जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा बैठक सम्पन्न

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा बैठक सम्पन्न

स्वतंत्र प्रभात
अंबेडकरनगर

जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में गोवंशो के कुशल संरक्षण एवं देखरेख हेतु खंड विकास अधिकारी एवं समस्त नामित नोडल अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक किया गया। बैठक के दौरान जनपद के समस्त गौशालाओं की गहनता से समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने समस्त नोडल अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी गौशालाओं पर चारागाह की व्यवस्था होनी चाहिए। जिससे पशुओं को हरा चारा मिलता रहे।

गौशालाओं के अंदर जमीन समतल होना चाहिए जिससे पशुओं को बैठने में कोई कठिनाई न उत्पन्न हो। गौशालाओं में आवश्यकता अनुसार जमीन पर ईट बिछवा दिया जाए, जिससे वहां कीचड़ की समस्या न उत्पन्न होने पावे, साथ ही साथ उन्होंने समस्त खंड विकास अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में घूम रहे आवारा पशुओं को ग्राम प्रधान के सहयोग से पशुओं को इकट्ठा करके गौशालाओं में भिजवाए। जिससे पशुओं द्वारा फसल का नुकसान ना होने पावे। ठंड से बचाव के लिए गौशालाओं पर अलाव, पशुओं के लिए जुट का कोट पर्याप्त मात्रा में होना चाहिए। समस्त गौशालाओं पर चुनी, चोकर, हरे चारे ,भूसा,पानी आदि की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए।

उन्होंने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि पशु चिकित्सा अधिकारी गौशालाओं पर बराबर निरीक्षण करते रहें जिससे कोई पशु बीमार न हो। बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी घनश्याम मीणा, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी, खंड विकास अधिकारी तथा समस्त नोडल अधिकारी मौके पर उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here