का लाभ उठाकर भेदभाव और मनमाने ढंग से प्रतिबंधों को लागू करके आम जनता का उत्पीड़न और अमानवीय व्यवहार कर रही है पेट्रोल डीजल के दामों में वृद्धि श्रम सुधारों के नाम पर श्रमिकों के अधिकार में कटौती मजदूरों बेरोजगारो शिक्षकों मध्यम आय वर्ग के लोगों को जीवनयापन आर्थिक सहायता से वंचित करने से भुखमरी अराजकता का संकट बढ़ता जा रहा है

समाजवादी जनता पार्टी चंद्रशेखर ने प्रदेश व केंद्र सरकार से मांग किया है कि कोरोना काल में जिन लोगों का रोजगार छिन गया है अथवा प्रभावित हुआ है उन्हें अभिलंब सहायता प्रदान की जाए तथा संक्रमण को रोकने के लिए निर्धारित सुरक्षा सावधानी मानको का अधिकारियों और सुरक्षाकर्मियों द्वारा स्वयं अनुपालन करने तथा जनता से बिना किसी भेदभाव के अनुपालन कराने की मांग की है तथा जनता से अपील की है कि बढ़ते संक्रमण को देखते हुए धार्मिक आयोजकों एवं त्योहारों को सरकार द्वारा निर्धारित सावधानी और सुरक्षा मानकों के साथ मनाएं

श्रीराम मंदिर भूमि पूजन में हिन्दू महासभा को आमंत्रित न करने पर प्रधानमंत्री को सौंपे ज्ञापन में आत्मदाह की चेतावनी दी गई

अयोध्या। अखिल भारत हिन्दू महासभा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष रविन्द्र कुमार द्विवेदी ने आज प्रधानमंत्री कार्यालय को ज्ञापन देकर श्रीराम जन्मभूमि पर 5 अगस्त को होने वाले भूमि पूजन एवं शिलान्यास कार्यक्रम में हिन्दू महासभा को आमंत्रित करने की मांग की है । ज्ञापन में उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि हिन्दू महासभा को आमंत्रित न किया गया तो वो 5 अगस्त को अयोध्या पहुंचकर आत्मदाह कर अपनी जीवन लीला समाप्त कर लेंगे ! प्रधानमंत्री को सौंपे ज्ञापन में रविन्द्र कुमार द्विवेदी ने कहा कि बड़े ही हर्ष एवं गौरव का विषय है कि 5 अगस्त को अयोध्या के श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण भूमि पूजन एवं शिलान्यास आपके कर कमलों से होने जा रहा है । कार्यक्रम में पहले 200 प्रतिनिधियों को शामिल होने का दावा किया गया था ए जिसे बढ़ाकर प्रतिनिधियों कि संख्या 600 कर दी गई है ए जिसका हिन्दू महासभा स्वागत करती है ।

ज्ञापन के अनुसार मंदिर निर्माण भूमि पूजन का यह सुअवसर 490 वर्ष तक हिन्दुओं और विधर्मियो के मध्य हुए 70 युद्धों और लाखों श्रीराम भक्तों के बलिदान के पश्चात प्राप्त हुआ है ए जिसमे स्वतंत्रता प्राप्ति के पश्चात् 70 वर्ष तक चले न्यायिक वाद का महत्वपूर्ण योगदान है ।ऐतिहासिक तथ्य है कि अखिल भारत हिन्दू महासभा जिला अयोध्या ; फैजाबाद द्ध के तत्कालीन अध्यक्ष गोपाल सिंह विशारद ने सन् 1949 में श्रीराम जन्मभूमि पर राम लला की मूर्ति प्रकट होने पर स्थानीय सिविल न्यायालय में वाद दायर कर वहां पर पूजा अर्चना करने के अधिकार का न्यायिक आदेश जारी करवाया था । हिन्दू महासभा के सांसदों महंत दिग्विजय नाथ जीए महंत अवैद्यनाथ जी और अन्य मंदिर निर्माण आंदोलन में आजीवन सक्रिय रहे और मंदिर निर्माण का सपना लिए अपना बलिदान दिया। सन् 2010 में प्रयागराज ; इलाहाबाद द्ध उच्च न्यायालय की लखनऊ खंडपीठ ने न्यायिक आदेश में मंदिर निर्माण के पक्ष में निर्णय देते हुए श्रीराम जन्मभूमि को तीन हिस्सों में विभाजित कर रामलला विराजमान की भूमि अखिल भारत हिन्दू महासभा ए सीता रसोई की भूमि निर्मोही अखाड़ा और तीसरा हिस्सा मुस्लिम पक्षकारों को देने का निर्देश दिया था ।

तीसरा हिस्सा मुस्लिम पक्ष को देने के निर्देश को सर्वोच्च न्यायालय में चुनौती दी गई थी ए जिस पर सर्वोच्च न्यायालय ने आपके प्रधानमंत्रित्व काल में गत वर्ष अविभाजित श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण का ऐतिहासिक निर्णय देकर 490 वर्षों के संघर्ष को विजयश्री प्रदान की । रविन्द्र कुमार द्विवेदी ने कहा कि किसी भी दृष्टिकोण से हिन्दू महासभा के योगदान को विस्मृत नहीं किया जा सकता और 5 अगस्त को भूमि पूजन कार्यक्रम में हिन्दू महासभा प्रतिनिधियों की उपस्थिति अनिवार्य हो जाती है । दुर्भाग्य का विषय है कि श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में अखिल भारत हिन्दू महासभा को प्रतिनिधित्व न देकर हिन्दू महासभा का तिरस्कार किया गया ।

अब भूमि पूजन कार्यक्रम में हिन्दू महासभा को आमंत्रित न करके पुनः तिरस्कार किया जा रहा है । हिन्दू महासभा जिला अयोध्या के अध्यक्ष राकेश दत्त मिश्र ने 26 जुलाई को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और 28 जुलाई को श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास जी महाराज और महामंत्री चंपत राय जी को ज्ञापन देकर भूमि पूजन कार्यक्रम में आमंत्रित करने के लिए छह पदाधिकारियों राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वामी त्रिदंडी जी महाराज ए राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष रविन्द्र कुमार द्विवेदी ए राष्ट्रीय उपाध्यक्ष आत्माराम तिवारी ए राष्ट्रीय प्रवक्ता स्वामी करपात्री जी महाराज ए उत्तर भारत प्रभारी महंत परशुराम दास जी महाराज और अयोध्या जिलाध्यक्ष राकेश दत्त मिश्र के नामों की सूची सौंपी थी । चंपत राय जी ने जिला अध्यक्ष से स्पष्ट कहा कि ष् भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल होने वालों की सूची प्रधान मंत्री कार्यालय नई दिल्ली से तैयार होती है । आप नई दिल्ली स्थित प्रधानमंत्री कार्यालय से मिलिए । प्रधानमंत्री कार्यालय से हिन्दू महासभा प्रतिनिधियों के नाम अनुमोदित होकर प्राप्त होने पर ट्रस्ट द्वारा भूमि पूजन कार्यक्रम में निमंत्रण पत्र दिया जाएगा । चंपत राय जी के परामर्श पर ही यह ज्ञापन प्रधानमंत्री कार्यालय को सौंपा जा रहा है ।

ज्ञापन में रविन्द्र कुमार द्विवेदी ने चेतावनी देते हुए कहा कि ष् मै रविन्द्र कुमार द्विवेदी राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष ज्ञापन के माध्यम से घोषणा करता हूं कि अखिल भारत हिन्दू महासभा का तिरस्कार समाप्त कर हिन्दू महासभा प्रतिनिधियों को भूमि पूजन कार्यक्रम में आमंत्रित नहीं किया गया तो 5 अगस्त को दोपहर 12रू30 बजे अयोध्या श्रीराम जन्मभूमि पहुंचकर आत्मदाह कर अपनी जीवन लीला समाप्त कर लूंगा । मेरी जीवन लीला समाप्त करने का उत्तरदायित्व श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के पदाधिकारी और प्रधानमंत्री कार्यालय पर होगा । अयोध्या के लिए 4 अगस्त को रात्रि 11 बजे नई दिल्ली से अयोध्या के लिए प्रस्थान करूंगा ज्ञापन में पूर्ण विश्वास व्यक्त करते हुए कहा गया है कि प्रधानमंत्री कार्यालय ऐसी विषम परिस्थिति उत्पन्न नहीं होने देगा और श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को हिन्दू महासभा प्रतिनिधियों को भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल होने हेतु निमंत्रण पत्र भेजने का दिशा निर्देश जारी करेगा और हिन्दू महासभा को उसके तिरस्कार से बचाने में अपनी भूमिका से न्याय करेगा ।

भूमि पूजन के लिए देवकाली सरोवर से संघ कार्यकर्ता आज करेंगे जल संग्रह

अयोध्या। इन दिनों अयोध्या में राम मंदिर के शिलान्यास को लेकर तैयारियां जोरों से चल रही हैं। एक ओर जहां भारतवर्ष से विभिन्न नदियों के जल एकत्र कर भूमि पूजन के लिए लाया जा रहा हैंए वही अयोध्या के पौराणिक जलाशयों से भी जल संग्रह का कार्य राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ताओं द्वारा किया जा रहा है। जिसकी शुरुआत प्रभु श्री राम की कुलदेवी देवकाली माता के जलाशय से 1 अगस्त को होनी है।राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नगर कार्यवाह अमित शंकर के अनुसार प्रभु राम का मंदिर दिव्य भव्य बने इसके लिए उनके कुलदेवी का आशीर्वाद भी आवश्यक है।

राम भक्तों की हर भावनाओं का ध्यान रखते हुए तथा इस कार्यक्रम में स्वयं सेवकों की भी सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए इस तरीके का कार्यक्रम बनाया गया है। इसकी शुरुआत 1 अगस्त को सुबह 9 बजे पूरे विधि विधान एवं वैदिक मंत्रोच्चार के साथ देवकाली माता के मंदिर से की जाएगी।इसके बाद 14 कोसी परिक्रमा मार्ग स्थित जनौरा से भी जल संग्रह किया जाएगा। इस स्थान का भी पौराणिक महत्व है कहा जाता है कि जब श्री राम 14 वर्ष के लिए वनवास चले गए थे उस समय भरत जी ने अयोध्या का राज पाठ संभाला था और उनकी मदद करने के लिए कुछ दिन राजा जनक अयोध्या के इसी स्थान पर रुके थे। जिसे जनक औरा के नाम से जाना जाता रहा। जिसका अपभ्रंश जनौरा हो गया। यह स्थान भी भगवान राम से जुड़ा हुआ है इसलिए यहां का भी जल संग्रह किया जाएगा। इसके अलावा भगवान भरत की तपोस्थली भरतकुंड व दर्शन नगर के सूर्य कुंड से भी जल भगवान श्री राम के मंदिर निर्माण हेतु भूमि पूजन में प्रयोग करने के लिए श्री राम जन्म भूमि क्षेत्र ट्रस्ट को सौंपा जाएगा।

किसानों और मजदूरों के नेता थे मुन्ना सिंह चौहान रू चौधरी राम सिंह पटेल

अयोध्या। मुन्ना सिंह चौहान ऐसे नेता थे जो किसान मजलूमों के साथ कार्यकर्ता के मान सम्मान हक के लिए सड़क से लेकर सदन तक संघर्ष किया करते थे। सिंचाई मंत्री रहते हुये जो कार्य इनके द्वारा कराया गया है वह आज भी मील का पत्थर साबित हो रहा है। उक्त बात आज राष्ट्रीय लोकदल के जिलाध्यक्ष चौधरी राम सिंह पटेल ने रालोद कार्यालय आनन्द नगर गौहनिया चौराहा पर आयोजित स्वर्गीय मुन्ना सिंह चौहान के तृतीय पुण्यतिथि पर आयोजित श्रद्धांजलि सभा के दौरान कहा। श्री पटेल ने यह भी कहा कि चौहान जी विधानसभा चुनाव में हार का मुंह देखने के बाद भी लगातार कार्यकर्ताओं एवं किसानों के सुख दुःख में शामिल रहा करते थे और सदन में न रहते हुये भी किसानों कार्यकर्ताओं का काम धरना प्रदर्शन के माध्यम से कराया करते थे जिसके कारण उनकी लोकप्रियता हार के बाद भी नहीं घटी।

इसी कारण पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी अजित सिंह के अति करीबियों में बने रहे और प्रदेश अध्यक्ष रहते हुये अपनी बात को मजबूती के साथ चौधरी साहब के सामने रखकर मनवा लेते थे। सिंचाई मंत्री रहते हुये चौहान किसान मसीहा चौधरी चरण सिंह की विचारधारा को पूरे प्रदेश में बढ़ाने का काम किया और चौधरी साहब की प्रतिमा को लगभग प्रदेश के अधिकतर जनपदों में लगवाने का काम भी किया। हम भी उन्हीं के सानिध्य में रहते हुये राजनीति की शुरुआत की वो हमारे राजनीतिक गुरु थे और उन्हीं के बताये रास्ते पर चलने का काम कर रहे हैं। श्रद्धांजलि सभा को राष्ट्रीय लोकदल के जिला उपाध्यक्ष राजेश तिवारीए नेतराम वर्माए दलित प्रकोष्ठ जिला अध्यक्ष बेंचूलाल ज्ञानए जिला महासचिव अवधेश रावतए छात्रसभा मध्य उत्तर प्रदेश अध्यक्ष बब्लू यादवए मण्डल महासचिव ;युवाद्ध सुनील शर्माए रामलगन रावतए अरविन्द कुमारए हरविजय वर्माए देवीशरण वर्मा रामकृपाल पाठक राजकुमार तिवारी रतन सिंह नरेंद्र पांडे आदि ने भी श्रद्धांजलि देते हुये उनके कार्यों का गुणगान किया।

बीकापुर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष की पुत्री के असामयिक निधन पर अर्पित किया श्रद्धांजलि

अयोध्या । ब्लॉक कांग्रेस कमेटी बीकापुर के अध्यक्ष राज कुमार सिंह की पुत्री के असामयिक निधन पर जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष अखिलेश यादव की अध्यक्षता में शोक सभा कर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए शोक संतप्त परिजनों को ईश्वर से सहन शक्ति प्रदान करने की कामना की गई शोक सभा में पूर्व जिलाध्यक्ष रामदास वर्माएउग्रसेन मिश्राएअशोक कुमार सिंहएअब्दुल हकीमएअमरजीत रावतएदिलीप गौड़एउमाकांत गुप्ता आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे। प्रवक्ता मोहम्मद शरीफ ने बताया पूर्व सांसद डॉ निर्मल खत्री ने राजकुमार सिंह के आवास ग्राम दशरथपुर पहुंचकर गहरा दुःख प्रकट करते मृतका को श्रद्धांजलि अर्पित कर परिजनों को ढांढस बंधाया एवं ईश्वर से साहस शक्ति प्रदान करने की कामना की।

बिजली के चपेट मे आने से दो भैंस की मौत

दिलासीगंज.अयोध्या।गोसाईगंज कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम सभा गौहनिया में फूलमती स्वर्गीय राम मिलन चौहान 29 जुलाई 2020 को समय करीब 5रू00 बजे फूलमती का नाती राजन चौहान गांव के बाहर भैंस चराने गया था जहां वेद प्रकाश वर्मा पुत्र स्वर्गीय दूधनाथ वर्मा सड़क पर लगे खंभे से लगभग 200 मीटर दूर तार लगाकर चोरी से मोटर लगाए थे और उस मोटर से बरसात का पानी खेत से निकाल रहे थे बिजली के तार के कटे होने के कारण करंट सड़क पर लगे पशु रोधक तार में प्रवाहित हो रहा था

जिसमें दो पशु की मौत हो गईं एक पड़वा एक भैंस माना जाए तो 3 पशुओं की मौत हो गई जिसमें भैंस के पेट में बच्चा था बिजली के चपेट में राजन चौहान भी आ गया था लेकिन बच गया खेतों में भैंस चरने गई थी। विद्युत स्वचालित मोटर चलाने के लिए आजकल किसानों ने विद्युत पोल से अपने बोरिंग तक केबल फैलाकर धान की रोपाई कर रहे हैं। जो कि आजकल गांव में कटिया कनेक्शन अवैध रुप से जोरों से चल रहा है। विद्युत केबल के चपेट में आने से भैंस की मौत हो गई जिसकी सूचना पाते ही परिजनों ने आनन.फानन में गोसाईगंज में पुलिस को सूचना दी। मौके पर गोसाईगंज पुलिस घटनास्थल पर पहुंचकर मौका का जायजा लिया।

हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया शिक्षाविद डा एच बी सिंह का 80वाँ जन्मदिन

अयोध्या ।के टी पब्लिक स्कूल के संस्थापकएअखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्षएसमाजसेवी डा एच बी सिंह का 80वाँ जन्मदिन हर्षोल्लास पूर्वक विद्यालय सभागार में संपन्न हुआ। इस अवसर पर स्कूल परिवार के सभी सदस्यों द्वारा श्री सिंह का जन्मदिवस धूमधाम से मनाया गया कार्यक्रम की इसी कड़ी में स्कूल के प्राध्यापक योगेन्द्र गुप्ताएसुधीर श्रीवास्तव व रमाकान्त पांडेय द्वारा डा सिंह के जीवन से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियाँ मौजूद लोगों के समक्ष प्रस्तुत की गई तत्पश्चात् डा सिंह ने लोगों समक्ष अपने संबोधन में बताया जीवन की सफलता के तीन प्रमुख बिंदु होते हैं जिनमें डेडिकेशनएडिवोशन और डिसिप्लिन हैं किसी भी व्यक्ति या संस्था ऊँचाई प्राप्त करने में इन तीनों बिंदुओं का सर्वोच्च महत्व होता है उन्होंने बताया उनकी सफलता का राज यही तीन बिंदु हैं जिनकी कमी आज की युवा पीढ़ी में प्रायः देखने को मिलती है।कार्यक्रम की अगली कड़ी में डा सिंह द्वारा पौधरोपण कर उपस्थित लोगों को धन्यवाद व शुभाशीश देकर समापन हुआ।
इस अवसर पर विद्यालय परिवार सहित अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के प्रदेश मीडिया प्रभारी पाटेश्वरी सिंहएराघवेंद्र सिंह श् रन्नूश्एपत्रकार जय प्रकाश गुप्ता सहित विद्यालय की उप.प्रधानाचार्या मासूम फ़ातिमा प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

सीएमएस डॉक्टर राय हुए सेवानिवृत्तए दी गई विदाई

अयोध्या ।जिला चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ एके राय आज हुए सेवा निर्मित प्राप्त जानकारी के अनुसार डॉ अशोक कुमार राय इससे पूर्व संयुक्त चिकित्सालय कैली जिला बस्ती में सीनियर फिजीशियन के पद पर कार्यरत थे जहां से उनका प्रमोशन होकर 5 जून सन दो हजार अट्ठारह को जिला चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक का पदभार डॉ एके राय ने संभाला था और जिला चिकित्सालय अयोध्या मैं 2 साल 1 माह 26 दिन का कार्यकाल आज पूरा कर अपनी निस्वार्थ सेवा संपन्न किया विदाई समारोह में राजकीय श्री राम चिकित्सालय अयोध्या के सीएमएस डॉ छैल बिहारी जिला महिला चिकित्सालय के सीएमएस डॉ एस के शुक्ला मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अरविंद सिंह डॉ आशीष श्रीवास्तव पूर्व वरिष्ठ परामर्शदाता डॉ आर पी राय डॉ आर बी वर्मा डॉक्टर डी पी सिंह डॉ रामकिशोर डॉ रजत चौरसिया डॉक्टर एस पी राय डॉ एके सिन्हा डॉ धर्मेंद्र राव डॉक्टर ए के वर्मा डॉक्टर अरुण पटेल मेट्रन शैल तिवारी सहायक मेट्रन निर्मला यादव एवं अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए नगर पंचायत प्रशासन के द्वारा नगर को किया जा रहा सैनेटाइज

गोशाईगंज अयोध्या । गोशाईगंज नगर में कोरोना पाजटिव आये लोगों मरीजों को देखते हुए नगर पंचायत अधिकारी अधिकारी आलोक कुमार मिश्रा व नगर पंचायत अध्यक्ष रमेश चंद्र कसौधन के दिशा.निर्देश पर नगर पंचायत कर्मचारी शिव शंकर वर्मा व सफाई नायक कृष्ण कुमार सिंह के देखरेख में नगर को प्रतिदिन सैनेटाइज करवाने का कार्य किया जा रहा है। नगर में जिन घरों में कोरोना पाजटिव पाते गये है उनके घरों को नगर पंचायत के द्वारा सील किया गया है

उनके घरों को भी नगर पंचायत प्रशासन के द्वारा सेनेटाइज किया जा रहा है वही साथ ही नगर पंचायत कमचारियों के द्वारा नगर की नालियों में दवाओं का छिड़काव भी प्रतिदिन किया जा रहा है मछरो के प्रकोप से बचने के लिए पूरे नगर मे फागिंग मशीन को प्रतिदिन चलाया जा रहा है जिससे नगर में निवास कर रहे लोगों को कोरोना संक्रमण जैसी बिमारी से बचाया जा सके । साथ ही अधिषाशी अधिकारी आलोक कुमार मिश्रा व नगर पंचायत अध्यक्ष रमेश चंद्र कसौधन ने नगर वासियों से अपील किया है कि बहुत जरूरी हो तभी घर से बाहर निकले।और घर से बाहर निकलते वक़्त मुंह पर मास्क अवश्य लगाएं। जिससे कोरोना जैसी बीमारी से बचा जा सके।

अंबेडकर नगर अयोध्या बॉर्डर पर सघन चेकिंग अभियान चलाया गया।

पांच अगस्त को अयोध्या में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन को लेकर प्रशासन हुआ अलर्ट

गोसाईगंज श्अयोध्या। 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन को लेकर प्रशासन अलर्ट हुआ क्योंकि माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा राम जन्मभूमि का शिलान्यास किया जाएगा जिसको लेकर प्रशासन के द्वारा अयोध्या जिले के बॉर्डर ऊपर से सघन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है इसी क्रम में ग्रामीण पुलिस अधीक्षक शैलेंद्र कुमार सिंह के नेतृत्व में कोतवाली प्रभारी आशुतोष मिश्रा के द्वारा अपने पुलिस बल के साथ अयोध्या अंबेडकर नगर बॉर्डर पर सघन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा था बाहर से आ रहे वाहनों को चेक किया जा रहा था और साथ ही उसमें बैठे लोगों को आईडी कार्ड चेक करके ही अयोध्या जिले में प्रवेश दिया जा रहा था अपराधियों पर अंकुश लगाने के लिए वह साथ ही अराजक तत्वों पर कड़ी निगरानी करते हुए सघन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा था पत्रकार राजेश तिवारी से बातचीत करते हुए ग्रामीण पुलिस अधीक्षक शैलेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि अयोध्या में राम जन्म भूमि शिलान्यास पर आ रहे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के आगमन को लेकर प्रशासन के द्वारा अयोध्या जिले में बाहर से आ रहे लोगों के ऊपर कड़ी निगरानी रखते हुए जिले में प्रवेश दिया जा रहा है जिससे किसी भी अनहोनी घटना होने से बचा जा सके।

सड़क के सामने खड़े वाहनों से डीजल.पेट्रोल चोरी करने वाला गिरोह पकड़ा

गोसाईगंज .अयोध्या। कोतवाली पुलिस ने बुधवार की रात सड़क किनारे खड़े वाहनों से डीजल.पेट्रोल चोरी करने वाले गिरोह के तीन लोगों को गोसाईगंज पुलिस ने भीटी रोड मडहापुल के पास से गिरफ्तार किया है। आरोपितों के पास से चोरी किया हुआ डीजल और भी बरामद हुआ है। हालांकि एक आरोपित अंधेरे का फायदा उठाकर फरार हो गया।


गोसाईगंज थाना प्रभारी आशुतोष मिश्र ने बताया बुधवार की देर रात वह अपनी टीम के साथ रात्रि गश्त व चेकिंग कर रहे थे। उसी समय उन्हें पता चला कि कुछ लोग महबूबगंज रोड रामगंज बेलवारी खान से अतुल जायसवाल के वाहन डीसीएम से 3 लोग एक मैजिक खड़ी कर वाहन से डीजल चुरा रहे थे। उसी समय वादी अतुल जायसवाल की नींद खुली और देखकर शोर मचाया तो उपरोक्त चोर मैजिक लेकर चोरी के डीजल के साथ भागने लगे उसी समय चीता मोबाइल लगे आरक्षी विजय कुमार व आरक्षी मनोज कुमार सिंह के द्वारा वादी के साथ मडहापुल से चोरी के डीजल के साथ गिरफ्तार किया। इसके संबंध में गोसाईगंज कोतवाली पर मुकदमा संख्या 351ध्20 धारा 379 से तेल चोरी कर रहे है। जिसके बाद पुलिस ने एक टाटा गाड़ी समेत तीन चोरों को पकड़ लिया। एक आरोपित फरार हो गया। थाना प्रभारी का कहना है कि आरोपित काफी समय से वाहनों से तेल चोरी कर रहे थे। यह लोग सड़क के किनारे खड़े होने वाले वाहनों से तेल चोरी करते थे।

वही गोसाईगंज समाजसेवी हनुमान सोनी ने बताया कि लाश के वास्ते ले जाने वाली गाड़ी से भी डीजल की चोरी करते थे इससे पूर्व में गाड़ी का शीशा फोड़कर बैट्ररी की चोरी हुुुई थे गिरफ्तार सोनू उर्फ जमशेद पुत्र आशिक अली निवासी धामा पट्टी महमदपुर थाना अहरौली जनपद अंबेडकरनगर उम्र 30 वर्ष राजेश राजभर पुुत्र मगहूं राजभर निवासी महमदपुर थाना अहरौली जनपद अंबेडकरनगर उम्र 26 वर्ष एक नाबालिक महबूूूब आलम पुत्र सिराजुद्दीन निवासी शेखपुरा थाना गोसााईगंज अयोध्या उम्र 13 वर्ष है यह सामान हुआ बरामद ।एक मैजिक वाहन यूपी 42 एटी 2856 ।20 लीटर चोरी किया गया डीजल इससे पहले भी और कई गाड़ियों से डीजल पेट्रोल निकालने का कबूल किया है ।

जिलाधिकारी के आदेशानुसार अधिशासी अधिकारी ने बांटे मास्क

अयोध्या। मास्क लगाना अनिवार्य है।बिना मास्क के कोई मिला तो 500ध्.रुपये जुर्माना होगा।मास्क न खरीद पाने वाले किसी गरीब को जुर्माना न भरना पड़े इस लिए अधिशासी अधिकारी ने मुफ्त मास्क वितरण किया। अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद रुदौली रणविजय सिंह ने शुक्रवार को तहसील मुख्यालय पहुंच कर अधिवक्ताओंएपत्रकारों व वादकारियों को मास्क वितरण के लिए उत्तर प्रदेश जनर्लिस्ट एसोसिएशन अयोध्या की रुदौली इकाई के अध्यक्ष अब्दुल जब्बार एडवोकेट व अनिल कुमार मिश्रा को मास्क सौंपा।बार एसोसिएशन के अध्यक्ष कुलभूषण यादव ने बाद में अब्दुल जब्बार व अनिल कुमार मिश्रा के साथ समस्त अधिवक्ताओंएपत्रकारों व वादकारियों को मास्क वितरण किया।

अधिशासी अधिकारी रणविजय सिंह ने बताया कि जिलाधिकारी अनुज कुमार झा के आदेशानुसार सोहावल टोल प्लाजा से मवई चौराहे के बीच टोल प्लाजा सोहावल पर राहगीरो व समस्त ढाबों परएसत्ती चौरा पुलिस चौकी परएडायल 112 कोएतहसील रुदौली में अधिवक्ताओएपत्रकारो व वादकारियों कोएउपजिलाधिकारी रुदौलीएपुलिस चौकी मवईएपुलिस चौकी पटरंगा हाईवेएकोतवाली रुदौलीएपुलिस चौकी किला व पुलिस चौकी नयागंज को कुल 5000 मास्क वितरित किये गए।तहसील रुदौली में मास्क वितरण करते समय विकास वीर यादवएअधिवक्ता कमरुद्दीन व रियाज़ अंसारी आदि मौजूद रहे।तहसील रुदौली में अधिशासी अधिकारी के इस सराहनीय कार्य की प्रशंसा हो रही है।

राम मंदिर के लिए भूमि पूजन में सिंधी समाज के दो संतो को मिला निमंत्रण

सिंधी समाज ने किया खुशी का इजहार

अयोध्या । राम मंदिर के लिए भूमि पूजन में सिंधी समाज के दो संतो को निमंत्रण मिला जिस पर सिंधी समाज ने खुशी का इजहार किया उत्तर प्रदेश सिंधी युवा समाज के प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश ओमी ने बताया कि भूमि पूजन कार्यक्रम में राजस्थान के शहर भीलवाड़ा स्थित हरी सेवा धाम आश्रम के महामंडलेश्वर स्वामी हंसराज उदासीन व छत्तीसगढ़ के शहर रायपुर स्थित शदाणी दरबार के संत डॉक्टर युधिष्ठिर लाल शामिल होंगे दोनों संतो का अयोध्या पहुंचने पर संत सतराम दास दरबार के साईं नितिन राम की अगुवाई में सिंधी समाज स्वागत अभिनंदन करेंगा उन्होंने बताया कि दोनों संत तीन अगस्त को सड़क मार्ग से चलकर चार अगस्त को अयोध्या पहुंचेंगे दोनों संत सिंधु नदी का जल व पवित्र तीर्थ स्थलों की मिट्टी व अन्य राजस्थान व छत्तीसगढ़ की संस्कृति से जुड़ी वस्तुओं को भी लाएंगे संत सतरामदास दरबार के साईं नितिन राम ने बताया कि भगवान राम के ननिहाल छत्तीसगढ़ के रायपुर के ग्राम चंद्रखुरी में माता कौशल्या का जन्म स्थल है और वहां माता कौशल्या का मंदिर भी है उस स्थान की मान्यता को देखते हुए संत डॉक्टर युधिष्ठिर लाल को भूमि पूजन में आमंत्रित किया गया है

स्वच्छता और समझदारी से ही जीता जा सकता है कोरोना महामारी के विरुद्ध जंग रणजीत यादव

अयोध्या। थाना पटरंगा में युवा समाजसेवी दारोगा ने अपने ड्यूटी क्षेत्र में पड़ने वाली बाजार मिया का पुरवा में वर्षो से जमे कूड़ा को हटवाकर स्वच्छता के प्रति लोगो को जागरूक किया और बाजार में बिना मास्क के घूम रहे लोगों को मास्क देकर उन्हें कोरोना से बचने के बारे में भी बताया। रणजीत यादव ने बताया कि जब मैं ड्यूटी में थाना क्षेत्र के बाजार मिया के पुरवा पर पहुँचा तो देखा कि वहाँ कूड़ा का अंबार लगा हुआ हैए मैंने दुकानदारों को बुलाकार कूड़ा हटवाने के बारे में मीटिंग किया उसी के परिणाम स्वरूप आज सभी दुकानदारों के सहयोग से बगल पड़े कूड़ा को हटाने के साथ ही साथ सभी दुकानदारों को कूड़ादान रखने की हिदायत दिया भी गया। वहीं बाजार मे बिना मास्क के घूम रहे लोगों को मास्क वितरित कर उन्हें कोरोना से बचने के बारे में भी बताया।


उप निरीक्षक रणजीत यादव द्वारा किये गए इस अनूठी पहल की चर्चा चहूंओर हो रही है। इस मौके पर आरक्षी रोहित कुमारए आरक्षी दिनेश कुमार एआरक्षी धर्मवीर मौजूद रहे।पुरेशाहलाल ग्राम प्रधान रामतेज समेत सभी दुकानदारों ने साफ सफाई सेनेटाइजेसन में सहयोग किया।


रणजीत यादव अपनी ड्यूटी को वरीयता देते हुए समय निकालकर रक्तदानए पौधरोपणए शिक्षा और सुरक्षा के प्रति जागरूकताए नशामुक्ति एगरीब असहायों की मदद करना जैसे सामाजिक कार्य करते रहते हैं।

कुलपति प्रो0 मनोज दीक्षित की स्नेहपूर्ण विदाई

अयोध्यार-डॉ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालयअयोध्या के कुलपति प्रो0 मनोज दीक्षित का आज 31 जुलाई2020 को उनके कार्यकाल पूरे होने पर भव्य विदाई सम्मानसमारोह कौटिल्य प्रशासनिक भवन में किया गया। इसअवसर पर विश्वविद्यालय के शिक्षकों ने कुलपति के प्रतिकृतज्ञता व्यक्त की एवं उनके द्वारा विश्वविद्यालय के विकास मेंकिये कार्यों को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया। इस अवसर पर कुलपति प्रो0 दीक्षित ने शिक्षकोंए अधिकारियों एवं कर्मचारियों को आर्शीवचन देते हुए कहा किआप सभी अपने कर्तव्य पथ अग्रसर रहे। विश्वविद्यालय एकपरिवार है। इसमें सभी का सहयोग महत्वपूर्ण माना जाता है।आज विश्वविद्यालय ने आप सभी के सहयोग से नई ऊचाईयोंको प्राप्त किया है।

प्रो0 दीक्षित ने सभी शिक्षकों अधिकारियोंएवं कर्मचारियों को विश्वविद्यालय के प्रति निष्ठावान बनकरकार्य करने की अपेक्षा की है कार्यक्रम में प्रति कुलपति प्रो0 एसएन शुक्ल ने कहा कि कुलपति जी का कार्यकाल विश्वविद्यालय के इतिहास मेंस्वर्णिम काल के रूप में जाना जायेगा। मुख्य नियंता प्रो0 अजय प्रताप सिंह ने कहा कि कुलपति जी की अद्वितीयप्रशासनिक क्षमता ने विश्वविद्यालय में एक नया बदलाव लायाहै। वे हम सभी के लिये आजीवन स्मरणीय रहेंगे। कार्यपरिषदसदस्य ओम प्रकाश सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय एवंअयोध्या के लिये समर्पित कुलपति जी का योगदान कभीभुलाया नही जा सकेगा। वरिष्ठ पत्रकार इन्दु भूषण पाण्डेय नेकहा कि विलक्षण प्रतिभा के धनी कुलपति जी नेविश्वविद्यालय को नई दिशा प्रदान की है। एमबीए विभाग केपूर्व विभाागध्यक्ष प्रो0 आरएन राय ने कहा कि विश्वविद्यालयमें संसाधनों की कमी को पूर्ण कर कुलपति जी ने एक नयाआदर्श प्रतिमान स्थापित किया है अर्थशास्त्र एवं ग्रामीणविकास की प्रो0 मृदुला मिश्रा ने कहा कि कुलपति जीकार्यशैली आदर्श कार्यों का एक मानक बन गई है। कभीकिसी को निराश नही कियाकार्यक्रम का संचालन प्रो0रमापति मिश्र नेकिया इस अवसर पर प्रो0 जसवंत सिंहए प्रो0 हिमांशु शेखर सिंहए प्रो0 विनोद श्रीवास्तवए प्रो0 चयन कुमार मिश्रए प्रो0 आशुतोषसिंन्हाए डाॅ0 राजेश सिंहए प्रो0 सिद्धार्थ शुक्लाए प्रो0 शैलेन्द्रकुमारए प्रो0 शैलेन्द्र वर्माए डाॅ0 सुधीर श्रीवास्तवए डाॅ0 विजयेन्दुचतुर्वेदीए डाॅ0 आरएन पाण्डेयए डाॅ0 विनोद चौधरीए इंजीनियरअवधेश यादवए इंजीनियर पारितोष त्रिपाठीए इंजीनियरपरिमल त्रिपाठीए इंजीनियर रमेश मिश्रए जैनेन्द्र कुमारए डाॅ0 मुकेश वर्माए डाॅ0 राजेश सिंह सहित बड़ी संख्या में सोशलडिस्टेंसिंग का अनुपालन करते हुए शिक्षक एवं अन्य उपस्थितरहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here