महिलाओं की पसंद अंतरा अब उप केंद्रों में रहेगा उपलब्ध

REPORT BY-ANOOP SINGH

महिलाओं की पसंद अंतरा अब उप केंद्रों में रहेगा उपलब्ध

सब सेंटरों तक पहुंचाए जा रहे परिवार नियोजन के साधन 

विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े में चल रहा अभियान

महोबा । कोरोना संकट के बीच लोगों को परिवार नियोजन कार्यक्रम का बेहतर लाभ दिलाने के लिए शासन-प्रशासन प्रयास कर रहा है। परिवार नियोजन के लिए महिलाओं की पहली पसंद बना अंतरा इंजेक्शन अभी तक जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर लगाया जाता था। लेकिन अब यह उप केंद्रों में भी आसानी से उपलब्ध रहेगा। चल रहे विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े में उप केंद्र में अंतरा की लांचिंग की जा रही है।  

जिला परिवार नियोजन एवं लाजिस्टिक मैनेजर जितेश सोनी ने बताया कि शासन के आदेश  अनुसार नवीन गर्भनिरोधक की उपलब्धता उपकेन्द्र स्तर तक सुनिश्चित कराने के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी के निर्देश पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बिलवई एवं खन्ना में नवीन गर्भनिरोधक साधनों का शुभारंभ किया गया। उन्होंने बताया कि लोगों तक परिवार नियोजन की जानकारी ग्राम स्तर तक पहुंचाने और जागरूकता लाने के लिए प्रयास किया जा रहा है। महिलाएं बिना किसी झिझक के अपने निकटतम स्वास्थ्य केंद्र से बास्केट ऑफ चॉइस के माध्यम से गर्भ निरोधक साधन अपना सकें।

कहा कि पहला बच्चा शादी के 2 वर्ष बाद तथा दूसरा बच्चा शादी के 5 साल बाद करें। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र श्रीनगर, पहरा, अकौना में नवीन गर्भनिरोधक का शुभारंभ किया जा चुका है। ज्यादातर महिलाएं अंतरा इंजेक्शन अपनाने के लिए अपनी सहमति जता रही हैं। श्रीनगर में 6, पहरा में 4 व पहरा में 2 महिलाओं ने अंतरा इंजेक्शन एवं अन्य ने (छाया माला एन तथा पुरुषों ने कंडोम को अपनाया। इस मौके पर बिलवई ग्राम प्रधान नारायण कुशवाहा व खन्ना ग्राम प्रधान सुमन सिंह सहित कबरई चिकित्साधीक्षक डा. जीआर रत्मेले, बिलबई प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. प्रयागदत्त एवं चिकित्सा इकाईयों की एएनएम,  आशा व ग्रामीण उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here