Honda की नई CR-V भारत में लॉन्च

Honda की नई CR-V भारत में लॉन्च

होंडा ने फिफ्थ जेनरेशन CR-V को भारत में लॉन्च कर दिया है. नई CR-V को भारत में सबसे पहले इस साल फरवरी में इंडियन ऑटो एक्सपो के दौरान पेश किया गया था. नई CR-V में नई स्टाइल के अलावा डीजल इंजन के तौर पर बड़ा अपडेट दिया गया है. ये पहली बार है जब CR-V में 7-सीटर लेआउट के साथ डीजल इंजन का ऑप्शन दिया गया है.

होंडा की नई CR-V की बात करें तो इसमें ऑल-व्हील ड्राइव, पैनारोमिक सनरूफ, LED DRLs और हेडलैम्प्स और LED टेल लैम्प दिया गया है. नई CR-V के सेंटर कंसोल में पियानो ब्लैक और वूडन फिनिशिंग के साथ सेगमेंट फर्स्ट फुल-साइज ड्राइवर इंफॉर्मेशन इंटरफेस और एंडवांस्ड सेफ्टी इक्विपमेंट भी दिया गया है. नई कार में मौजूद दूसरे फीचर्स की बात करें तो इसमें ड्राइवर अटेंशन मॉनिटर के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, टॉर्क डिस्ट्रिब्यूशन डिस्प्ले, और डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल दिया गया है.

इसके अलावा इसके इंटीरियर की बात करें तो यहां सेंटर कंसोल में फ्रेमलेस टचस्क्रीन यूनिट दिया गया है और डैशबोर्ड में ग्राहकों को यहां सॉफ्ट-टच प्लास्टिक देखने को मिलेगी. साथ ही यहां एक्स्ट्रा पैसेंजर्स के लिए थर्ड सीटिंग रो भी दी गई है. बूट स्पेस बढ़ाने के लिए फोल्ड भी किया जा सकता है. साथ ही नई कार में बदला हुआ बंपर, नया फॉग लैम्प और बड़ा बंपर ग्रिल दिया गया है.

 

मैकेनिकल तौर पर बात करें तो CR-V में 2.0-लीटर SOHC i-VTEC पेट्रोल इंजन दिया गया है. ये इंजन 154bhp का पावर और 189Nm का पिक टॉर्क जेनरेट करता है. इस पेट्रोल इंजन को CVT ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है. वहीं इसके डीजल वेरिएंट में ग्राहकों को होंडा की 'अर्थ ड्रीम्स' इंजन फैमिली से 1.6-लीटर DOHC i-DTEC डीजल इंजन मिलेगा. ये इंजन 120bhp का पावर और 300Nm का पिक टॉर्क जेनरेट करता है. इस इंजन को 9-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है.

 

होंडा के मुताबिक, डीजल इंजन AWD और 2WD दोनों वेरिएंट में उपलब्ध होगा. इनकी फ्यूल एफिशिएंसी क्रमश: 18.3 kmpl और 19.5 kmpl की रहेगी. वहीं पेट्रोल इंजन केवल 2WD वेरिएंट में उपलब्ध होगा और इसकी फ्यूल एफिशिएंसी 14.4 kmpl की होगी.

इस नई कार में मौजूद सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो 2018 Honda CR-V में 6-एयरबैग, ड्राइवर अटेंशन मॉनिटर, होंडा लेनवॉच, मल्टी-एंगल रियरव्यू कैमरा, ABS, EBD, ब्रेक असिस्ट, एजाइल हैंडलिंग असिस्ट के साथ व्हीकल स्टेबिलिटी असिस्ट मौजूद है.

अब सबसे अहम बात यानी कीमत की बात करें तो पेट्रोल 2WD की कीमत 28.18 लाख रुपये (एक्स-शोरूम), डीजल 2WD की कीमत 30.65 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) और डीजल 4WD की कीमत 32.75 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है.

Attachments area

Loading...

Comments