मंडलायुक्त ने की समीक्षा बैठक।

‌ मंडलायुक्त-ने-की-समीक्षा-बैठक।

स्वतंत्र प्रभात
‌ प्रयागराज। डी एस त्रिपाठी की रिपोर्ट।

‌मण्डलायुक्त आर0 रमेश कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को आयुक्त कार्यालय के गांधी सभागार में राजस्व वसूली एवं विकास कार्यों की प्रगति के सम्बंध में मण्डलीय समीक्षा बैठक आयोजित की गयी।  बैठक में राजस्व विभागों के राजस्व वसूली की प्रगति की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने सभी सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को अभियान चलाकर राजस्व वसूली में तेजी लाये जाने का निर्देश दिया है। सिंचाई विभाग के कार्यों की समीक्षा कर नहरों के शिल्ट सफाई का कार्य 20 जनवरी से पूर्व पूर्ण किये जाने के निर्देश दिये है।

सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने बताया कि प्रयागराज में सिल्ट सफाई का कार्य पूर्ण हो चुका है और शेष जिलों में 20 जनवरी तक पूर्ण कर लिया जायेगा। उन्होंने कहा है कि नहरों के संचालन के समय नहरों में टेल तक अनिवार्य रूप से पानी पहुंचे। इसके लिए उन्होंने सभी जिलों के मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह स्वंय मानीटरिंग करें, जिससे यह कार्य 20 जनवरी तक हर हाल में पूर्ण हो जाये। पीडब्लूडी के कार्यों की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने नई सड़कों के निर्माण कार्य एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य निर्धारित समयसीमा के अन्तर्गत कराये जाने का निर्देश दिया है।

‌प्रतापगढ़ एवं फतेहपुर में सड़कों के निर्माण कार्य की प्रगति खराब पाये जाने पर मण्डलायुक्त ने अधीक्षण अभियंता को अनुश्रवण करते हुए कार्यों में तेजी लाये जाने का निर्देश दिया है। उन्होंने मण्डल में सेतुओं के निर्माण कार्य को गुणवत्ता के साथ समयसीमा के अन्तर्गत पूर्ण कराये जाने का निर्देश दिया है। पीडब्लूडी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 15 फरवरी के बाद सड़कों के नवीनीकरण का कार्य तेज गति से किया जायेगा। उन्होंने बताया कि मण्डल में कुल सात सेतुओं के निर्माण कार्य के लक्ष्य के सापेक्ष पांच सेतुओं का निर्माण हो चुका है, शेष दो को मार्च तक पूर्ण कर लिया जायेगा। कृषि विभाग के कार्यों की समीक् में

‌ प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत ऐसे किसान जो कतिपय त्रुटियों के कारण योजना का लाभ नहीं पा रहे है, ऐसे किसानों के प्रपत्रों के संशोधन का कार्य शीघ्रता से पूर्ण कराये जाने का निर्देश सभी मुख्य विकास अधिकारियों को दिया है। कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि किसानों के खातों के चिन्हीकरण का कार्य हेतु बैंकों को हार्ड काॅपी दे दी गयी है जल्द ही इसको पूर्ण कर लिया जायेगा। सोलर फोटोवोल्टैइक पम्प की आपूर्ति होते ही शेष पम्पों को अवस्थापित कर दिया जायेगा। पषुपालन विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने प्रतापगढ़ एवं फतेहपुर में बन रहे वृहद गो-संरक्षण केन्द्रों को तत्काल पूर्ण कराते हुए गो-वंशों को संरक्षित किये जाने का निर्देश दिया है। साथ ही साथ उन्होंने टीकाकरण एवं सहभागिता योजना में भी तेजी लाये जाने का निर्देश दिया है। मण्डलायुक्त ने कहा कि यह योजना मुख्यमंत्री के टाॅप प्रिआरटी मेें आता है, इसपर विशेष ध्यान मुख्य विकास अधिकारी  दे।

‌ स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने मण्डल में अनुपस्थित चल रहे चिकित्सकों के विरूद्ध विभागीय कार्यवाही के बारे में जानकारी ली। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि रिक्त स्थलों पर चिकित्सकों की तैनाती कर ली गयी है एवं कुछ लोगो के खिलाफ शासन में पुनः पत्र भेजा गया है। उन्होंने कैम्प लगाकर परिवार नियोजन के तहत नसबंदी कार्यक्रम को कराये जाने का निर्देश दिया है साथ ही साथ इसका व्यापक प्रचार-प्रसार कराये जाने के लिए भी कहा है। उन्होंने नर्सिंग होमों के साथ कार्यशाला आयोजित कर परिवार नियोजन के कार्यक्रम के बारे में लोगो को जागरूक करने के लिए कहा है। जननी सुरक्षा योजना के अन्तर्गत संस्थागत प्रसव के प्रगति की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने शत-प्रतिशत संस्थागत प्रसव सुनिश्चित कराये जाने का निर्देश दिया है। पंचायतीराज विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने सामुदायिक शौचालयों एवं पंचायतभवनों के निर्माण कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण कराये जाने एवं मुख्य विकास अधिकारियों को सप्ताह में एक दिन इसके निर्माण की प्रगति की समीक्षा भी करते रहने का निर्देश दिया है।

उन्होंने आॅपरेशन कायाकल्प योजना के तहत स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों में कराये जाने वाले कार्यों को तेजी से पूर्ण किये जाने का निर्देश दिया है। पंचायतीराज विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कार्य तेजी से चल रहा है और अगले महीने तक परिणाम दिखेगा। इस पर मण्डलायुक्त ने कहा कि काम के साथ-साथ इस बात का भी ध्यान रखा जाये कि ग्रेडिंग भी अच्छी आये। अमृत योजना के तहत कराये जा रहे पाईप लाइन जलापूर्ति तथा सीवरेज के कार्य की प्रगति की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने मुख्य विकास अधिकारियों को इसका नियमित रूप से अनुश्रवण करते रहने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि गांव क्षेत्रों में लगी टंकियों की सुरक्षा हेतु गेट लगाया जाये।

राष्ट्रीय खाद्यय सुरक्षा योजना के तहत आधार सीडिंग के कार्यों में तेजी लाये जाने एवं शत-प्रतिशत रूप से सरकारी दुकानों का आवंटन सुनिश्चित किये जाने का निर्देश दिया है। समाज कल्याण विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए वृद्धा/विधवा पेंशन योजना एवं छात्रवृत्ति योजनाओं, शादी अनुदान योजना एवं कन्या सुमंगला योजना की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने सम्बंधित अधिकारियों को पारदर्शिता के साथ पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित कराये जाने का निर्देश दिया है। बैठक में पोषण अभियान, वन विभाग, उद्योग विभाग, बेसिक शिक्षा, श्रम विभाग, खाद्यी ग्रामोद्योग, सहकारिता विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने लक्ष्य के सापेक्ष पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित कराये जाने का निर्देश दिया है।

‌मण्डलायुक्त ने मण्डल में चल रहे विभिन्न विभागों के निर्माण कार्यों से सम्बंधित अधिकारियों को निर्माण कार्यों में गुणवत्ता के साथ तेजी लाये जाने का निर्देश दिया है। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारीगण, संयुक्त विकास आयुक्त, उप निदेशक अर्थ एवं संख्या के अलावा सम्बंधित विभागों के मण्डलीय अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here