लोकतंत्र को मजबूत करना सभी देशवासियों का परम कर्तव्यः शहर काजी

स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो बाँगरमऊ-उन्नाव। मतदान सभी भारतीयों का एक लोकतांत्रिक अधिकार है और लोकतंत्र को मजबूत करना हम सभी देशवासियों का कर्तव्य है और समय की आवश्यकता भी है लेकिन भारत जैसे लोकतांत्रिक देश में वोट देने का अधिकार केवल तभी है जब हमारा नाम मतदाता सूची में दर्ज हो।काजी-ए-शहर व इमाम-ए-ईदगाह काजी सैय्यद जियाउल आरफीन ने प्रेस को जारी बयान में कहा कि भारत एक लोकतांत्रिक देश है। लोकतांत्रीय शासन प्रणाली में मतदान की महत्वपूर्ण भूमिका है।

शहर काजी के अनुसार 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके लोगों के लिए 17 नवंबर से 15 दिसंबर तक नए मतदाता पहचान पत्र बनाने का काम शुरू हो रहा है। उन्होंने नागरिकों जानकारी दी है कि क्षेत्र के विभिन्न मतदान केंद्रों पर 22 नवंबर, 28 नवंबर, 5 दिसंबर व 13 दिसंबर 2020 को शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। काजी-ए-शहर ने अपील करते हुए कहा कि सबसे पहले हर मोहल्ले के लोगों को जागरूक करें कि जिस घर में भी मर्द या औरत जिसकी उम्र 18 साल पूर्ण हो चुकी हो, उसका मतदाता पहचानपत्र का फार्म भरकर जमा करें।

प्रत्येक मतदान केंद्र पर 10 बजे से 4 बजे तक फोटो मतदाता सूची प्रदर्शित की जायेगी। जिसे देखकर आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका नाम मतदाता सूची मे है अथवा नहीं। यदि है तो उसमंे कोई गलती तो नहीं है। यदि कोई गलती है तो आप सुधारने हेतु फार्म भर सकते हैं। इसके अतिरिक्त नए वोटरकार्ड के लिए नया फॉर्म भरा जाएगा। नया वोटरकार्ड बनवाने के लिए दो रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो के साथ राशन कार्ड की फोटो कॉपी या आधार कार्ड की फोटो कॉपी या जन्मतिथि प्रमाणपत्र की फोटो कॉपी अथवा घर के किसी एक सदस्य के वोटर कार्ड की फोटो कॉपी फार्म के साथ जमा करना आवश्यक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here