श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री नायब सिंह सैनी ने भिवानी में किया जिला स्तरीय समारोह में ध्वजारोहण

भिवानी (सुरेन्द्र गिल) 

 

                   72वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर स्थानीय भीम खेल परिसर में जिला स्तरीय समारोह बड़ी धूम-धाम से आयोजित किया गया। श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री श्री नायब सिंह सैनी समारोह में मुख्यअतिथि के रूप में शामिल हुए। उन्होंने राष्ट्रीय गान की धुन के साथ ध्वजारोहण किया। उन्होंने मार्चपास्ट की टुकडिय़ों का निरीक्षण किया और परेड की सलामी ली। समारोह में शामिल होने से पहले श्री सैनी ने नेहरू पार्क स्थित शहीद स्मारक पर पुष्पाजंलि अर्पित की।


समारोह को संबोधित करते हुए श्री सैनी ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस, हमारे देश की एकता, सम्मान और समर्पण का प्रतीक है। मातृभूमि पर बलिदान होने वाले सभी स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति आज पूरा हिन्दुस्तान अपनी कृतज्ञता प्रकट कर रहा है।

उन्होंने कहा कि भारत माता के वीर सपूतों के बलिदान से 1947 में आज ही के दिन आजादी के नूतन इतिहास की रचना की गई थी, जिसका गायन युगों-युगों तक देश की जनता करती रहेगी। उन्होंने अपने संबोधन के दौरान देश की आजादी में अपनी अमूल्य योगदान देने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, नेताजी सुभाषचंद्र बोस, रामप्रसाद बिस्मिल, अश्फाक उल्ला खां, शहीद भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद सहित सभी अमीर शहीद व शूरवीरों को नमन किया। 


राज्य मंत्री ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री  मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने अपने चार वर्षों के कार्यकाल में 'एक भारत-श्रेष्ठ भारत से नवभारत बनाने का प्रयास किया है। इसके लिए वर्ष 2022 तक की विकास योजनाओं का ड्राफ्ट तैयार किया गया है।

उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं हरियाणा सरकार ने देश व प्रदेश के करीब 65 फीसदी युवाओं की क्षमताओं के सार्थक उपयोग एवं सहज जीवनयापन के लिए जन-धन योजना, मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया, प्रधानमंत्री आवास योजना सहित अनेक अभूतपूर्व योजनाएं शुरू की हैं। इसके साथ ही आयुष्मान भारत जैसे अद्वितीय कार्यक्रम की शुरूआत की जा रही है। प्रधानमंत्री की नीतियों से आज देश को 'अभाव, विदेशी प्रभाव तथा अनैतिक स्वभाव से निजात मिली है।

सरकार द्वारा 'भूख मुक्त, शिक्षा युक्त समाज के निर्माण के साथ-साथ साफ जल, सस्ती ऊर्जा, किफायती मकान तथा ओद्यौगिक विकास पर विशेष बल दिया जा रहा है। सरकार ने किसानों की समृद्घि हेतु 'सॉयल हैल्थ कार्ड, 'प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई तथा 'प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना शुरू की है। इसके साथ ही वर्ष 2022 तक देश के किसानों की आय दोगुणा करने की दिशा में भी अहम् कदम उठाया है। इसके तहत केन्द्र सरकार ने हाल ही में फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को लागत मूल्य से डेढ़ गुणा करने का इतिहास रचा है। इसके अन्तर्गत धान, ज्वार, बाजरा, दलहन सहित 14 फसलों के समर्थन मूल्य में 50 से 97 प्रतिशत तक की बढोतरी की गई है। इससे हरियाणा के 16 लाख से अधिक किसानों के खातों में 1,500 करोड़ की अतिरिक्त राशि जमा होगी। 


श्री सैनी ने कहा कि सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के करीब 10 करोड़ परिवारों को द्घितीय एवं तृतीय श्रेणी की कैशलेस एवं पेपरलेस चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने हेतु 5 लाख रुपये तक की वार्षिक सहायता दी जाएगी। यह योजना आज 15 अगस्त से ही हरियाणा राज्य के 22 सरकारी जिला अस्पतालों, एक ईएसआई अस्पताल तथा एक मेडिकल कॉलेज में पॉयलट प्रोजैक्ट के आधार पर शुरू की जा रही है। हरियाणा में इससे करीब 15.50 लाख परिवार लाभांवित होंगे।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में 'सबका साथ-सबका विकास के मंत्र पर चलते हुए सरकार ने 'समान विकास-समान प्रयास की अवधारणा से हरियाणा को एक श्रेष्ठ राज्य बनाने का संकल्प लिया है। इसके लिए सरकार ने खेल, शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, कानून व्यवस्था, समाज कल्याण, उद्योग तथा आधारभूत संरचना सहित अनेक क्षेत्रों में अहम् शुरूआत की हैं। 


सरकार की नई 'उद्यम प्रोत्साहन नीति से गत 45 महीनों के दौरान प्रदेश में 22,642 सूक्ष्म व लघु उद्योग तथा 182 मध्यम व बड़े उद्योग स्थापित हुए है। इनसे प्रदेश में 8717 करोड़ रुपये का पूंजी निवेश हुआ है तथा 1 लाख 67 हजार लोगों को रोजगार मिला है। हमने श्रमिकों तथा नियोक्ताओं की व्यवहारिक परेशानियों को दूर करने के लिए 18 श्रम कानूनों में बदलाव किया है तथा श्रमिकों के न्यूनतम वेतनमान में 52 से 72 प्रतिशत तक की वृद्घि कर दी है। सरकार ने अभी तक श्रमिकों के उत्थान पर 422 करोड़ की राशि खर्च की है। 



स्वतंत्रता सेनानियों, युद्ध वीरांगनाओं व होनहार खिलाडिय़ों का किया सम्मान


समारोह के दौरान राज्य मंत्री नायब सैनी स्वतंत्रता सेनानियों व युद्ध वीरांगनाओं को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया। इस दौरान उन्होंने राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नाम रोशन करने वाले 114 खिलाडिय़ों को चार करोड़ 13 लाख रूपए की राशि भेंट की। इस दौरान समारोह में मुख्यरूप से शामिल हुए अंतर्राष्ट्रीय बॉक्सिंग खिलाड़ी विकास कृष्ण को डेढ़ करोड़ व मनीष कौशिक को 75 लाख रूपए तथा आरचरी के खिलाड़ी पंकज शर्मा को साढ़े तीन लाख रूपए की राशि के चैक प्रदान किए गए। 


इस मौके पर भिवानी से विधायक घनश्याम दास सर्राफ, बवानीखेड़ा से विधायक बिशंभर बाल्मिकी, उपायुक्त अंशज सिंह, पुलिस अधीक्षक गंगाराम पूनिया, एसडीएम सतीश कुमार, जिला राजस्व अधिकारी संजय बिश्रोई,नगर परिषद चेयरमैन रण सिंह यादव, उप पुलिस अधीक्षक जगत सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी रामोतार शर्मा, जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी परस राम, भाजपा जिलाध्यक्ष नंदराम धानिया सहित अनेक विभागों के अधिकारी व गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

Loading...
Loading...

Comments