सोशल मीडिया:मानसिकता के हिसाब से उपयोग

स्वतंत्र प्रभात 

आजकल सोशल मीडिया का बहुत बोलबाला है, सोशल मीडिया की वजह से ही आजकल लोग अपने हुनर को दुनिया के सामने दिखा पा रहे हैं और ये बहुत ही अच्छी बात है।


पहले के जमाने में ये सब चीजें नहीं थी, इसलिए लोगों को अपने हुनर को दुनिया के सामने लाने के लिए बेहद मशक्कत करनी पड़ती थी, मेहनत तो आज भी है, लेकिन सुविधाएं भी बहुत हैं, पहले लोग ज्यादातर सोशल मीडिया का प्रयोग टाइमपास करने के लिए करते थे, पर अब लोग मस्ती करने के साथ साथ अपना हुनर दिखाकर पैसे भी कमाने लगे हैं।


लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो सोशल मीडिया पर सिर्फ दूसरों को नीचा दिखाने, अश्लील भाषा का प्रयोग करने, लड़कियों के इनबॉक्स में जबरदस्ती घुसकर उनसे बदतमीजी से बात करने, फ्रॉड करने, आदि आदि के लिए आते हैं, इन बेवकूफ लोगों को ये नहीं पता, की ये अपनी इमेज और समय दोनों कितनी खराब कर रहे हैं।


लोग आजकल जहां अपने हुनर के साथ अपनी अच्छी इमेज बढ़ाने में लगे हैं, वहीं कुछ बेवकूफ लोग अपनी इमेज गिराने में लगे हैं, वो लोग ये नहीं जानते हैं, की वो अपना कीमती समय बर्बाद कर रहे हैं गलत कामों में।


आज की हुई जी तोड़ मेहनत कल आपकी खुशियों का कारण बनती है, लेकिन कुछ लोग मूर्खता में आकर बस दूसरों को परेशान करते हैं और खुद का और दूसरों का समय भी बर्बाद करते हैं आजकल बड़े बुर्जुग हो या बच्चे सब सोशल मीडिया पर अपना हुनर और बाकी चीजें करते हैं, जिससे उन्हें सीखने को बहुत कुछ मिलता है।


जो आजकल आगे बढ़ने के लिए सोशल मीडिया के द्वारा मेहनत कर रहे हैं और सोशल मीडिया का सही उपयोग कर रहे हैं उनको शुभकामनाएं और जो सोशल मीडिया पर फालतू की गलत हरकतें करके दूसरों को परेशान कर रहे हैं उन्हें कहना चाहूंगी, अभी भी समय है संभल लीजिए, नहीं तो कल को पछताने के अलावा कुछ हाथ नहीं आएगा, बेकार की हरकतें किसी को भी अच्छी नहीं लगती।

श्वेता शर्मा,

आगरा, उत्तर प्रदेश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here