अचानक आए 'टाइफून जेबी' तूफान ने जापान में मचा दिया कहर, लाखों लोग हो गए बेघर

अचानक आए 'टाइफून जेबी' तूफान ने जापान में मचा दिया कहर, लाखों लोग हो गए बेघर

 प्रशांत तिवारी

टोक्यो :विश्व का एक ऐसा देश जहां हर साल प्राकृतिक आपदाओं की वजह से तहस-नहस हो जाते हैं  उस देश के कई राज्य जिंदगी संभलती नहीं उससे पहले आशियाना उजड़ जाते हैं  जी हां आपने सही समझा अब मैं बात कर रहा हूं जापान के 'टाइफून जेबी 'प्राकृतिक आपदा की जहां हजारों लोग  अचानक आने वाले तूफान में फंस चुके हैं  घरों के छत कई किलोमीटर तक उड़ कर जा चुके हैं एयरपोर्ट बस अड्डा रेलवे मेट्रो सभी तबाह हो गए हैं

ट्रांसपोर्टेशन से लेकर पड़ाव की भी जगह के लिए लोग मोहताज हो चुके हैं. लेकिन हर साल आने वाली प्राकृतिक विपदा से लड़ने के लिए और हिम्मत न हारते हुए अपने देश के लिए जी जान लगाने वाले जापान  और वहां के लोगों को स्वतंत्र प्रभात न्यूज़ सलाम करता है और जल्द से जल्द इस आपदा से उबरने के लिए दुआ भी करता है हम आपको बताते चलें जापान में आए शक्तिशाली तूफान से मरने वालों की संख्या बुधवार को नौ पहुंच गई और तूफान से पहुंची क्षति की वजह से एक मुख्य हवाईअड्डे कंसाई एयरपोर्ट हजारों लोग फंसे हुए हैं. जापान के पश्चिमी तट पर टाइफून जेबी ने मंगलवार को दोपहर में दस्तक दी. तूफान की वजह से तेज हवा चलने के साथ ही भारी बारिश भी हो रही है.

परिवहन मंत्रालय के एक अधिकारी ने एएफपी को बताया कि शक्तिशाली तूफान की वजह से पुलों पर ट्रक पलट गए हैं और कंसाई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे की ओर जाने वाले एक पुल से 2,591 टन का टैंकर टकरा गया और पुल को पहुंची क्षति की वजह से यह कृत्रिम द्वीप जापान के मुख्य हिस्से से कट गया. यहां मंगलवार को पूरी रात करीब 3,000 लोग फंसे रहेतूफान की वजह से उठ रही ऊंची-ऊंची लहरों ने हवाई अड्डे के रनवे और बेसमेंट में बाढ़ जैसी स्थिति ला दी.

यातायात मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि बुधवार की सुबह एक नाव सेवा से लोगों को हवाई अड्डे से निकट के कोब ले जाया गया. लेकिन ऐसा कोई संकेत नहीं है कि एक दिन में 400 से ज्यादा विमानों का परिचालन करने वाला यह हवाईअड्डा जल्द फिर से खुल जाएगा. सार्वजनिक प्रसारणकर्ता एनएचके ने बताया कि तूफान की वजह से मरने वालों की संख्या नौ पहुंच गई है और सैकड़ों लोग उड़ते मलबे की चोट से घायल हुए हैं.

जापान की सरकार जापान के लोग इस प्राकृतिक आपदा से लड़ रहे हैं वहीं जापान सरकार ने अपने अधिकारियों से हर संभव सहायता पहुंचाने की बात कहते हुए सभी अधिकारियों की छुट्टी रद्द करते हुए विपदा कार्यक्षेत्र में ड्यूटी लगा दिया है. 

Loading...

Comments