हर खेत तक सिंचाई सुविधा पहुंचाने के किए जा रहे प्रयास : महेन्द्र सिंह ठाकुर 

हर खेत तक सिंचाई सुविधा पहुंचाने के किए जा रहे प्रयास : महेन्द्र सिंह ठाकुर 

 

सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य, बागबानी व सैनिक कल्याण मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा प्रदेश सरकार हर खेत तक सिंचाई सुविधा पहुंचाने के लिए प्रयासरत है।

वे शनिवार को धर्मपुर विधान सभा क्षेत्र के अनस्वाई में 28.78 लाख रुपये की लागत से निर्मित उठाऊ जल सिंचाई योजना का शुभारंभ करते हुए बोल रहे थे। इस योजना से क्षेत्र की 23.36 हैक्टेयर भूमि को सिंचाई सुविधा मिलेगी ।

उन्होंने कहा किसानों की समृद्धि में ही भारत की खुशहाली है। खेती-बाड़ी को मुनाफे का सौदा बनाने के लिए सिंचाई सुविधाओं के विस्तार पर जोर दिया जा रहा है। किसानों से परम्परागत खेती के साथ फसल विविधीकरण पर ध्यान देने का आग्रह किया।

जल संग्रहण पर जोर

 

जल की कमी एक वैश्विक समस्या बनती जा रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जल संग्रहण की आवश्यकता पर बल देते हुए इसके लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं, जिसे विश्व स्तर सराहा जा रहा है। उन्होंने ग्रामीण स्तर पर जल की हर एक बूंद का संचयन करके अपने परिवेश को और बेहतर बनाने का आह्वान किया है।

प्रधानमंत्री ने लोगों से आग्रह किया है कि बरसात का मौसम में खेतों की मेढ़ बंदी, नदियों और धाराओं में चेक डैम का निर्माण और तटबंधी, तालाबों की खुदाई एवं सफाई, पौधारोपण, वर्षा जल के संचयन के लिए टैंक, जलाशय आदि का बड़ी संख्या में निर्माण करें ताकि खेत का पानी खेत में और गांव का पानी गांव में संचयित किया जा सके । 
इस मौके बागवानी में सिंचाई के लिए नई तकनीक से बने फाइबर पोर्टेबल पानी के टैंक का डेमो भी लोगों को दिया। कम लागत से बने इस टैंक की भडांरण क्षमता 25000 लीटर है।

उन्होंने कहा अनुस्वाई-चस्वाल सड़क पर जल्द ही पुल का निर्माण किया जाएगा।

महेंद्र सिंह ठाकुर ने धर्मपुर से टीहरा के लिए एचआरटीसी की एक नई बस सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments