ई-चौपाल के माध्यम से डीएम ने की प्रधानों से वार्ता

REPORT BY-ANOOP SINGH

ई-चौपाल के माध्यम से डीएम ने की प्रधानों से वार्ता

15 अगस्त तक साप्ताहिक गन्दगी मुक्त भारत अभियान चलेगा

महोबा । 74 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण अंतर्गत आज से 15 अगस्त तक साप्ताहिक गन्दगी मुक्त भारत अभियान संचालित किया जाएगा।कोविड 19 की स्थिति के दृष्टिगत इस अभियान की रूपरेखा तैयार करने हेतु जिला मजिस्ट्रेट अवधेश कुमार तिवारी ने ई-चौपाल के माध्यम से  जनपद के समस्त प्रधानों से वार्ता की।     

ई-चौपाल के माध्यम से डीएम ने जनपद के समस्त प्रधानों से गन्दगी मुक्त भारत अभियान में आवश्यक सहयोग प्रदान करने की अपील करते हुए कहा कि 9 अगस्त से 15 अगस्त तक प्रत्येक पंचायत में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।उन्होंने बताया कि 9 अगस्त को ग्राम प्रधान के नेतृत्व में सिंगल यूज प्लास्टिक का एकत्रीकरण व पृथक्कीकरण अभियान चलाया जाएगा। 10 अगस्त को श्रमदान के माध्यम से सामुदायिक भवनों की साफ-सफाई एवं पुताई की जाएगी।

11 अगस्त को स्वच्छ भारत मिशन सम्बन्धी संदेशों की वाल पेंटिंग तथा 12 अगस्त को श्रमदान के माध्यम से पौधारोपण कार्यक्रम किया जाएगा। 13 अगस्त को कक्षा 6 से 9 तक के छात्रों की ऑनलाइन पेंटिंग कम्पटीशन एवं कक्षा 9 से 12 तक के बच्चों की गन्दगी मुक्त भारत अभियान विषयक निबन्ध प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। 14 अगस्त को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों की साफ-सफाई व सेनेटाइजेशन एवं स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आम सभा में ओडीएफ प्लस गाँव की घोषणा की जाएगी।   

जिला मजिस्ट्रेट ने प्रधानों से वर्चुअल वार्ता में गन्दगी मुक्त भारत अभियान को सफल बनाने के साथ ही गांव में ग्राम निगरानी समिति को एक्टिव रखने, पेयजल की व्यवस्था हेतु समस्त हैंड पम्पों को सही कराने, सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कराने, श्रमदान से सफाई और नदी, नालों व तालाबों के आस-पास पौधारोपण कराने, ग्रामीण आबादी का स्वामित्व प्रदान करने हेतु ड्रोन सर्वेक्षण कराने, गौशाला संचालित करने, बेहतर साफ सफाई कराने तथा सूखे और गीले कचरे का पृथक-पृथक निस्तारण कराने आदि के सम्बंध में अपेक्षा की।

उन्होंने यह भी कहा कि गाँव में अभी भी लोग बिना मास्क के चौपाल करते दिखते हैं तथा भीड़-भाड़ वाले कार्यक्रमों में भाग लेते हैं, यह लापरवाही है।इससे पूरे गांव में कोविड 19 संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।इसलिए सभी प्रधान गण गांव में मास्क का  प्रयोग सुनिश्चित कराएं।गांव में बीमार होने वाले लोगों का कोरोना टेस्ट अवश्य कराएं।इस दौरान डीएम ने गन्दगी मुक्त भारत अभियान से जुड़े सभी अधिकारियों को भी आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि जिसको जो दायित्व दिया गया है उसे बखूबी निभाएं।       

एनआईसी कलेक्ट्रेट से संचालित ई-चौपाल में सीडीओ हीरा सिंह, डीसी मनरेगा अजय प्रताप सिंह, डीपीआरओ संतोष कुमार, प्रभारी एनआईसी योगेंद्र परिहार आदि मौजूद रहे।