पंतनगर की डाॅ. राधा वाल्मीकि को शिक्षा शिरोमणि सम्मान

पंतनगर, उत्तराखण्ड।

शिक्षा, साहित्य और समाजसेवा में अनेक राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय सम्मान प्राप्त कर चुकी पंतनगर इंटर कॉलेज की प्रवक्ता डॉ. राधा वाल्मीकि को स्वर्ण भारत परिवार ने सर्वपल्ली डॉ. राधाकृष्णन शिक्षक सम्मान ’शिक्षा शिरोमणि सम्मान-2020’ से सम्मानित किया है।
डाॅ. राधा को कुछ दिन पूर्व इसी संस्था द्वारा अंतरराष्ट्रीय मदर टेरेसा सम्मान से भी नवाजा जा चुका है। इधर लखनऊ की युगधारा फाउंडेशन ने भी देश भर से चयनित 32 श्रेष्ठ शिक्षकों के साथ डॉ. राधा को ’श्रेष्ठ शिक्षक सम्मान-2020’ से सम्मानित किया है। स्वर्ण भारत परिवार ने शिक्षक दिवस पर देश के विभिन्न राज्यों से 157 शिक्षकों को तथा 51 खेल प्रतिभाओं को भी सम्मानित किया है। इन सम्मानों की जानकारी देते हुए डॉ. राधा ने स्वर्ण भारत परिवार द्वारा दिए गए 157 सम्मानों में से पंतनगर सहित ऊधमसिंह से 9, पिथौरागढ़ से 2 एवं टिहरी से 2 अन्य शिक्षक-शिक्षिकाओं को भी सम्मान दिलाने में सहायता की है। कोरोना काल के चलते सोशल मीडिया के माध्यम से ऑनलाइन सम्मानपत्र देकर सम्मानित किया गया है।


किसी भी राष्ट्र के निर्माण में शिक्षक की अहम भूमिका होती है। वह अपनी मेहनत, निष्ठा और लगन से स्वयं का भविष्य तो बनाता ही है, देश के लिए सुयोग्य नागरिक देकर वह राष्ट्र निर्माता भी कहलाता है। इसलिए देश के प्रथम उपराष्ट्रपति व दूसरे राष्ट्रपति डॉ. राधाकृष्णन ने शिक्षकों को सम्मान देने के उद्देश्य से अपना जन्म दिवस पांच सितंबर शिक्षक दिवस के रूप में मनाने का निश्चय किया। इस तरह 1962 से शिक्षकों को सम्मान देने के लिए इनके जन्मदिवस 5 सितंबर को प्रत्येक वर्ष शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। देश में सरकार सहित अनेक सामाजिक संस्थाएं शिक्षकों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिवर्ष सम्मानित करती हैं। इसी श्रृंखला में स्वर्ण भारत परिवार दिल्ली एवं युगधारा फाउंडेशन लखनऊ द्वारा भी देश भर से शिक्षकों को शिक्षा में उनके योगदान के आधार पर चयनित कर सम्मानित किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here